Hindi Movies shot in Rajasthan: बॉलीवुड की इन फिल्मों की शूटिंग हुई राजस्थान में

Hindi movies shot in Rajasthan: राजस्थान में बॉलीवुड की कई फिल्मों की शूटिंग बड़े स्तर पर हुई है। राजस्थान की सभ्यता, यहां की संस्कृति-विरासत और रहन-सहन का ढंग इसे अनोखा बनाती है।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-09-11 12:55 GMT

राजस्थान में इन फिल्मों की शूटिंग (फोटो- सोशल मीडिया)

Hindi movies shot in Rajasthan: राजस्थान में बॉलीवुड की कई फिल्मों की शूटिंग बड़े स्तर पर हुई है। राजस्थान की सभ्यता, यहां की संस्कृति-विरासत और रहन-सहन का ढंग इसे अनोखा बनाती है। राजस्थान के किलों के चर्चा दुनियाभर में होते हैं। किलों के इतिहास से रूबरू होने के साथ ही पर्यटक यहां घूमना काफी पसंद करते हैं। फिल्मों में राजस्थान की खूबसूरती देख दर्शक यहां के दीवाने हो जाते हैं। आइए आपको बताते हैं कि किन फिल्मों की शूटिंग राजस्थान में हुई है।

राजस्थान में इन फिल्मों की शूटिंग हुई
These films were shot in Rajasthan

बाजीराव मस्तानी (2015)

राजस्थान के सिटी पैलेस और रामबाग पैलेस में फिल्म बाजीराव मस्तानी के कई यादगार सीन फिल्माए गए हैं। इस फिल्म ने राजस्थान के असली रंगों को रंगीन वेशभूषा और पारंपरिक लोक नृत्य के साथ दर्शाया है।

पद्मावत (2018)

संजय लीला भंसाली ने दीपिका पादुकोण, शाहिद कपूर, अदिति राव हैदरी और रणवीर सिंह ने अपनी शानदार कला का प्रदर्शन पद्मावत फिल्म में चित्तौड़ किले में दिखाई। यहां के इतिहास के कुछ पहलूओं को दिखाया।

पीके (2014)

आमिर खान की पीके धार्मिक आस्था पर बनाई गई फिल्म थी। फिल्म की शूटिंग सांभर क्षेत्र, जयपुर और मंडावा सहित राजस्थान के विभिन्न स्थानों पर की गई है।

पहेली (2005)

पहेली की शूटिंग राजस्थान के नवलगढ़ में हुई है। यह फिल्म जितनी रंगीन है उतना ही राजस्थान के पारंपरिक पहलूओं को दिखाती है। संगीत और पोशाक से लेकर सुंदर कठपुतली और ऊंट दौड़ तक, इस फिल्म का हर फ्रेम लुभावनी है। फिल्म का एक खूबसूरत दृश्य राजस्थान के टोंक जिले के हादी रानी की बावड़ी में फिल्माया गया है।

जोधा अकबर (2008)

यह भारत में बनी अब तक की सर्वश्रेष्ठ ऐतिहासिक फिल्म है। आशुतोष गोवारिकर द्वारा जोधा अकबर जयपुर के आमेर किले की भव्यता में शूट हुई है। फिल्म में खाना पकाने का दृश्य काफी यादगार है और आमेर किले के अंदर विशाल कढ़ाई देखी जा सकती है।

बॉर्डर (1997)

बॉर्डर अब तक भारत में बनी अब तक की सर्वश्रेष्ठ देशभक्ति फिल्मों में से एक है। सन् 1971 के भारत-पाक युद्ध पर आधारित इस फिल्म की ज्यादातर शूटिंग बीकानेर और जोधपुर में हुई थी। सोनू निगम द्वारा गाया गया गीत, संदेसे आते हैं, सभी के रोंगटे खड़े कर देने वाला और देशभक्ती गीत है।

लम्हे (1991)

यदि आप राजस्थान की समृद्ध संस्कृति का अनुभव करना चाहते हैं, तो अनिल कपूर और श्री देवी की लम्हे वह फिल्म है जिसे आपको अवश्य देखना चाहिए। मोरनी बागा मा बोले गीत में राज्य के लोक नृत्य और संगीत को खूबसूरती से दर्शाया गया है।

मुगल-ए-आजम (1960)

सबसे चर्चित फिल्म पृथ्वीराज कपूर, दिलीप कुमार और मधुबाला जिन्होंने बॉलीवुड की बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म मुगल-ए-आज़म में एक्टिंग की थी। इसकी शूटिंग यहां की गई थी।

Tags:    

Similar News