Gujarat Famous Beach: गुजरात के इस बीच की कहानी महाभारत से है जुड़ी

Gujarat Famous Koliyak Beach: गुजरात में वैसे तो कई खूबसूरत बीच है जो अपने सफेद धरातल में निकले पानी की अद्भुत सुंदरता से पर्यटक को आकर्षित करते है, लेकिन एक ऐसा भी बीच है जिससे महाभारत की एक कहानी जुड़ी हुई है।

Update: 2024-08-24 07:59 GMT

Gujarat Famous Koliyak Beach (Pic Credit-Social Media)

Gujarat Famous Koliyak Beach Details: महाभारत से जुड़ी कई कथाएं हमारे सनातन धर्म में प्रचलित हैं। इन कथाओं से जुड़ी कई साक्ष्य आज भी हमे भारत भूमि पर देखने को मिलते है। आज हम आपको उन्हीं में से एक बारे में बताने जा रहे है। कोलियाक बीच पर स्थित एक ऐसा मंदिर है, जो भारत के सबसे दुर्लभ समुद्र मंदिरों में से एक है, जिसे आपको अपनी गुजरात यात्रा में अवश्य शामिल करना चाहिए। यह भावनगर में सबसे अधिक देखे जाने वाले तीर्थ स्थलों में से एक है। हम जिस मंदिर के बारे में बात कर रहे है वह महाभारत से जुड़ी हुई है।

गुजरात का प्राचीन मंदिर (Gujarat Famous Temple)

निष्कलंक महादेव मंदिर गुजरात के भावनगर के पास कोलियाक में स्थित एक हिंदू मंदिर है। कोलियाक बीच पर स्थित, यह भारत के सबसे दुर्लभ समुद्री मंदिरों में से एक है जिसे आपको अपनी गुजरात यात्रा में अवश्य शामिल करना चाहिए और भावनगर में सबसे अधिक देखी जाने वाली तीर्थस्थलों में से एक है।



मंदिर का दर्शन कर पाना एक चुनौती

समुद्र में करीब एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। मंदिर में एक चौकोर मंच पर 5 अलग-अलग स्वयंभू शिव लिंग हैं और प्रत्येक के सामने नंदी की मूर्ति है। यह मंदिर समुद्र में उच्च ज्वार के दौरान डूब जाता है। कम ज्वार के दौरान खुद को भव्य रूप से प्रकट करने के लिए उभरता है, अपने भक्तों के सभी पापों को धोने का वादा करता है। 



उच्च ज्वार के दौरान, भगवान की मूर्ति डूब जाती है और केवल ध्वज और एक स्तंभ ही दिखाई देता है। मंदिर को उच्च ज्वार का सामना करने के लिए विशेष देखभाल के साथ बनाया गया था और यह वास्तव में आधुनिक इंजीनियरों और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों के लिए एक अनसुलझा रहस्य बना हुआ है।



मंदिर के पास पांडव तालाब भी

भक्तगण कम ज्वार के दौरान नंगे पांव किनारे से चलकर मंदिर में आते हैं। मंदिर पहुंचने पर सबसे पहले पांडव तालाब, नामक तालाब में अपने हाथ-पैर धोते हैं और फिर मंदिर में दर्शन करते हैं। ज्वार विशेष रूप से अमावस्या और पूर्णिमा के दिनों में सक्रिय होते हैं और भक्त इन दिनों ज्वार के खत्म होने का बेसब्री से इंतजार करते हैं। इसलिए, कृपया मंदिर में आने से पहले समुद्र के उच्च ज्वार और निम्न ज्वार के शेड्यूल पर ध्यान दें क्योंकि मंदिर की पूरी यात्रा इसी पर निर्भर करती है।



कैसे पहुंचे यहां(How To Reach Here)

बस कनेक्शन से ये जगह पूरे राज्य में कस्बों और शहरों को जोड़ता है; राजकोट से 4 घंटे की दूरी पर, अहमदाबाद से 4 घंटे की दूरी पर, वडोदरा से 5 घंटे, पालीताना से केवल 2 घंटे की दूरी पर यह मंदिर बना हुआ है।इस मंदिर तक पहुंचने के लिए आप भावनगर हवाई अड्डा से भी आ सकते है, जो लगभग 3.5 किमी दूर है और गुजरात के प्रमुख शहरों से काफी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

मंदिर से जुडी पौराणिक कथा

माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण कुरुक्षेत्र युद्ध के बाद पांडवों ने करवाया था। किंवदंती है कि सभी कौरवों को मारने के बाद, पांडवों को अपने पापों के लिए दोषी महसूस होने लगा। अपने पापों के प्रायश्चित के लिए, पांडवों ने कृष्ण से सलाह ली, जिन्होंने उन्हें एक काला झंडा और एक काली गाय दी और उन्हें पीछे चलने के लिए कहा और कहा कि जब झंडा और गाय दोनों सफेद हो जाएंगे, तो उन्हें सभी को माफ़ कर दिया जाएगा। भगवान कृष्ण ने उन्हें इसके बाद भगवान शिव से माफ़ी मांगने के लिए भी कहा। उन्होंने गाय का हर जगह पीछा किया और कई सालों तक विभिन्न स्थानों पर ध्वज को स्वीकार किया, फिर भी उसका रंग नहीं बदला। अंत में, जब वे कोलियाक समुद्र तट पर पहुँचे, तो दोनों सफेद हो गए और जल्द ही पांडवों ने भगवान शिव का ध्यान किया और अपने द्वारा किए गए पापों के लिए माफ़ी मांगी। उनकी प्रार्थना से प्रभावित होकर भगवान शिव प्रत्येक भाई को लिंगम रूप में दिखाई दिए। इसलिए, उन्होंने इसे निष्कलंक महादेव नाम दिया जिसका अर्थ है बेदाग, स्वच्छ और निर्दोष होना।

Tags:    

Similar News