India to Vietnam Holiday: 7 दिन में 60000 में घूमें वियतनाम, इन खूबसूरत स्थान की करें सैर, इन चीजों का उठाएं लुत्फ

India to Vietnam Holiday Packages: हर व्यक्ति एक न एक बार विदेश यात्रा करने के बारे में जरुर सोचता है। अगर आप भी विदेश जाना चाहते हैं तो केवल 60000 में वियतनाम घूम सकते हैं।

Update: 2024-07-17 04:30 GMT

Trip To Vietnam From India (Photos - Social Media)

India to Vietnam Holiday Packages: घूमने फिरने का शौक हर किसी को होता है और कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो विदेश जरूर जाना चाहते हैं। हालांकि विदेश यात्रा करना इतना आसान नहीं होता क्योंकि इसमें बजट सबसे बड़ी समस्या होती है। अगर आप भी बजट में विदेश यात्रा करना चाहते हैं तो वियतनाम एक बेस्ट जगह है। वियतनाम दक्षिणपूर्व एशिया के हिन्दचीन प्रायद्वीप के पूर्वी भाग में स्थित एक देश है। इसके उत्तर में चीन, उत्तर पश्चिम में लाओस, दक्षिण पश्चिम में कंबोडिया और पूर्व में दक्षिण चीन सागर स्थित है। 2008 में 8 करोड़ 61 लाख की जनसंख्या के साथ वियतनाम दुनिया में 13वाँ सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है। यहां पर आप खूबसूरत समुद्र लुभावने नजारे गुफाएं देख सकते हैं और स्ट्रीट फूड का आनंद भी ले सकते हैं। परिवार और पार्टनर के साथ घूमने के लिए यह बिल्कुल बेस्ट है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन 7 दिनों की यात्रा के लिए आपके पास ₹60000 खर्च करके यहां जा सकते हैं। इसमें आपको उड़ान, होटल, दर्शनीय स्थल, वीजा, भोजन, स्थानीय यात्रा, स्पा, खरीददारी सब कुछ करने को मिलेगा।

फ्लाइट से वियतनाम की यात्रा (India to Vietnam Fight Details)

वियतनाम जाने के लिए आप देर रात की फ्लाइट चुन सकते हैं। इसमें आपके प्रति व्यक्ति के टिकट 27000 पर पड़ने वाली है। हनोई से हो की मिन्ह सिटी के लिए उड़ान ₹7000 में मिल जाएगी। लेकिन इसकी बुकिंग के समय सावधान रहे हैं क्योंकि इनमें कभी भी बदलाव हो जाता है।

वियतनाम का विजा - वियतनाम में विजा ओं अराइवल पर आपको 1756 देने पड़ेंगे और वह भी कैश लगेगा यह भुगतान अन्य किसी रूप में नहीं लिया जाता।

वियतनाम की मुद्रा - वियतनाम की मुद्रा की बात करें तो यहां की ऑफिशियल मुद्रा वियतनामी डोंग है। हालांकि यहां की कहीं जगह हूं पर अमेरिकी डॉलर भी स्वीकार किए जाते हैं। वियतनाम करेंसी केसरिया आप लोग एक से दो दिन यहां रह कर आराम से घूम फिर सकते हैं।

Trip To Vietnam From India

वियतनाम में घूमने की जगह (Place To Visit In Vietnam)

• न्हा ट्रांग: एक तटीय शहर, जहां खूबसूरत समुद्र तट, द्वीप, प्रवाल भित्तियां, और समुद्री जीवन देखने को मिलता है. यहां तैराकी, स्नोर्कलिंग, गोताखोरी, सर्फिंग, और नौकायन जैसे कई जलक्रीड़ाएं भी की जा सकती हैं. इसके अलावा, यहां कुछ सांस्कृतिक और ऐतिहासिक आकर्षण भी हैं, जैसे पो नगर चाम टावर्स, लॉन्ग सोन पैगोडा, और न्हा ट्रांग कैथेड्रल.

• क्यू ची सुरंगें: हो ची मिन्ह सिटी में मौजूद यह टनल, युद्ध के समय बनाई गई थी ताकि सैनिक आपस में आसानी से संपर्क कर सकें. इस टनल की मदद से आप वियतनाम के इतिहास की एक झलक देख सकते हैं.

• हेलांग बे

• सापा

• पु लोंग नेचर रिजर्व

• निन्ह बिन्ह

• हनोई

• होई अन

• मेकांग डेल्टा

वियतनाम में रुकने के लिए बजट होटल्स (Budge Hotels In Vietnam)

प्राग होटल

स्प्लेंडोरा होटल

हनोई हॉलिडे डायमंड होटल

होई एन हेरिटेज होमस्टे

थू बॉन रिवरसाइड होमस्टे

Trip To Vietnam From India

वियतनाम में इन चीजों का लें आनंद (Enjoy This Things In Vietnam)

आप वियतनाम जा रहे हैं तो आपको यहां बेहतरीन खाना खाने को मिलेगा। यहां आप बन बाओ, खोई ताई करी, सीए शॉट, सैंडविच, फू, नूडल्स सूप जैसी चीज खाने को मिल जाएगी। अगर भारतीय खाना खाना है तो आप भारतीय रेस्टोरेंट में भी जा सकते हैं।

खाने के अलावा वियतनाम में आप बहुत सस्ती बियर पी सकते हैं। यहां आपको 81 और 97 रुपए में बियर मिल जाएगी। गन्ने का रस ड्रिंक या कॉफी ₹32 रुपए में मिलती है। पानी की कीमत यहां 81 से 97 रुपए तक होती है। आप 162 रुपए में नारियल पानी खरीद सकते हैं।

यहां जा रहे हैं तो सपा और मसाज ट्रीटमेंट जरूर लें। फुट मसाज आपको 430 रुपए में मिल जाएगा और फुल बॉडी मसाज पीछे से 620 लगते हैं। लड़कियों के लिए ₹430 लिए जाते हैं।

वियतनाम में भारतीय रेस्तरां (Indian Restaurants In Vietnam)

दलचीनी हनोई

साइगॉन इंडियन रेस्तरां

श्री नटराज भारतीय व्यंजन

बाबा की रसोई

नमस्ते इंडिया

Trip To Vietnam From India

वियतनाम का परिवहन (Transportation System of Vietnam)

वियतनाम में घूमने फिरने के लिए आप टैक्सी और मोटरबाइक दोनों का विकल्प चुन सकते हैं। मोटरबाइक टैक्सी का सहारा लिया जा सकता है जहां कुछ ही दूरी पर जाने के लिए पैसा रुपए किराया लगता है। बैठने से पहले एक बार किराए की बात कर ले। शहर के अंदर और बाहर की यात्रा करना बिना सामान के आसान होगा।

बसें : वियतनाम में बसें देश के लगभग हर शहर तक जाती हैं, और बस से वियतनाम घूमना उन स्वतंत्र यात्रियों के लिए उपयुक्त है जो लंबी अवधि की यात्रा कर रहे हैं। फिर भी, कुछ ऊबड़-खाबड़ सड़कों से सावधान रहें जो आरामदायक नहीं हो सकती हैं।

रेलगाड़ी : यद्यपि रेलगाड़ियां बसों की तुलना में अपेक्षाकृत महंगी होती हैं, फिर भी वे आपको आराम और सुरक्षा प्रदान कर सकती हैं तथा वियतनाम की प्राकृतिक सुन्दरता का आनंद लेने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करती हैं।

कारें : वियतनाम में कार किराए पर लेना काफी लोकप्रिय रहा है और स्वतंत्र यात्रा अनुभव पसंद करने वालों के लिए उपयुक्त है। हालाँकि, अगर आप पहली बार वियतनाम की यात्रा कर रहे हैं, तो हमारा सुझाव है कि आपको किसी विश्वसनीय ट्रैवल एजेंट की मदद से अपने होटल के लिए एयरपोर्ट पिक-अप बुक करना चाहिए।

टैक्सी/राइड -हेलिंग ऐप: अधिकांश वियतनामी शहरों में टैक्सियाँ बहुतायत में हैं। मैं G7, माई लिन्ह या विनासुन जैसी टैक्सी कंपनियों की सलाह देता हूँ। वैकल्पिक रूप से, आप अपने फ़ोन पर ग्रैब, बी या गोजेक जैसे राइड-हेलिंग ऐप का उपयोग कर सकते हैं, जो अधिक सुविधाजनक है।

मोटरसाइकिल : वियतनाम में मोटरबाइक या स्कूटर परिवहन का सबसे लोकप्रिय साधन है, और इसे देश में कहीं से भी किराए पर लिया जा सकता है। अगर आप मोटरबाइक या मोटरसाइकिल किराए पर लेते हैं, तो बाइक को चलाने से पहले ध्यान से जाँच लें और हेलमेट पहनना न भूलें।

ज़े ओम (टैक्सी मोटरसाइकिल): अगर आप खुद सड़क पर उतरने के लिए तैयार नहीं हैं, तो दूसरा विकल्प "ज़े ओम" (मोटरबाइक टैक्सी) या ग्रैब बाइकर्स ढूंढना है। आप चढ़ने से पहले कीमत तय कर सकते हैं और मोल-तोल करने से न डरें।

वियतनाम घूमने का सही समय (Best Time to Visit Vietnam)

इस क्षेत्र में घूमने के लिए आदर्श समय फरवरी से अगस्त तक है, जब मौसम गर्म और शुष्क रहता है। विशेष रूप से, अप्रैल से अगस्त तक का मौसम मध्य वियतनाम की सैर के लिए आदर्श है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह वियतनाम में पर्यटन का चरम सीजन है, इसलिए उच्च कीमतों या अनुपलब्धता से बचने के लिए उड़ानों और होटलों की बुकिंग पहले ही कर लेना उचित है। अपने लिए उपयुक्त समय चुनें और मध्य वियतनाम की सुंदरता का आनंद लें, जिसमें धूप वाले समुद्र तट, सफेद रेत और ताज़ा फ़िरोज़ा पानी शामिल हैं। 

Tags:    

Similar News