Gujarat Best Tourist Spot: माधवपुर बीच का यह नजारा केवल रोड ट्रिप से ही मिलेगा

Gujarat Famous Place: गुजरात राज्य की खूबसूरती बेहतरीन है, आपको यहां पर सफेद रेगिस्तान भी है, और खूबसूरत बीच भी चलिए जानते है बीच के बारे में..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-08-01 06:37 GMT

Gujarat Famous Tourist Spot (Pic Credit-Social Media)

Gujarat Best Place To Visit: गुजरात एक ख़ूबसूरत और समृद्ध राज्य के रूप में जाना जाता है। यह अपने प्राचीन इतिहास और कई तरह की व्यापारिक गतिविधियों की वजह से जाना जाता है। इस जगह पर आप यहाँ के खानपान और संस्कृति से परिचित हो सकते हैं। देखा जाए तो एक तौर पर यहां द्वारका से दौरान श्रीकृष्ण का भी संबंध इस राज्य से गहरा है।गुजरात के सबसे प्रसिद्ध समुद्र तटों में से एक, माधवपुर बीच है। जो पोरबंदर से केवल 58 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां का नजारा बहुत हु ज्यादा आकर्षित करने वाला है।

गुजरात का खूबसूरत बीच(Beautiful Beach in Gujarat)

पोरबंदर से सोमनाथ तक कार से यात्रा करते समय, माधवपुर जगह पड़ता है। जो अपने व्यापक और बहुत ही सुंदर तटीय मार्ग के लिए जाना जाता है, यह सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है। माधवपुर बीच जूनागढ़ के नज़दीक घूमने के लिए सबसे शांत और सुंदर स्थानों में से एक है। यह परिवार के साथ छुट्टी मनाने लायक है क्योंकि यह बहुत शांत है। नारियल के पेड़ और अन्य सुंदर हरियाली तट पर पंक्तिबद्ध हैं। इसका शांत समुद्र परिवार के साथ वहाँ की यात्रा को सार्थक बनाता है।



यहां हुआ था श्री कृष्ण रुक्मिणी का विवाह 

 गुजरात के सबसे खूबसूरत रेतीले समुद्र तटों में से एक माधवपुर बीच है। गुजरात के अरब सागर तट पर, माधवपुर बीच एक शानदार समुद्र तट है। माधव राव, एक उल्लेखनीय राजा, माधवपुर नाम का स्रोत है। स्थानीय लोगों की किंवदंती के अनुसार, भगवान कृष्ण ने माधवपुर शहर में रुक्मिणी से विवाह किया था। समुद्र क्रिस्टल शुद्ध है, और तटरेखा नारियल के पेड़ों से घिरी हुई है। यह समुद्र तट, जो पोरबंदर वेरावल स्ट्रीट पर स्थित है, संभवतः गुजरात का सबसे अच्छा समुद्र तट है।



कैसे पहुंचे यहां(How To Reach Madhavpur Beach)

सड़क द्वारा(By Road)

गुजरात के सबसे लोकप्रिय माधवपुर बीचपोरबंदर से लगभग 60 किलोमीटर, सोमनाथ से 74 किलोमीटर और राजकोट से 148 किलोमीटर दूर है। वाहन द्वारा पोरबंदर से सोमनाथ तक, माधवपुर, अपनी लंबी तटरेखा सड़क यात्रा के साथ सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है। यह तट के पास एक राजमार्ग है।

ट्रेन से(By Train)

निकटतम प्रमुख रेलवे स्टेशन पोरबंदर है, जो माधवपुर बीच से लगभग 55 किमी दूर है और वहां पहुंचने में लगभग 1 घंटा लगता है।

हवाईजहाज से(By Aeroplane)

निकटतम हवाई अड्डा पोरबंदर में है, जिसकी भारत के शहरों से उचित कनेक्टिविटी है। पोरबंदर हवाई अड्डा माधवपुर बीच से लगभग 58 किमी की दूरी पर स्थित है और यहाँ पहुँचने में लगभग 1 घंटा लगता है।



माधवपुर नाम के पीछे ये है कहानी

गुजरात में, माधवपुर क्षेत्र के पूर्व शासक माधव रावटे के नाम पर इस बीच का नाम रखा गया है। इस जगह पर भगवान कृष्ण के विवाह के उपलक्ष्य में हर साल एक मेला लगता है। यह बीच भगवान कृष्ण को समर्पित एक मंदिर के भी करीब है, जिसे माधवरायजी के नाम से जाना जाता है। यह चोरवाड़ बीच से 46 किलोमीटर दूर है।

कब जाए घूमने (When To visit Madhavpur Beach)

समुद्र तट की जलवायु गर्मियों के मौसम के दौरान बेहद गर्म होती है जो मार्च में शुरू होती है और जून में समाप्त होती है। जून और सितंबर में शुरू होने वाले मानसून के मौसम के दौरान बारिश “भारी” होती है और आंधी और भूस्खलन के साथ होती है। अक्टूबर में शुरू होने वाला और जनवरी में समाप्त होने वाला सर्दियों का मौसम बेहद सुहावना होता है जिसमें अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 20 डिग्री सेल्सियस होता है। इसलिए इस समुद्र तट की सुरम्य सुंदरता का वास्तव में आनंद लेने के लिए आदर्श समय अक्टूबर से फरवरी तक है।

क्या कर सकते है यहां(What To Do At Madhavpur Beach)

माधवपुर बीच पर करने के लिए बहुत सी चीजें हैं, यहां आप ऊंट या घोड़े की सवारी कर सकते हैं। सूर्योदय और सूर्यास्त के खूबसूरत दृश्य देख सकते हैं। आप इस समुद्र तट पर स्पीड बोटिंग, पैरासेलिंग, स्कूटरिंग, घुड़सवारी और पैरासेलिंग का आनंद ले सकते हैं।


Tags:    

Similar News