Greece Travel Guide: ग्रीस घूमने का है प्लान, जानें कैसे करें इस खूबसूरत जगह की यात्रा

Greece Travel Guide : ग्रीस में भूमध्यसागरीय जलवायु है, जिसमें सर्दियाँ बहुत ठंडी होती हैं और भारी बर्फबारी होती है। गर्मियों के दौरान, मौसम आमतौर पर शुष्क रहता है।

Update: 2024-07-31 10:29 GMT

Greece Travel Guide (Photos - Social Media) 

Greece Travel Guide :  सबसे पुरानी और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध जीवन शैली की भूमि, ग्रीस को अक्सर पश्चिमी सभ्यता का उद्गम स्थल कहा जाता है, और यह उचित भी है। यूरोप के सबसे पूर्वी छोर पर स्थित , ग्रीस हमेशा से पश्चिम से पूर्व की ओर बफर रहा है। क्रूसेडर्स ने इस भूमि को पार किया, मंगोलों और तुर्कों ने किया, ईसाई मिशनरियों ने भी किया। इसलिए आज यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि कोई भी इस देश को आसानी से पार कर सकता है।

ग्रीस पहुँचने का सबसे अच्छा तरीका हवाई मार्ग है, हालाँकि ट्रेन और कार भी अंदर की ओर चलती हैं। क्रूज़ एक शानदार विकल्प है। एक समृद्ध इतिहास, दिलचस्प स्मारकों और देखने के लिए अद्भुत स्थानों वाला देश, ग्रीस में देखने और करने के लिए चीजें असीमित हैं। एक द्वीप से दूसरे द्वीप तक द्वीप हॉपिंग भ्रमण बहुत लोकप्रिय हैं, क्योंकि पर्यटक अपनी छुट्टियों के दौरान अधिक से अधिक द्वीपों को देखना चाहते हैं । ग्रीक मुख्य भूमि में सड़क भ्रमण भी एक बढ़िया विचार है, क्योंकि यह वह जगह है जहाँ बहुत महत्वपूर्ण पुरातात्विक स्थल और स्मारक पाए जाते हैं।  ग्रीस का एक दुर्लभ प्राचीन इतिहास है लेकिन यह आधुनिक जीवन का एक हिस्सा है। अपनी प्राकृतिक सुंदरता और आकर्षण के साथ-साथ, देश में एक समृद्ध बौद्धिक विरासत है जो पर्यटकों को आकर्षित करती है। 

ग्रीस में घूमने की जगह (Place To Visit in Greece)

एक्रोपोलिस, एथेंस (Acropolis, Athens)

एक्रोपोलिस, समकालीन एथेंस के केंद्र में एक चट्टानी चट्टान है, जिस पर 5वीं शताब्दी ईसा पूर्व के तीन खूबसूरत मंदिर बने हुए हैं, इसे एथेंस, ग्रीस और यहां तक कि पश्चिमी सभ्यता का प्रतीक माना जाता है। पार्थेनन को शुरू में एक छत को सहारा देने वाले 58 स्तंभों से बनाया गया था और इसे विस्तृत पेडिमेंट्स और एक फ्रिज़ से अलंकृत किया गया था, जो सबसे प्रसिद्ध और पहचानने योग्य स्मारक है। एक्रोपोलिस के आधार पर प्राचीन अगोरा, ओलंपियन ज़ीउस का मंदिर, रोमन फ़ोरम और अन्य महत्वपूर्ण प्रागैतिहासिक स्थल शहर से जुड़े हुए हैं।

सेंटोरिनी (Santorini)

सेंटोरिनी ग्रीस की सबसे शानदार जगह है। यह फ़िरा और ओया के पश्चिमी तट पर चट्टानों के ऊपर बसी बस्तियों के लिए सबसे ज़्यादा मशहूर है, जो गहरे नीले समुद्र से भरे एक काल्डेरा पर लटके होने का आभास देते हैं। फ़िरा और ओया दोनों को रोमांटिक जगहें माना जाता है, जो शादियों और हनीमून के लिए लोकप्रिय हैं, और खास साइक्लेडिक सफ़ेदी वाली क्यूबिक इमारतों से बनी हैं, उनमें से कई में इन्फिनिटी पूल जोड़े गए हैं, जिससे वे बुटीक होटल बन गए हैं। काली ज्वालामुखी रेत वाले समुद्र तटों पर धूप सेंकना और तैरना इस जगह की दो ज़रूरी गतिविधियाँ हैं। एथेंस के बंदरगाह पीरियस से फ़ेरी और कैटामारन द्वीप के हवाई अड्डे तक जाते हैं।

Greece Travel Guide 


मायकोनोस (Mykonos)

मायकोनोस को अक्सर ग्रीस के सबसे शानदार द्वीप के रूप में वर्णित किया जाता है। मायकोनोस टाउन, जो अपने शानदार सीफूड रेस्तराँ, स्टाइलिश बुटीक होटल और लाइव संगीत स्थलों के लिए जाना जाता है, शाम ढलने के बाद होने वाले कार्यक्रमों का केंद्र बिंदु है। पैरापोर्टियानी मायकोनोस के अन्य आकर्षणों में से एक है। यह द्वीप मशहूर हस्तियों के बीच बहुत लोकप्रिय है। मायकोनोस में एक हवाई अड्डा है जो एथेंस के बंदरगाहों पीरियस और राफिना से फ़ेरी और कैटामारन के ज़रिए जुड़ा हुआ है।

डेल्फी (Delphi)

ग्रीस के लिए यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची का हिस्सा है। प्राचीन लोग इस स्थान का सम्मान करते थे, जो माउंट पर्नासस की निचली ढलानों पर बना था और एक आश्चर्यजनक खड्ड को देखता है, और अपोलो- ग्रीक देवता की पूजा करने के लिए तीर्थयात्रा पर यहाँ आते थे। डेल्फी कई मंदिरों, एक थिएटर और एक स्टेडियम के खंडहरों से बना है जो 8वीं शताब्दी से दूसरी शताब्दी ईस्वी तक के हैं। डेल्फी पुरातत्व संग्रहालय में प्राचीन खंडहरों का एक प्रभावशाली संग्रह है।

Greece Travel Guide 


मेटियोरा मठ (Meteora Monastery)

थेसली मैदान, जिसकी अजीबोगरीब चट्टानी चट्टानें मेटेओरा के सदियों पुराने मठों से ऊपर हैं, ग्रीस में घूमने के लिए सबसे अनोखी जगहों में से एक है। यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल इन मठों में से छह आम जनता के लिए सुलभ हैं। प्रत्येक मठ तक चट्टानों में खुदी हुई पत्थर की सीढ़ियों की कई उड़ानें चढ़कर पहुंचा जा सकता है; अंदर, आपको टिमटिमाती मोमबत्तियाँ, पवित्र वस्तुएँ, बीजान्टिन पेंटिंग और जलती हुई धूप मिलेगी। यह घूमने के लिए एक सुंदर और शांत जगह है, जहाँ मामूली ठहरने के विकल्प और क्षेत्रीय व्यंजन परोसने वाले परिवार द्वारा संचालित भोजनालय हैं।

कैसे पहुंचे ग्रीस (How To Reach Greece)

हवाईजहाज से (By Plane)

एलिफथेरियोस वेनिज़ेलोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा विदेश से आने वाली उड़ानों के लिए मुख्य हवाई अड्डा है। दिल्ली , बैंगलोर और मुंबई (कनेक्टिंग और सीधी दोनों) से नियमित उड़ानें संचालित होती हैं, जिनकी औसत उड़ान अवधि 10-12 घंटे होती है। यह भारत से ग्रीस पहुँचने का सबसे अच्छा तरीका है । हवाई अड्डे से बाहर निकलने के बाद, आप किराए पर कार ले सकते हैं या अपने गंतव्य तक जाने के लिए टैक्सी ले सकते हैं। आपको कम से कम 30 दिन पहले वीज़ा के लिए आवेदन करना होगा क्योंकि प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है (न्यूनतम 15 दिन)। आम तौर पर एक अल्पकालिक वीज़ा (90 दिन) दिया जाता है।

Greece Travel Guide 


रेल से (By Train)

ग्रीस के लिए कोई ट्रेन नहीं है , लेकिन आपके पास तुर्की , क्रोएशिया , नीदरलैंड और इटली जैसे पड़ोसी यूरोपीय देशों से ग्रीस जाने वाली बहुत सी ट्रेनों के विकल्प ज़रूर हैं। ट्रेन से यात्रा करना पुराना और धीमा हो सकता है लेकिन अनुभव जादुई होता है। नज़ारों का लुत्फ़ उठाने के लिए आप अपनी मंज़िल पर पहुँचने के बाद शायद उतरना न चाहें। इसके अलावा, ट्रेन टिकट थोड़े सस्ते होते हैं और बहुत सारे डिस्काउंटेड दामों पर खरीदे जा सकते हैं, खासकर अगर आप छात्र हैं।

सड़क मार्ग (By Road)

ग्रीस तक की सड़क यात्रा असंभव नहीं है, यानी ग्रीस जाने के लिए आपको पाकिस्तान, ईरान और तुर्की जैसे देशों की सीमाएँ पार करनी होंगी। यह लगभग 15 दिनों की लंबी, परेशानी भरी और थका देने वाली यात्रा है, और अगर आप वास्तव में इसके बारे में भावुक नहीं हैं तो यह बहुत ज़्यादा सार्थक नहीं है। हालाँकि, तुर्की या बुल्गारिया या रोमानिया से ग्रीस तक की सड़क यात्रा बहुत बढ़िया है। सड़कें बहुत अच्छी तरह से बनाई और रखी गई हैं, जो आश्चर्यजनक दृश्यों और छप्पर की छत वाले घरों और विकर टोकरी उद्योगों वाले रमणीय छोटे गाँवों से होकर गुजरती हैं।

Greece Travel Guide 


समुद्र से (By Sea)

ग्रीक क्रूज़ काफ़ी लोकप्रिय हैं। अगर आप भारत से ग्रीस जाने की योजना नहीं बना रहे हैं , तो आपको ग्रीक या भूमध्यसागरीय क्रूज़ में से किसी एक के लिए साइन अप करके अस्पष्ट ग्रीक द्वीपों की यात्रा पर ज़रूर विचार करना चाहिए। ज़्यादातर पर्यटक अनुकूल ग्रीक द्वीप इन क्रूज़ से जुड़े हुए हैं और मेहमानों का खुले दिल से स्वागत करते हैं। कुछ बेहतरीन छोटे जहाज़ जो पार जाते हैं, उनमें क्लासिकल ग्रीस, द एड्रियाटिक ओडिसी, ज्वेल्स ऑफ़ द साइक्लेड्स और वॉयेज टू एंटीक्विटी शामिल हैं। सी क्लाउड, सी ड्रीम और गैलीलियो विशेष ग्रीक द्वीप क्रूज़ हैं।

Tags:    

Similar News