Varanasi to Rishikesh Journey: रोड, बस, ट्रेन और फ्लाइट से वाराणसी से ऋषिकेश कैसे पहुंचे

Varanasi to Rishikesh Journey: गंगा किनारे बसा भगवान शिव की नगरी वाराणसी अपनी परंपराओं, रीति रिवाजों, मंदिरों और पर्यटन स्थल के लिए बहुत फेमस है।

Report :  Anupma Raj
Update: 2022-12-15 05:20 GMT

How to Reach from Varanasi to Rishikesh Journey (Image: Social Media)

Varanasi to Rishikesh Journey: गंगा किनारे बसा भगवान शिव की नगरी वाराणसी अपनी परंपराओं, रीति रिवाजों, मंदिरों और पर्यटन स्थल के लिए बहुत फेमस है। साथ ही उत्तराखंड में स्थित ऋषिकेश भी अपने परंपराओं और पर्यटन स्थलों के कारण बहुत फेमस है। साथ ही आप यहां एडवेंचर एक्टिविटीज भी कर सकते हैं। अपने दोस्तों और परिवार के साथ हॉलीडे बीता सकते हैं। ऐसे में अगर आप बनारस से हैं और ऋषिकेश जाने की प्लानिंग कर रहें तो यहां जानें कि वाराणसी से ऋषिकेश कैसे पहुंचें:

बस से वाराणसी से ऋषिकेश (Varanasi to Rishikesh by Bus)

वाराणसी से ऋषिकेश लगभग 1000 Km है। यहां बस से पहुंचने का समय करीब 17 घंटे 14 मिनट है

Rishikesh 

वाराणसी से ऋषिकेश तक बस द्वारा यात्रा का समय सड़क की स्थिति और अलग अलग रास्तों पर निर्भर हो सकता है। वाराणसी से ऋषिकेश के लिए बस का किराया लगभग 649 रुपये के आसपास है।

सड़क द्वारा वाराणसी से ऋषिकेश (Varanasi to Rishikesh by Road)

दरअसल ऋषिकेश वाराणसी के करीब उत्तर पश्चिम की ओर स्थित है। बता दें सड़क मार्ग से वाराणसी से ऋषिकेश के बीच की दूरी 705 KM है। इसलिए अगर आप 50 km प्रति घंटे से यात्रा करते हैं तो आप 17 घंटे और 14 मिनट में ऋषिकेश पहुंच सकते हैं। वाराणसी से ऋषिकेश पहुंचने के लिए कई सारे मार्ग उपल्ब्ध हैं।

ट्रेन से वाराणसी से ऋषिकेश (Varanasi to Rishikesh by Train)

वाराणसी से ऋषिकेश के बीच बहुत सारी ट्रेनें चलती हैं और लगभग 805 किलोमीटर की दूरी तय करती हैं। बता दें वाराणसी से ऋषिकेश अगर ट्रेन से आप जाते हैं तो आपको करीब 18 से 20 घंटे लगेंगे। ट्रेन का किराया लगभग 400 रुपए से 2700 रूपये तक है। हालांकि आपको बता दें कि ऋषिकेश पहुंचने के लिए आपको देहरादून स्टेशन जाना होगा। 

फ्लाइट से वाराणसी से ऋषिकेश (Varanasi to Rishikesh by Flight)

दरअसल वाराणसी और ऋषिकेश तक पहुंचने का सबसे सस्ता तरीका नई दिल्ली के लिए ट्रेन है, फिर ऋषिकेश के लिए बस और जिससे करीब ऋषिकेश पहुंचने में लिए 20 घंटे 5 मिनट लगते हैं।

Varanasi

वाराणसी से ऋषिकेश तक पहुँचने का सबसे बेस्ट तरीका है इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए उड़ान फिर ऋषिकेश के लिए टैक्सी और 7 घंटे 35 मिनट लगते हैं। वाराणसी से ऋषिकेश तक पहुंचने का एक तरीका बरेली के लिए ट्रेन है, फिर ऋषिकेश के लिए कैब और 12 घंटे 45 मिनट लगते हैं। आप इस रास्ते भी वाराणसी से ऋषिकेश पहुंच सकते हैं। फ्लाइट का किराया करीब 4000 से 8000 तक है।

Tags:    

Similar News