Festival Special Train: त्योहार में पहुंचना है अपने घर तो ट्रेन के इस कोच में करवाएं बुकिंग, इतनी कम कीमत में मिलेगा AC का मज़ा

Festival Special Train: फेस्टिव सीजन में आपको भी अगर अपने घर जाना है तो आप इन ट्रेनों में बुकिंग करवा सकते हैं जिनकी कीमत कम है लेकिन आपको सभी सुविधाएं एसी वाली ही मिलेंगीं।

Update:2024-10-16 09:02 IST

Festival Special Train (Image Credit-Social Media)

Festival Special Train: कुछ साल पहले भारतीय रेलवे ने इकोनॉमी थर्ड एसी कोच की शुरुआत की थी जिसमे आपको कई तरह की आधुनिक सुविधाएं मिल जायेंगीं। आइये जानते हैं कि फेस्टिव सीजन में अगर आप भी अपने घर जाने की सोच रहे हैं तो कहाँ करवाए बूकिंग।

फेस्टिव सीजन में इन ट्रेनों में करवाएं बुकिंग (Train Ticket Booking in Festive Season)

जैसे ही फेस्टिव सीजन आते हैं वैसे ही ट्रेनों में टिकट बुकिंग और रिजर्वेशन के लिए रस्सा कसी शुरू हो जाती है। दरअसल दीवाली और छठ के दौरान यूपी- बिहार जाने वाली ट्रेनों में लम्बी चौड़ी वेटिंग लिस्ट लग जाती है। वहीँफेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों में टिकटों के दाम भी रोज़मर्रा से कहीं अधिक हो जाते हैं। ऐसे में इन सभी असुविधाओं को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे कई तरह की सुविधाएं लेकर आया है।

दरअसल साल 2015 में रेलवे ने एक सर्कुलर जारी कर फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों के लिए किराया 10 फीसदी से 30 फीसदी तक बढ़ा दिया था। लेकिन वहीँ आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे कम कीमतों में आप एसी का भरपूर मज़ा ले पाएंगे। आपको बता दें कि इनका किराया थर्ड एसी से कम होती है लेकिन मज़ा ये आपको पूरे एसी का ही देते हैं।

भारतीय रेलवे ने साल 2021 में इकोनॉमी थर्ड एसी कोच की शुरुआत की थी जिसका कोच सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होता है। आपको ज़्यादातर ट्रेनों में SL, 1A, 2A, 3A, 2S और CC कैटेगरी के कोच मिलते हैं वहीँ फेस्टिव सीजन में कुछ ट्रेनों में थर्ड एसी के इकोनॉमी क्लास के बोगी भी जोड़े गए हैं। ये कोच M से कोड होते हैं। वहीँ इकॉनमी कोच के इस थर्ड एसी कोच के टिकट की कीमत थर्ड एसी से भी कम होती है लेकिन सभी तरह की सुविधाएं इसमें आपको मिल जायेंगीं। इस तरह से कम कीमत पर आप इकॉनमी कोच में सफर कर सकते हैं। 

Tags:    

Similar News