Food in Varanasi: बनारस में इन पांच फ़ूड आइटम के बिना आपका दौरा रहेगा अधूरा, जानें सबके बारे में

Food in Varanasi: बनारस के घाट गंगा नदी के किनारे स्थित हैं और इनमें दशाश्वमेद घाट, असी घाट, दशाश्वमेद घाट, मनिकर्णिका घाट, दशाश्वमेद घाट, और आदि शामिल हैं। यहां लोग स्नान करते हैं और धार्मिक क्रियाएं आयोजित की जाती हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-11-04 05:30 GMT

Food in Varanasi (Image credit: social media)

Food in Varanasi: बनारस, जिसे वाराणसी भी कहा जाता है, एक प्राचीन और पौराणिक शहर है जो उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है। यह शहर हिन्दू धर्म का महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है और भारतीय सांस्कृतिक विरासत का केंद्र है। काशी विश्वनाथ मंदिर हिन्दू धर्म का एक प्रमुख तीर्थ स्थल है और भगवान शिव के लिए विशेष मान्यता प्राप्त है। इस मंदिर का नाम 'काशी विश्वनाथ' है और यह हिन्दू धर्म के एक प्रमुख केंद्र है।

बनारस के घाट गंगा नदी के किनारे स्थित हैं और इनमें दशाश्वमेद घाट, असी घाट, दशाश्वमेद घाट, मनिकर्णिका घाट, दशाश्वमेद घाट, और आदि शामिल हैं। यहां लोग स्नान करते हैं और धार्मिक क्रियाएं आयोजित की जाती हैं। वाराणसी, जो अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और आध्यात्मिक महत्व के लिए जाना जाता है, एक विविध और स्वादिष्ट पाक दृश्य भी समेटे हुए है। यहां वाराणसी के पांच प्रसिद्ध फ़ूड हैं जिन्हें आपको अवश्य आज़माना चाहिए:


बनारसी पान (Banarasi Paan)

प्रसिद्ध बनारसी पान के स्वाद के बिना वाराणसी की कोई भी यात्रा पूरी नहीं होती। पान, पान के पत्ते से बनाया जाने वाला व्यंजन है, जिसे अक्सर सुपारी, बुझा हुआ चूना, कत्था और कई अन्य सामग्रियों के मिश्रण के साथ परोसा जाता है। यह भोजन के बाद ताजगी देने वाले माउथ फ्रेशनर के रूप में काम करता है।


कचौरी सब्जी (Kachori Sabzi)

वाराणसी अपनी स्वादिष्ट कचौरी सब्जी के लिए प्रसिद्ध है। कचौरी, मसालेदार दाल के मिश्रण से भरी एक गहरी तली हुई पेस्ट्री, तीखी और मसालेदार आलू की करी (सब्जी) के साथ परोसी जाती है। यह स्ट्रीट फ़ूड आनंद स्थानीय लोगों और आगंतुकों के बीच समान रूप से पसंदीदा है।


मलइयो (Malaiyyo)

मलइय्यो वाराणसी में सर्दियों की एक विशेषता है, जिसका आनंद अक्सर ठंड के महीनों के दौरान लिया जाता है। यह दूध, केसर और खोया (कम दूध) से बनी एक झागदार, मलाईदार मिठाई है। यह हल्की और हवादार मिठाई आमतौर पर मिट्टी के बर्तनों में परोसी जाती है।


ब्लू लस्सी में लस्सी और चाट (Lassi and Chaat at Blue Lassi)

ब्लू लस्सी वाराणसी में एक लोकप्रिय स्थान है जो अपनी विभिन्न प्रकार की लस्सी, एक पारंपरिक भारतीय दही-आधारित पेय, के लिए जाना जाता है। आगंतुक विभिन्न प्रकार के स्वादों और टॉपिंग्स में से चुन सकते हैं। इसके अतिरिक्त, दुकान स्वादिष्ट चाट, आलू, छोले, मसालों और चटनी से बना एक स्वादिष्ट नाश्ता प्रदान करती है।



ठंडाई (Thandai)

वाराणसी अपनी ठंडाई के लिए प्रसिद्ध है, खासकर होली जैसे त्योहारों के दौरान। ठंडाई दूध, नट्स और मसालों के मिश्रण से बना एक ठंडा पेय है। होली समारोह के दौरान इसमें अक्सर भांग मिलाई जाती है, जो इसे एक विशेष मोड़ देता है।

Tags:    

Similar News