Flight Cancellation Details: कैंसिल या डिले हो गई है फ्लाइट, जानें कैसे वापस मिलेगा टिकट का पैसा

Flight Cancellation Refund Process: मानसून अपने साथ सुहावना मौसम लेकर आता है लेकिन कई बार बारिश की वजह से फ्लाइट रद्द दिया उड़ान में देरी की स्थिति देखने को मिलती है।

Update: 2024-06-30 10:41 GMT

Flight Cancellation Refund Process (Photos - Social Media)

Flight Cancellation Refund Process: बरसात का मौसम होता तो बहुत प्यार है लेकिन इस दौरान कई तरह के हाथ से भी सामने आते हैं। शुक्रवार सुबह भी दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर ऐसा ही हादसा देखने को मिला जहां टर्मिनल वन पर छत का ऊपरी हिस्सा ढह गया। इस घटना के बाद कई फ्लाइट कैंसिल कर दी गई है। अगर आप भी मानसून में कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं और अपनी टिकट बुक कर चुके हैं तो आज हम आपको कुछ बातों की जानकारी देते हैं जो टिकट के संबंध में आपको पता होनी चाहिए।

क्या कैंसल फ्लाइट का मिलेगा पैसा (How To Refund Flight Cancellation
)

Director General of Civil Aviation के नियमों के मुताबिक अगर किसी कारण से फ्लाइट रद्द की जाती है तो एयरलाइंस अपने कस्टमर को फ्लाइट टिकट के पूरे पैसे रिफंड करती है या फिर अल्टरनेट फ्लाइट की सुविधा उपलब्ध करवाती है। अगर कोई एयरलाइन पैसे रिफंड करने में आनाकानी कर रही है या फिर देर कर रही है तो यात्री इसकी शिकायत आधिकारिक पोर्टल पर जाकर कर सकता है।

Flight Cancellation Details

मानसून का फ्लाइट बुकिंग पर असर (Monsoon on Flight Booking)

मानसून के समय कई बार मौसम खराब होने की वजह से फ्लाइट कैंसिल हो जाती है। यह मौसम चलचित्र गर्मी से राहत तो देता है और चारों तरफ हरियाली और हवा रहती है लेकिन जो लोग प्लेन से सफर करना चाहते हैं उनके लिए फ्लाइट में देरी या कैंसिल होना जैसी बातें अक्सर देखने को मिलती है। मानसून की वजह से फ्लाइट के शेड्यूल में कहीं बार बदलाव किया जाता है जिसकी वजह से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ताहै। बारिश और तेज हवाओं के चलते फ्लाइट को उड़ान भरने में काफी परेशानी होती है जिस कारण ज्यादातर फ्लाइट रद्द भी हो जाती है।

ऐसे निपटे समस्याओं से

मानसून के समय अगर आप कहीं घूमने जा रहे हैं और सब कुछ प्लानिंग हो चुकी है लेकिन वर्ष और तेज हवा के कारण फ्लाइट कैंसिल होने की संभावना बन सकती है इसलिए आपके पास दूसरा प्लान भी होना चाहिए ताकि आप रोड के जरिए यहां पर जासके। मानसून के दौरान लंबी फ्लाइट लेने से बच्चे कोई ऐसा डेस्टिनेशन न चुने जहां आप गाड़ी से नहीं जा सकते।

Flight Cancellation Details

टिकट बुकिंग के बाद क्या करें 

फ्लाइट की स्थिति और मौसम की स्थिति को लेकर लगातार अपडेट लेते रहें। फ्लाइट का वास्तविक समय जानने के लिए एयरलाइन के एप्लीकेशन या वेबसाइट का उपयोग करें। ए लाइन की तरफ से अगर आप ईमेल अलर्ट या एसएमएस अलर्ट लेते हैं तो आपको फ्लाइट शेड्यूल में हुए बदलाव की जानकारी समय-समय पर मिल जाएगी। अगर फ्लाइट का समय बदलता है तो आपको पहले से पता चल जाएगा और अगर इसे कैंसल किया गया होगा या देर से उड़ान भरने वाली होगी तो आप तुरंत एयरलाइन से संपर्क कर सकते हैं। एयरलाइन की कर्मचारी है आपको बुकिंग ऑप्शन के बारे में जानकारी देंगे और परेशानी हल करने में मदद करेंगे।

कैसे मिलेगा रीफंड 

अगर आपको अपनी टिकट का पैसा वापस चाहिए तो अपने अधिकारों के बारे में पता होना जरूरी है। कुछ मामलों में इंडियन एयरलाइंस फ्लाइट में दे रही है कैंसिल होने पर रिफंड देती है लेकिन यात्रियों का एयरलाइंस की पॉलिसी के बारे में जानकारी होनी चाहिए जहां से उन्होंने बुकिंग की है 

Tags:    

Similar News