Kanpur Near Hill Stations: इस बार बनाएं कानपुर के आसपास इन हिल स्टेशन घूमने का प्लान, शानदार होगा नए साल

Kanpur Near Hill Stations: यूपी में काशी विश्वनाथ मंदिर, हनुमानगढ़ी, ताजमहल, मथुरा राधेकृष्ण मंदिर हैं, लेकिन क्या आपने कभी कानपुर के आसपास मौजूद हिल स्टेशन को घूमें हैं।

Report :  Anupma Raj
Update: 2022-12-25 01:57 GMT

Hill Stations Near Kanpur (Image: Social Media)

Kanpur Near Hill stations: यूं तो उत्तर प्रदेश में घूमने के लिए कई जगहें हैं, जो देश में ही नहीं विदेशों में भी मशहूर है। काशी विश्वनाथ मंदिर, हनुमानगढ़ी, ताजमहल, मथुरा राधेकृष्ण मंदिर आदि लेकिन क्या आपने कभी कानपुर के आसपास मौजूद हिल स्टेशन को घूमें हैं। अगर आप प्लान बना रहें हैं कहीं घूमने जाने की तो आपको कानपुर के पास मौजूद इन हिल स्टेशनों का प्लान जरूर बनाना चाहिए। तो आइए जानते हैं कानपुर के पास मौजूद इन हिल स्टेशनों के बारे में:

ये हैं कानपुर के आसपास मौजूद हिल स्टेशन (Hill Stations Near Kanpur)

 नैनिताल (Nainital)

नैनिताल हिल स्टेशन उत्तराखंड में स्थित एक आकर्षक हिल स्टेशन है। देहरादून और दिल्ली के करीब स्थित है। बता दें यहां आस-पास के प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग द्वारा आसानी से पहुँचा जा सकता है और 2 दिन की यात्रा के लिए ये परफेक्ट हिल स्टेशन है। दरअसल नैनीताल का सबसे प्रमुख आकर्षण नैनी झील है, जिसमें आप बोटिंग का पूरा मजा उठा सकते हैं। आप यहां आएं के गढ़वाली और कुमाऊँनी व्यंजनों का स्वाद लेना ना भूलें। साथ ही रोपवे एक्टिविटी से शहर का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं। कानपूर से नैनीताल की दूरी लगभग 414 किमी है, जहां आप आसानी से 10 घंटे में ड्राइव कर पहुंच सकते हैं। 

अल्मोड़ा (Almora)

देव भूमि उत्तराखंड का अल्मोड़ा शहर एक बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। दिल्ली और उत्तर भारत के अन्य प्रमुख शहरों से यहां आप आसानी से घूमने में लिए पहुंच सकते हैं। बता दें अल्मोड़ा अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, रीति रिवाज, स्वादिष्ट खाने और शानदार वाइल्डलाइफ के लिए जाना जाता है। दरअसल इस शहर में दो प्रमुख नदियां हैं- कोशी (कौशकी) और सुयाल (सलमाली)। नंदा देवी और जागेश्वर जैसे प्रमुख और लोकप्रिय तीर्थ स्थल हर साल हजारों भक्तों को आकर्षित करते हैं। बता दें अल्मोड़ा के पास एक गांव कसार देवी में हॉस्टल और कैफे से जुड़ी काफी सुविधाएं मौजूद हैं। अल्मोड़ा माउंटेन बाइकिंग के लिए भी काफी बेस्ट और लोकप्रिय है। कानपूर से अल्मोड़ा की दूरी करीब 474 किमी है, जहां आप 11 से 12 घंटे की ड्राइव करके पहुंच सकते हैं।

चंपावत (Champavat)

चंपावत उत्तराखंड के चंपावत जिले का एक अद्भुत और खूबसूरत शहर है। बता दें समुद्र तल से 5,299 फीट की ऊंचाई पर स्थित, चंपारण का यह खूबसूरत शहर रोमांच, धर्म और इतिहास का एक परफेक्ट मिश्रण पेश करता है।


ये जगह ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व रखती है और यही कारण है कि यहां साल के हर एक महीने में भीड़ रहती ही रहती है। चंपावत सबसे कम आबादी वाले जिलों में से भी एक है। यहां के मंदिरों की नक्काशियां आपको अंदर परिसर में एक बार जाने को जरूर मजबूर कर देती हैं। कानपूर से चंपावत की दूरी करीब 430 किमी है, जहां आप आराम से 10 घंटे की ड्राइव करके पहुंच सकते हैं।

मुक्तेश्वर (Mukteshwar)

मुक्तेश्वर उत्तराखंड में नैनीताल से करीब 50 किमी दूर स्थित एक छोटा सा और प्यारा सा हिल स्टेशन है। दरअसल एडवेंचर के लिए प्रसिद्ध और हिमालय पर्वतमाला के शानदार नजारों की वजह से यहां यात्री सबसे ज्यादा घूमना पसंद करते हैं। बता दें मुक्तेश्वर का नाम यहां स्थित मुक्तेश्वर धाम नामक 350 साल पुराने शिव मंदिर के नाम पर रखा गया है। मुक्तेश्वर रॉक क्लाइम्बिंग और रैपलिंग के अलावा ट्रेकिंग के लिए एक भी एक लोकप्रिय डेस्टिनेशन है। यहां के उद्यान, शंकुधारी वन, रोलिंग घास के मैदान और खूबसूरत शैली में बने छोटे कॉटेज और घर हैं, जो कुछ प्रमुख आकर्षणों में आते हैं। कानपूर से मुक्तेश्वर की दूरी लगभग 449 किमी है, जहां आप आसानी से 11 घंटे की ड्राइव करके पहुंच सकते हैं।




Tags:    

Similar News