Hyderabad Top 8 Best Mithai: हैदराबाद में ये 8 मिठाइयां जरूर करें ट्राई

Hyderabad Top 8 Best Mithai Shops: हैदराबादी बिरयानी देश भर में प्रसिद्ध है लेकिन हैदराबाद के फेमस मिठाई के बारे में बहुत कम ही लोग जानते है, हम आपको हैदराबाद के कुछ प्रसिद्ध मिठाईयों के बारे में बताने जा रहे है...

Update: 2024-09-05 13:06 GMT

Hyderabad Famous Mithai (Pic Credit-Social Media)

Hyderabad Top 8 Best Mithai Shops: जो कोई भी जीवन में एक बार भी हैदराबाद गया है, वह इसके स्वादिष्ट भोजन के बारे में जानता है। हैदराबाद में हैदराबादी व्यंजन सबसे ज़्यादा मशहूर हैं - स्वादिष्ट बिरयानी और उंगलियां चाटने वाली कुबानी का मीठा। सब कुछ बहुत स्वादिष्ट है और अगर आप खाने के शौकीन हैं, तो शहर में आपको बंपर लॉटरी मिलेगी। चलिए हम आपको इस शहर के कुछ प्रसिद्ध फूड आइटम के बारे में बताते है वो भी मीठा के बारे में...

हैदराबाद के प्रसिद्ध 8 स्वीट डिश (8 Sweet Dishes of Hyderabad)

1. खुबानी का मीठा(Khubani ka meetha)

ख़ुबानी का मीठा हैदराबादी बिरयानी के बाद परोसने के लिए एक उपयुक्त मिठाई है। ख़ुबानी और कस्टर्ड से बनती यह एक विशिष्ठ मिठाई है। इसमें हल्के से खट्टास की महक वाली मीठी ख़ुबानी की प्युरी में इलायची और केसर जैसे भारतीय मसालों का समावेश है और इसे मलाइदार वैनिला कस्टर्ड पर परोसा जाता है।


2. तुर्किश मिल्क केक(Turkish milk cake)

तुर्की मिल्क केक को मुंह में पिघल जाने वाले स्वाद के साथ तैयार किया जा सकता है। एक हल्का और स्पंजी केक तीन दूध के मीठे स्वादिष्ट मिश्रण में भिगोया जाता है, फिर व्हीप्ड क्रीम के साथ ऊपर से डाला जाता है। तुर्की ट्विस्ट मीठे और मक्खनी कारमेल की अंतिम परत जोड़ना है। यह नुस्खा "सबसे अच्छा" है क्योंकि जिसने भी इसे आजमाया है वह इसको दोबारा खाना जरूर चाहता है।


3. शहतूत मलाई (Shahtoot malai)

हैदराबाद के लोगों के बीच एकदम हिट आइटम है। यह तीन सामग्रियों का एक सरल जादू है। और जो कोई भी शहर आता है, वह यहाँ उपलब्ध इस स्वादिष्ट मिठाई को चखे बिना नहीं रह सकता, विशेष रूप से चारमीनार के मिलन जूस सेंटर की मिठाई। इस को शहतूत के नाम से जाना जाता है और इसी से इसका नाम पड़ा है और इसका स्वाद और बनावट इसे एक अद्भुत मिठाई बनाती है जिसे मिस या नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।


4. अप्रिकोट डिलाइट (Apricot delight)

एक सरल, बिना पकाए जाने वाली मिठाई, खुबानी डिलाइट स्वादिष्ट और उत्तम दर्जे की है और इसे बनाने के लिए बस कुछ ही सामग्री की आवश्यकता होती है। एप्रिकॉट डिलाइट खुबानी के प्राकृतिक स्वाद से बना एक मीठा और तीखा कन्फेक्शन है। ये व्यंजन एक ताज़ा और अनोखा स्वाद अनुभव प्रदान करते हैं, जो उन लोगों के लिए एकदम सही है जो अपने डेसर्ट में फल और तीखे स्वाद का आनंद लेते हैं।


5. डबल का मीठा(Double ka meetha)

डबल का मीठा एक बहुत ही लोकप्रिय हैदराबादी मिठाई है जिसे सफेद ब्रेड स्लाइस, चीनी की चाशनी और कम दूध (रबड़ी) का उपयोग करके बनाया जाता है। इलायची और केसर जैसे भारतीय मसालों से सजी यह मिठाई लाजवाब है और त्यौहार के उत्साह को दोगुना कर देती है!


6. जावजी हलवा (Jauzi Halwa)

इस मिठाई का इतिहास दिलचस्प है। 19वीं सदी की शुरुआत में एक युवा मुहम्मद हुसैन तुर्की से हैदराबाद आए और नामपल्ली में एक दुकान खोली। उनका मुख्य उत्पाद, दूध से बनी मिठाई थी, जिसका नाम जौज़ी हलवा था। जौजी हलवा की सामग्री में दूध, घी, जायफल, चीनी, सूखे मेवे और केसर के अलावा कुछ गुप्त मसाले हैं। 


7. मलाई बन(Malai bun)

एक दशक पहले तक हैदराबाद के सभी ईरानी चाय कैफे में मलाई बन कई लोगों का नाश्ता हुआ करता था। अब, बहुत से कैफे इसे परोस नहीं रहे हैं। सर्वोत्तम मलाई बन का स्वाद लेने के लिए, किसी को या तो निलोफर या चारमीनार के पास कैफे निम्राह जाना होगा। आज भी यह हैदराबाद की फेमस डिश है।


8. खीर खुरमा(Kheer khurma)

शीर खुरमा, एक प्रतिष्ठित व्यंजन है जो विभिन्न संस्कृतियों में मनाया जाता है, यह पाक कला के आनंद और सांस्कृतिक विरासत का सार है। शीर खुरमा की जड़ें उपमहाद्वीप में अंग्रेजों के आगमन से पहले की हैं। उत्तर भारत में, सेंवई, जिसे 'सेवइयां' के नाम से जाना जाता है, का पाक उपयोग अलग है, और खीर खुरमा एक अलग हैदराबादी आइटम है।



Tags:    

Similar News