Famous Jamui Village History: लघु उद्योग के मामले में अव्वल है ये गांव, करोड़ों रुपए का कारोबार करते हैं गांव वाले

Famous Jamui Village History: गांव की बात निकलती है तो लोगों को यही लगता है कि यहां पर कारोबार जैसी कोई चीज नहीं होगी। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताते हैं जो कारोबार के मामले में अव्वल है।

Update: 2024-06-30 15:17 GMT

Success Story of Jumai Bihar (Photos - Social Media)

Famous Jamui Village History: लोग बेहतर भविष्य की तलाश में नौकरी करने के लिए ना जाने कहां कहां पहुंच जाते हैं। ये सब कुछ हर व्यक्ति अपने परिवार के भरण पोषण के उद्देश से करता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताते हैं, जो लघु उद्योग के मामले में अव्वल है। किसी को भी ये जानकर हैरानी होगी लेकिन यहां के लोग बिजनेस में इतने माहिर हैं कि सालाना टर्न ओवर 3 करोड़ तक पहुंचा देते हैं। पहले जहां यहां के लोग बाहर कमाने के लिए जाया करते थे लेकिन धीरे-धीरे सभी इस बिजनेस से जुड़ गए हैं। लघु उद्योग के मामले में यह काफी प्रसिद्ध है और बहुत आगे निकल चुका है।

कौन सा है गांव 

हम जिस गांव की बात कर रहे हैं उसका नाम धनबेरिया है जो कि पेड़े के कारोबार से जुड़ा हुआ है। इस गांव में पहले एक ही दुकान हुआ करती थी। लेकिन अब यहां दर्जनों दुकान है जहां काफी सारे पेड़े की बिक्री होती है। करीब एक दशक से यह गांव इस कारोबार से जुड़ा हुआ है और अब यहां का पेड़ा बहुत ही ज्यादा मशहूर हो चुका है। त्योहार के मौके पर लोग यहां लाइन लगाकर पेड़ा खरीदते हैं।

Success Story of Jumai Bihar

लगता है हजारों क्विंटल दूध 

गंदेरिया गांव में पेड़ा बनाने का व्यापार किया जाता है। जिसमें दूध का इस्तेमाल होता है और इस तरह से यहां हजारों क्विंटल दूध लग जाता है। इस वजह से आसपास में होने वाला दूध का कारोबार भी फल फूल गया है। यहां जो पैदा बनाए जाते हैं उन्हें स्थानीय पशु पालकों द्वारा खरीदे गए दूध से तैयार किया जाता है। इस गांव का पेड़ा इतना ज्यादा प्रसिद्ध है कि आसपास के गांव के लोग भी यहां पहुंच कर पेड़ा खरीदते हैं। अपनी इसी खासियत की वजह से यह लघु उद्योग में मिल का पत्थर बन चुका है।

Success Story of Jumai Bihar

 

Tags:    

Similar News