Healthy Road Trip Snacks: अगर आप भी जा रहे है रोड ट्रिप पर तो ये 7 हेल्दी स्नैक्स बना देंगें उसे ख़ास

Healthy Road Trip Snacks: अक्सर हम सभी को ऐसे ड्राइव पर कुछ खाने की इच्छा होती है क्योंकि हमारे खुश शरीर अपनी ऊर्जा छोड़ देते हैं, एक स्वादिष्ट नाश्ते के काटने के लिए तरसते हैं और हमारी ऊर्जा को फिर से परिभ्रमण करते हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-08-27 13:20 GMT

healthy snacks (Image credit: social media)

Healthy Road Trip Snacks : अपने रोज़ मर्रा के थकाऊ रुटीन से राहत पहुँचाता रोड ट्रिप। जी हाँ दैनिक संरचित दिनचर्या से एक राहत देने वाला पलायन है, जिसमें हम अक्सर खुद को उलझा हुआ पाते हैं, अपने जीवन में नए रास्ते खोजने के लिए पलायन करते हैं क्योंकि हम धीरे-धीरे राजमार्ग पर नीचे जाते हैं और दिल को अपनी शांति और खुशी खोजने के लिए भटकने देते हैं।

रोड ट्रिप खुशनुमा होते हैं और जब हम अपनी ऊर्जा के स्तर को ऊंचा रखते हैं और उनके स्वास्थ्यप्रद लेन में रखते हैं तो यह और अधिक सुखद और आनंददायक हो सकता है।

अक्सर हम सभी को ऐसे ड्राइव पर कुछ खाने की इच्छा होती है क्योंकि हमारे खुश शरीर अपनी ऊर्जा छोड़ देते हैं, एक स्वादिष्ट नाश्ते के काटने के लिए तरसते हैं और हमारी ऊर्जा को फिर से परिभ्रमण करते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जंक या प्रोसेस्ड फूड खाने से सख्ती से बचना चाहिए क्योंकि यह आपकी यात्रा के दौरान आपको बीमार कर सकता है।

द रूटेड कंपनी के सह-संस्थापक रोहित मोहन पुगलिया ने सात स्वस्थ और ऊर्जा से भरे स्नैक्स की एक सूची साझा की है, जिसे आप भी अपने रोड ट्रिप को और ज्यादा मज़ेदार बनाने के लिए रख सकते हैं।

तो आइये जानते हैं कि वे कौन से हेल्थी स्नैक्स हैं जिन्हें आप आसानी से रोड ट्रिप पर रख सकते हैं :

1. मूसली बार्स (Muesli Bars)

मूसली से बने स्नैक्स आपके स्वस्थ गियर को बढ़ाते हैं और आपको अपनी सभी मजेदार सवारी के लिए ऊर्जा प्रदान करते हैं। मूसली बार बनाने में आसान और स्वाद में बेहद स्वादिष्ट होती है। सुबह की यात्रा और एक स्वस्थ नाश्ता पसंद करते हैं? फिर फाइबर से भरपूर पोषण के साथ मूसली आपके दिल को खुशियों से भर देगी और आपको आगे की मजेदार यात्रा के लिए तैयार करेगी; बस थोड़ा सा तैयारी करें और आपके पास जाने के लिए बार तैयार हैं।

2. पीनट बटर ग्रेनोला (Peanut Butter Granola)

फाइबर से भरपूर रोल्ड ओट्स, प्रोटीन से भरपूर पीनट बटर, कुरकुरे भुनी मूंगफली और काली किशमिश से भरपूर, पीनट बटर ग्रेनोला आवश्यक खनिजों से भरपूर होता है। यह किसी के दिल में स्वादिष्टता और स्वास्थ्य की चकाचौंध जोड़ता है। ग्रेनोला एक सड़क यात्रा के लिए एक आवश्यक नाश्ता है जिसका आप पूरा आनंद लेना चाहते हैं। एक स्वस्थ पेट एक खुश दिल बनाता है, और एक खुश दिल जानता है कि जीवन की सभी यात्राओं का आनंद कैसे लेना है।

3. प्रोटीन बार्स (Protein Bars)

सूची में हमारा अगला स्वस्थ नाश्ता फाइबर से भरपूर प्रोटीन बार और नट्स, ओट्स, मल्टी ग्रेन और सूखे मेवों से प्रोटीन है। प्रोटीन बार ऊर्जा बार होते हैं जो सड़क यात्राओं के थकाऊ चरण के दौरान तत्काल ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं। बस अपनी पसंदीदा प्रोटीन बार रेसिपी लें और अपनी पसंद का प्रोटीन बार बनाना शुरू करें।

4. मिक्स ड्राई फ्रूट्स (Mixed Dry Fruit)

थोड़ा सा मसाला डालें, गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल करें या ऐसे ही खाएं! जब मिश्रित किया जाता है, तो बादाम, काजू, सूखे खजूर, सूखे अंजीर, अखरोट, पिस्ता आदि जैसे सूखे मेवों का संयोजन एक भारतीय स्नैक बन जाता है जिसे हर किसी ने हमेशा सभी प्रकार की यात्राओं के दौरान खाना पसंद किया है। अलग-अलग स्वादों के साथ स्वाद कलियों को मारते हुए, यह स्नैक हर बार खाने पर बेहतर हो जाता है। सूखे मेवे फाइबर, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होते हैं। वे आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने और स्वस्थ हृदय को बनाए रखने में मदद करते हैं।

5. ग्रेनोला कुकीज़ (Granola Cookies)

उन लोगों के लिए कुकीज़ जो बनावट, क्रैकल्स और एक स्वाद पसंद करते हैं जो आपके मूड को ऊपर उठाते हैं, बनावट की एक परत अंदर से पके हुए ग्रेनोला के स्वस्थ स्वास्थ्य लाभों को कवर करती है, स्वस्थ ग्रेनोला से बने ये कुकीज़ रखेंगे आप ऊर्जा से भरे हुए हैं और कबाड़ की लालसा को दूर भगाते हैं।

6. हम्मस और गाजर (Hummus and carrot)

हम्मस और गाजर उत्कृष्ट प्रोटीन से भरपूर, फाइबर से भरपूर और पोषक तत्वों से भरपूर स्नैक्स हैं जो आपके पेट को भरा और खुश रखने में मदद करेंगे। इसे रोड ट्रिप स्नैक के रूप में सुझाने के कारणों में से एक यह है कि आप अक्सर कुछ खाना चाहते हैं क्योंकि आप सड़क पर ऊब चुके हैं। इसके अलावा, ह्यूमस बी विटामिन से भरा होता है जो ऊर्जा बढ़ा सकता है और थकान को कम कर सकता है क्योंकि आपका शरीर पहले से ही कम ऊर्जा पर चल रहा है क्योंकि आप जो कर रहे हैं वह एक ही स्थान पर घंटों बैठे हैं। और गाजर एकदम सही सूई की छड़ी है जो आपको बिना किसी गड़बड़ी के व्यस्त रखेगी; आपके शरीर को यह हमस-गाजर कॉम्बो पसंद आएगा।

7. कमल के बीज (Lotus seeds)

कमल के बीज, जिन्हें मखाना कहा जाता है, सड़क यात्राओं के लिए एक आदर्श विकल्प हो सकते हैं। ये भुलक्कड़ और मनोरम छोटे टुकड़े लस मुक्त हैं; सबसे अच्छी बात यह है कि वे सुपर स्वादिष्ट हैं। आप अपने रोड ट्रिप के लिए भुने और मसालेदार मखाने आसानी से पैक कर सकते हैं। कमल के बीज प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट सहित आवश्यक घटकों से भरपूर एक अत्यधिक पौष्टिक नाश्ता है। मखाना मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आहार में एक आदर्श अतिरिक्त है।

एक सड़क यात्रा कहीं खत्म नहीं होती है। यह खुशी और खुशी की स्मृति के रूप में हमेशा आपके साथ रहता है। मौज-मस्ती, हंसी, रोमांच, कहानियों से भरपूर, और सबसे बढ़कर, यह स्वास्थ्यप्रद स्नैक्स हैं जिन्हें हमेशा के लिए साझा करने और संजोने के लिए प्यार से भरा है। यह किसी ने नहीं कहा, लेकिन हेल्दी स्नैक्स एक खुशहाल रोड ट्रिप को खुशनुमा बना देते हैं।

Tags:    

Similar News