Himachal Famous Temple: यहाँ पूरी होगी हर मन्नत, जाने हिमाचल के इस झील में सोना-चांदी चढ़ाने की कहानी

Himachal Pradesh Famous Temple: हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों में एक ऐसा मंदिर है जहां पर सोने और चांदी से भरी एक झील है, यहां हम आपको इस मंदिर के बारे में बताने जा रहे है.

Report :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-09-05 04:44 GMT

Himachal Pradesh Famous Temple (Pic Credit-Social Media)

Dev Kamrunag Temple In Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में समुद्र तल से 3,334 मीटर की ऊँचाई पर स्थित कमरुनाग झील और मंदिर एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल है। यह झील बल्ह और धौलाधार पर्वतमाला की घाटियों से घिरी हुई है, और रोहांडा से कमरुनाग तक लगभग 6 किमी लंबा एक खड़ी पैदल यात्रा मार्ग है। यह देवदार के पेड़ों के हरे-भरे जंगल के बीच एक शानदार जगह है। यहां एक खूबसूरत झील भी है, जो इसके आकर्षण को और बढ़ा देती है। वहाँ पहुँचने के लिए, आपको जड़ी-बूटियों और फूलों से भरे एक खूबसूरत जंगल से होकर गुजरना होगा।

मंदिर की मान्यता

स्थानीय लोककथाओं के अनुसार, देव कमरुनाग, एक देवता हैं जो हर साल जून में झील पर फूल, सिक्के या कागजी मुद्रा चढ़ाने वाले भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए आते हैं। झील के पास देव कमरुनाग की एक पत्थर की मूर्ति इसके नाम का कारण है। इस दौरान एक वार्षिक मेला आयोजित किया जाता है, जिसमें हज़ारों पर्यटक आते हैं।


लाखो की संपत्ति है झील में

किंवदंती है कि इस झील में लाखों या अरबों की संपत्ति है, लेकिन किसी ने भी इसे चुराने की कोशिश नहीं की है क्योंकि जो लोग ऐसा करते हैं, उनके पीछे दुर्भाग्य आता है। ऐसा माना जाता है कि झील की रक्षा उसके संरक्षक करते हैं जो इसे बुरे इरादों वाले लोगों से सुरक्षित रखते हैं। नतीजतन, दुनिया भर और भारत से लोग अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए सोना, चांदी, सिक्के और करेंसी नोट चढ़ाने के लिए झील पर आते हैं।


नाम: बड़ा देव कमरूनाग मंदिर(Bada Dev - Kamrunag Temple and Lake)

लोकेशन: लेक पथ, कामरू नाग, हिमाचल प्रदेश 

समय: कभी भी जा सकते है दर्शन करने


कैसे पहुंचे यहां?

निकटतम हवाई अड्डा भुंतर में है, जो मंडी से लगभग 70 किमी दूर है। वहाँ से, रोहांडा पहुँचने के लिए कोई टैक्सी या बस ले सकता है। निकटतम रेलवे स्टेशन जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन है, जो मंडी से लगभग 50 किमी दूर है। वहाँ से रोहांडा पहुँचने के लिए कोई टैक्सी या बस ले सकता है। रोहांडा सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और शिमला, मनाली और धर्मशाला जैसे हिमाचल प्रदेश के प्रमुख शहरों से बसों और टैक्सियों द्वारा पहुँचा जा सकता है। एक बार जब आप रोहांडा पहुँच जाते हैं, तो मंदिर तक लगभग 6 किमी की चढ़ाई करके पहुँचा जा सकता है। इस चढ़ाई में लग  3-4 घंटे लगते हैं।


कैसा है कमरूनाग ट्रेक कैसे कर सकते है?

कामरूनाग ट्रेक को कवर करने के लिए कई जाने-माने मार्ग हैं। यह क्षेत्र यात्रियों, कैंपरों, जीपों, अल्टो और मोटरबाइक जैसे छोटे वाहनों के लिए सड़क से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। आप मंडी (हिमाचल प्रदेश का एक जिला) बस स्टैंड से चैल चौक तक बस ले सकते हैं और वहां से आप खुंडा धार तक जाने के लिए कैब बुक कर सकते हैं। दूसरा विकल्प रोहांडा से ट्रेकिंग करना है, जो कमरुनाग तक 6 किमी का खड़ी चढ़ाई वाला रास्ता है, जिसे कवर करने में लगभग 3-4 घंटे लगते हैं। रोहांडा सड़क मार्ग से भी जुड़ा हुआ है। इसके अतिरिक्त, यदि आप शिकारी माता मंदिर जाने की योजना बनाते हैं, तो आप वहां से कमरुनाग मंदिर परिसर तक ट्रेक कर सकते हैं। यह मार्ग घने जंगल, पेड़ों, वन्यजीवों और घास के मैदानों से ढका हुआ है, जो आसपास की पहाड़ियों, घाटियों और पहाड़ों का 360° दृश्य प्रस्तुत करता है। यह एक आसान ट्रेक है लेकिन प्रयास के लायक है।


कब जाए घूमने?

कमरुनाग मंदिर में जाने का सबसे अच्छा समय मई और जून के गर्मियों के महीनों के दौरान होता है जब मौसम सुहावना होता है। क्षेत्र भारी वर्षा या बर्फबारी से प्रभावित नहीं होता है। यह वह समय भी है जब मंदिर में वार्षिक मेला आयोजित किया जाता है, जो बड़ी संख्या में भक्तों और पर्यटकों को आकर्षित करता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मंदिर 10,938 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, इसलिए आगंतुकों को उच्च ऊंचाई के लिए तैयार रहना चाहिए और ठंड के मौसम से खुद को बचाने के लिए गर्म कपड़े साथ रखने चाहिए। यात्रा की योजना बनाने से पहले मौसम की स्थिति की जांच करने की सलाह दी जाती है।

Tags:    

Similar News