Prayagraj Famous Temples: संगमनगरी प्रयागराज में ये है प्रसिद्ध मंदिर, वर्षों पुराना है इन मंदिरों का इतिहास

Famous Temples in Prayagraj: संगमनगरी प्रयागराज यूपी का प्रसिद्ध धार्मिक शहर है। इसे तीर्थराज के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर कुंभ मेले के अलावा भी बहुत सारे प्राचीन विख्यात मंदिर हैं।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-09-01 10:57 GMT

प्रयागराज के फेमस मंदिर (फोटो- सोशल मीडिया)

Prayagraj Famous Temples: संगमनगरी प्रयागराज यूपी का प्रसिद्ध धार्मिक शहर है। इसे तीर्थराज के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर कुंभ मेले के अलावा भी सालभर दुनियाभर से श्रद्धालु गंगा में डुबकी लगाने आते हैं। प्रयागराज में संगम के अलावा भी बहुत सारे प्राचीन विख्यात मंदिर हैं, जिनके बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है। आइए आपको बताते हैं प्रयागराज के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में।

प्रयागराज के प्रसिद्ध मंदिर
Prayagraj Famous Temples

शंकर विमान मंडपम

शंकर विमान मंडपम प्रयागराज में भगवान शिव को समर्पित एक हिंदू मंदिर है। आदि शंकराचार्य की स्मृति में निर्मित यह पवित्र मंदिर त्रिवेणी संगम के तट पर स्थित है।

श्री बेनी माधव मंदिर

बेनी माधव मंदिर एक हिंदू मंदिर है जो भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को समर्पित है। यह प्रयाग के 12 माधव मंदिरों में से एक है।

संकट मोचन मंदिर

संकट मोचन मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है। भक्त भगवान हनुमान की प्रतिमा पर प्रसाद और सिंदूर चढ़ाते हैं, जिसे मंदिर के परिसर में सील कर दिया जाता है।

मनकामेश्वर मंदिर

मनकामेश्वर मंदिर यमुना नदी के किनारे स्थित है। सरस्वती घाट के निकट स्थित यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। यहां सोमवार को शुभ माना जाता है।

मनकामेश्वर मंदिर (फोटो- सोशल मीडिया)

भारद्वाज आश्रम

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह स्थान त्रेता काल में ऋषि भारद्वाज का आश्रम था और उस समय एक प्रसिद्ध शिक्षा केंद्र था। पास में ही एक खूबसूरत पार्क भी है।

तक्षकेश्वर नाथी

यह मंदिर तक्षकेश्वर को समर्पित है भगवान शंकर प्रयागराज शहर के दक्षिण में स्थित है। यहां भगवान हनुमान की एक मूर्ति के साथ कई लिंग और मूर्तियाँ हैं।

नाग वासुकी मंदिर

संगम के उत्तर में गंगा के तट पर स्थित, इसमें नाग राज, गणेश, पार्वती और भीष्म पितामह की मूर्तियाँ हैं। परिसर में भगवान शिव का मंदिर भी है।

Tags:    

Similar News