Goa Famous Places: गोवा में ये जगह अभी भी अंडर रेटेड, लेकिन खूबसूरती में बेमिसाल

Goa top 5 Off Beat Places: गोवा के बीचों पर विभिन्न प्रकार के रिसॉर्ट्स हैं जो पर्यटकों को खींचते हैं। जिससे गोवा में हर जगह आपको लोगों का हुजूम देखने को मिलता है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-03-10 07:38 GMT

Top 5 Beat Off Places In Goa(Pic Credit-Social Media)

Goa top 5 Off Beat Places: गोवा अपने खूबसूरत दृश्य और बीच के लिए बहुत प्रसिद्ध है। गोवा भारत का एक राज्य है जो पश्चिमी घाट के किनारे स्थित है। यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है और अपनी सुंदर समुद्र तट, ऐतिहासिक चर्च और जीवंत नृत्य सांस्कृतिक के लिए प्रसिद्ध है। इसकी सुंदर समुद्र तटों और आत्मीय वातावरण के लिए ये बहुत ही प्रसिद्ध है। गोवा के सुंदर समुद्र तट पर कई सुंदर बीच हैं, जैसे कि बागा बीच, कैलंगूट बीच, अनजुना बीच, और पलोलेम बीच। इन बीचों पर विभिन्न प्रकार के रिसॉर्ट्स हैं जो पर्यटकों को खींचते हैं। जिससे गोवा में हर जगह आपको लोगों का हुजूम देखने को मिलता है। ऐसे में अगर आप भी गोवा में शांत और हिडेन जेम्स को देखना चाहते है तो, हम आपके लिए गोवा के 5 ऑफ बीट जगहों की लिस्ट लेकर आए हैं जगह आपको बाकी जगह से कम भीड़ देखने को मिलेगी।

चराओ द्वीप(Charao Island)

चराओ द्वीप, वस्तुतः एक द्वीप है जो राजधानी शहर पणजी से सिर्फ 11 किमी दूर स्थित है। ये भले ही यह हलचल भरे पणजी के बहुत करीब है, लेकिन ये द्वीप शांत रहता है। चोराओ शांत वातावरण बनाए रखने में कामयाब रहा है। जो लोग एक्सप्लोर किए बिना नहीं रह सकते, उनके लिए चोराओ द्वीप एक बेहतरीन जगह है। यहां वह चीज़ है जो चोराओ द्वीप को अद्वितीय और लोकप्रिय बनाती है - प्राकृतिक सुंदरता, जीवंत वन्य जीवन, पारंपरिक गोवा और जीवन की धीमी गति का आश्चर्यजनक मिश्रण देखने को मिलता है। यह बाद की बात है कि हमें चोराओ द्वीप के बारे में सबसे अधिक दिलचस्प लगता है, चोराओ द्वीप वह जगह है जहां आप सब कुछ छोड़कर, काम संसाधनों के बीच वास्तव में अपने आस-पास की सारी प्रकृति का आनंद लेने आते हैं। यहां पर फैली हुई शांति खूबसूरत है। रिबंदर से नौका लेकर चोराओ द्वीप तक पहुंचा जा सकता है। नौका की सवारी बहुत सरल लेकिन रोमांचक है। यदि आपके पास चार पहिया वाहन है, तो आपको वाहन के लिए केवल 10 रुपये का भुगतान करना होगा। लोगों और दोपहिया वाहनों के लिए, नौका की सवारी निःशुल्क है।



कोला बीच(Cola Beach) 

एक विशिष्ट ऑफ-बीट स्थान, कोला या 'खोला' समुद्र तट, जैसा कि इसे स्थानीय रूप से जाना जाता है। एक छोटी सी पहाड़ी द्वारा दो अलग-अलग क्षेत्रों उत्तरी कोला और दक्षिणी कोला में विभाजित है। कैनाकोना क्षेत्र में स्थित इस समुद्र तट के दो हिस्से एक नदी से जुड़े हुए हैं जो एक एमराल्ड लैगून बनाती है जिसका शांत पानी तैराकी के लिए आदर्श माना जाता है।



अपनी सुनहरी रेत, ज्वालामुखीय चट्टानों और पत्थरों से युक्त होने के बावजूद, इस समुद्र तट पर बहुत अधिक पर्यटक नहीं आते हैं। इस प्राचीन स्वर्ग तक पहुंचने के लिए पहाड़ियों को पार करने की आवश्यकता होती है। जो, संयोगवश, इसे इत्मीनान से धूप सेंकने के लिए एक आदर्श स्थान भी बनाता है। इस समुद्र तट से सूर्यास्त का दृश्य बहुत ही अनोखा होता है क्योंकि यहां का परिदृश्य बहुत ही अनोखे तरीके से सूर्य की किरणों को रिफ्लेक्ट करता है।

मडगांव (Madgaon)

पणजी से लगभग 33 किमी दक्षिण में मडगांव या मरगांव गोवा का एक प्रमुख धार्मिक केंद्र और वाणिज्यिक केंद्र है। मडगांव गोवा का सबसे पुराना और दूसरा सबसे बड़ा शहर है। साल नदी के तट पर स्थित इस शहर का नाम संस्कृत शब्द माठाग्राम' से लिया गया है, जिसका अर्थ एक ऐसी जगह है जहां मठ है। यह शहर वैष्णव संप्रदाय के कई मठों का घर था। जब पुर्तगालियों ने इस क्षेत्र पर कब्ज़ा कर लिया तो इसका नाम बदलकर मडगांव हो गया। साल नदी, जो अब गाद से भर गई है, एक समय व्यापारिक गतिविधियों के लिए बहुत लोकप्रिय स्थान थी। अरब और अफ़्रीकी देशों से नावें व्यापार के लिए बहुमूल्य माल लेकर शहर में आया करती थीं। शहर में और कोलवा और बेनौलीम समुद्र तट के किनारे कई चर्च, मंदिर और स्मारक हैं। यहां घूमना आपको आनंद की अनुभूति देगा।



मोबोर बीच(Mobor Beach) 

 आम तौर पर कुछ आलीशान होटल सीरीज की मौजूदगी के कारण इसे एक निजी समुद्र तट समझ लिया जाता है, मोबोर बीच पर केवल चुनिंदा लोग ही आते हैं जो यहां आते हैं। इस समुद्र तट की सबसे अनोखी विशेषता यह है कि यह तीन तरफ से पानी से घिरा हुआ है और कैवेलोसिम समुद्र तट के विस्तार के रूप में कार्य करता है।



अरब सागर के साथ अद्भुत साल नदी के संगम के दक्षिणी छोर पर स्थित, यह समुद्र तट साल नदी के किनारे क्रूज, डॉल्फिन स्पॉटिंग क्रूज, बर्ड स्पॉटिंग और विभिन्न जल खेलों के लिए सबसे लोकप्रिय है। इस समुद्र तट पर एक अतिरिक्त आकर्षण यह है कि आपको पानी के अंदर सीप पकड़ने और मछली पकड़ने जैसी कुछ अनोखी गतिविधियों का आनंद लेने का भी अवसर मिलता है।

मीठे पानी की झील(Sweet Water Lake)

गोवा में घूमने के लिए एक अनोखी जगह अरम्बोल स्वीट वॉटर झील है। अरम्बोल समुद्र तट से 20 मिनट की पैदल दूरी पर आप इस एकांत झील तक पहुँच सकते हैं। जहां आपको अच्छी शांति मिलती है। सूर्यास्त के समय घूमने के लिए एक अच्छी जगह है। समुद्र तट की एक छोटी सी पट्टी झील को समुद्र से अलग करती है। झील को आधिकारिक तौर पर वाग्कोलम नाम दिया गया है, लेकिन गोवावासी और यात्री इसे इसके उपनाम, स्वीट वॉटर लेक से जानते है। अपने पैरों को गर्म, ताजे पानी में डुबोएं। रेत की गर्मी महसूस करें, जो गर्म झरनों से आती है। कहा जाता है कि पास की मिट्टी के खंडों में जादुई उपचार गुण होते हैं, इसलिए पानी में मिट्टी को अपने शरीर पर रगड़ने के अभ्यास भी शामिल किए जाते है। आंतरिक शांति पाने के लिए महान बरगद के पेड़ के नीचे ध्यान सत्र (Meditation) में भी भाग लें। 



 


Tags:    

Similar News