Famous Temple in Mumbai: मुंबई शहर के बीच एक खूबसूरत मंदिर, जहां सुन पाएगें अपने मन को

Mumbai Dadar Swami Narayan Mandir: मुंबई शहर अपने व्यस्त और भागदौड़ भरी जिंदगी के लिए प्रसिद्ध है। लेकिन इस बीच समय निकालकर आप दादर के स्वामी नारायण मंदिर जरूर जाए..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-05-17 12:41 GMT

Swami Narayan Mandir In Mumbai Dadar(Pic Credit - Social Media)

Dadar Famous Swami Narayan Temple: मुंबई शहर में जीवन लगातार चलता रहता है। यह शहर अपने भागदौड़ भरी जिंदगी के लिए जाना जाता है। बॉलीवुड का केंद्र होने से इस जगह को टूरिज्म के नजरिए से भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। यहां पर कई प्रमुख देवी देवताओं के मंदिर भी है। जिनमें सिद्धिविनायक मंदिर, मुंबा देवी मंदिर, शिरडी के साईं बाबा जैसे मंदिर विश्व विख्यात है। यहां हम आपको मुंबई के एक और खूबसूरत मंदिर के बारे में बटन जा रहे है। जिसे स्वामी नारायण मंदिर के नाम से जाना जाता है।

मुंबई का प्रमुख स्वामी नारायण मंदिर

यह भगवान विष्णु के स्वामीनारायण अवतार को समर्पित सुंदर मंदिर है। मंदिर की पत्थर की नक्काशी और भगवान स्वामीनारायण की जीवन कथा प्रदर्शित करने वाली मूर्ति अद्भुत और विलक्षण हैं। यहां पर सफाई व्यवस्था उल्लेखनीय है तो प्रत्येक आगंतुक इस ओर आकर्षित होता है। दादर का यह स्वामीनारायण मंदिर पूर्व में दादर स्टेशन के सामने स्थित है। यह आसानी से दिख जाता है। वहाँ हरिमंदिर भी है और इसके अलावा वहाँ केवल मंदिर द्वारा पूजा करने वालों के लिए रहने की जगह है। पूरे मुंबई के साथ-साथ पूरे महाराष्ट्र से बस द्वारा जुड़े दादर टर्मिनल और स्टेशन के ठीक सामने पहुंचना बहुत सुविधाजनक है। स्वामीनारायण भगवान का आशीर्वाद लेने के लिए इस मंदिर में प्रतिदिन बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं और भक्तों के लिए ध्यान करने के लिए ध्यान कक्ष भी है।

नाम: बीएपीएस स्वामी नारायण मंदिर

स्थान: दादर पूर्व, दादर, मुंबई, महाराष्ट्र

समय प्रातः 6 बजे से रात्रि 9 बजे तक

मंगला आरती: सुबह 6.00 बजे शयन आरती: शाम 8.15 बजे

संध्या आरती: 7.00 बजे शांगर आरती: 7.30 बजे


मंदिर की वास्तुकला और नक्काशी बहुत ही खूबसूरत

यह बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर मुंबई के दादर में स्थित है। अद्भुत अनुभव देने वाला बहुत शांतिपूर्ण जगह है। यह जगह वाकई बहुत अच्छी है। तीन शिखरों वाली संरचना वाला एक आदर्श भारतीय वास्तुकला, मुंबई में श्री स्वामीनारायण मंदिर शहर के लोकप्रिय मंदिरों में गिना जाता है। यह जटिल नक्काशी वाले गुलाबी पत्थरों से बना है। मंदिर और बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था भगवान स्वामीनारायण के सिद्धांतों पर काम करती है।


मंदिर में भगवान की सुंदर प्रतिमाएं

मंदिर में, आपको भगवान स्वामीनारायण, अक्षरब्राह्मण गुणातीतानंद स्वामी और श्री गोपालानंद स्वामी की रंग-बिरंगी सजी हुई मूर्तियाँ मिलेंगी, जिन्हें मंदिर मुख्य रूप से समर्पित है। इनके अलावा, श्री हरिकृष्ण महाराज, श्री राधा-कृष्ण देव और श्री घनश्याम महाराज की मूर्तियाँ भी मौजूद हैं।


क्या है यह BAPS?

BAPS (Bochasanwasi Akshar Purushottam Swaminarayan Sanstha) श्री शास्त्रीजी महाराज द्वारा स्थापित एक धार्मिक गैर-लाभकारी संगठन है। यह दुनिया का एकमात्र एनजीओ है जिसके बहुत सारे स्वयंसेवक और शिष्य हैं। संगठन द्वारा बनाए गए कई हरि मंदिर और अक्षरधाम (भगवान का दिव्य स्थान) हैं, जो दुनिया भर में लोगों को प्रेरित करते हैं। यह हमें मंदिर और मूर्तियों के रूप में भगवान स्वामीनारायण की विभिन्न कहानियाँ बताता है।

Tags:    

Similar News