Indigo Vs Vistara: कौन सी एयरलाइन्स है बेहतर इंडिगो या विस्तारा? जानिए लोगों ने किसको दी ज़्यादा रेटिंग

Indigo Or Vistara Me Kaun Best Hai: कौन सी एयरलाइन्स आपको बेहतर सुविधा देतीं हैं या किसका किराया आपकी पॉकेट पर ज़्यादा असर नहीं डालता आइये जानते हैं कौन सी है बेस्ट इंडिगो या विस्तारा।

Update:2024-10-21 19:34 IST

Indigo Vs Vistara (Image Credit-Social Media)

Indigo Vs Vistara : भारत की एविएशन इंडस्ट्री प्रतिस्पर्धियों से भरी हुई है और उनमें से विस्तारा और इंडिगो एयरलाइंस दो सबसे प्रसिद्ध नाम हैं। दोनों एयरलाइनों ने देश के अत्यधिक प्रतिस्पर्धी विमानन क्षेत्र में अपने लिए जगह बनाई है। ऐसे में जब दो बड़ी एयरलाइन्स आमने सामने हों तो ये तय कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है कि कौन सी आपके लिए बेहतर है। आइये विस्तार से जानते हैं और समझते हैं सुविधाओं, एयर फेयर और बाकी सभी चीज़ों के हिसाब से कौन सी एयरलाइन्स आपके लिए बेस्ट है।

कौन है बेहतर इंडिगो या विस्तारा?

इससे पहले हम दोनों एयरलाइनों की तुलना करें आपको बता दें कि वैश्विक शीर्ष 100 एयरलाइनों की सूची में विस्तारा और इंडिगो ही भारत के प्रतिनिधि हैं। विस्तारा 2022 में 20वें स्थान से बढ़कर इस वर्ष 16वें स्थान पर पहुंच गया, जबकि इंडिगो ने अपनी रैंक में सुधार करते हुए 45वें से 43वें स्थान पर पहुंच गया। ये रैंकिंग स्काईट्रैक्स द्वारा प्रस्तुत की गई।

आपको बता दें कि विस्तारा भारत के भीतर 43 से अधिक घरेलू गंतव्यों के लिए उड़ान भरती है। वहीँ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उसने संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर, थाईलैंड और अन्य देशों में कई गंतव्यों की सेवा के लिए अपने परिचालन का विस्तार किया है। वहीँ इंडिगो भारत भर में कई प्रमुख केंद्रों से संचालित होती है, जिनमें प्रमुख हैं इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (दिल्ली), राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (हैदराबाद), केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (बैंगलोर), और छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (मुंबई)।

गौरतलब है कि इंडिगो का एक व्यापक घरेलू नेटवर्क है, जो भारत के 60 से अधिक गंतव्यों को कवर करता है। अंतर्राष्ट्रीय मोर्चे पर, वे पूरे एशिया और मध्य पूर्व में 40 से अधिक गंतव्यों पर सेवा प्रदान करते हैं, जिनमें दुबई, बैंकॉक, कुआलालंपुर और अन्य स्थान भी शामिल हैं।

वहीँ इंडिगो और विस्तारा दोनों ही एयरलाइंस प्रमुख भारतीय शहरों से संचालित होती हैं, इंडिगो का नेटवर्क अधिक व्यापक है साथ ही इसके बड़े बेड़े और इसके संचालन के वर्षों की संख्या को देखते हुए विस्तारा, हालांकि अभी थोड़ी नई है लेकिन इसने विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर अपने नेटवर्क का तेजी से विस्तार किया है। इंडिगो की व्यापक घरेलू कवरेज इसे अखिल भारतीय परिचालन के लिए बढ़त देती है, जबकि विस्तारा का लक्ष्य घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों मार्गों पर एक प्रीमियम अनुभव प्रदान करना है।

फेयर

अगर किराये या फेयर की बात करें तो यहाँ इंडिगो का पड़ला भारी नज़र आता है। वहीँ विस्तारा की टिकट कीमतें उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली उन्नत सुविधाओं और सेवाओं को दर्शाती हैं। यह विशेष रूप से उनके व्यवसाय और प्रीमियम इकोनॉमी सेगमेंट में स्पष्ट है, जहां यात्री अन्य सुविधाओं के साथ-साथ उच्च स्तर के आराम, विशाल बैठने की व्यवस्था और स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेते हैं। इसका मतलब है कि विस्तारा एक स्तरीय मूल्य निर्धारण संरचना प्रदान करता है, जिससे यात्रियों को इकोनॉमी, प्रीमियम इकोनॉमी और बिजनेस क्लास में से चुनने की अनुमति मिलती है। जबकि इकोनॉमी क्लास प्रतिस्पर्धी दरों की पेशकश करती है, अतिरिक्त लाभों के कारण प्रीमियम सेगमेंट की कीमत अधिक होती है।

नियमित यात्रियों को विस्तारा देती है सुविधाएं

अगर आप विस्तारा के नियमित कस्टमर हैं तो आप विस्तारा के फ़्रीक्वेंट फ़्लायर कार्यक्रम का हिस्सा बनते हैं, इसके अलावा क्लब विस्तारा के सदस्यों को बेहतर किराया सौदे, बोनस अंक और विशेष ऑफ़र मिल सकते हैं, खासकर यदि वे एयरलाइन के साथ वफादार और लगातार उसके यात्री बने रहें तो।

वही इंडिगो बजट अनुकूल एयरलाइन है। जो अपने कम लागत वाले वाहक मॉडल पर खरा उतरते हुए, इंडिगो ने प्रतिस्पर्धी और बजट-अनुकूल किराए की पेशकश करने की कला में महारत हासिल कर ली है। उनका प्राथमिक ध्यान समय की पाबंदी और सेवा दक्षता से समझौता किए बिना सस्ती हवाई यात्रा प्रदान करना है। इंडिगो अपने मौसमी प्रमोशन, फ्लैश सेल और अर्ली बर्ड ऑफर के लिए प्रसिद्ध है। समझदार यात्री अक्सर इन प्रचार अवधियों के दौरान बुकिंग करके उत्कृष्ट सौदे प्राप्त करते हैं।

इंडिगो का लॉयल्टी प्रोग्राम, 6ई रिवार्ड्स, यात्रियों को अंक अर्जित करने और भुनाने की अनुमति देता है। सदस्य इसकी विशेष छूट, कैशबैक ऑफ़र और प्राथमिकता सेवाओं से लाभ उठा सकते हैं, जिससे लगातार यात्रियों के लिए कुल किराया अधिक लागत प्रभावी हो जाता है।

विस्तारा और इंडिगो की विपरीत मूल्य निर्धारण रणनीतियाँ बाज़ार में उनकी ब्रांड स्थिति को दर्शाती हैं। विस्तारा का लक्ष्य अधिक आरामदायक और निर्बाध उड़ान अनुभव प्रदान करना है, और इसकी मूल्य निर्धारण संरचना इस वादे का समर्थन करती है। दूसरी ओर, इंडिगो, गुणवत्तापूर्ण सेवा सुनिश्चित करते हुए, अपने मूल्य प्रस्ताव को सामर्थ्य के आसपास केंद्रित करता है, जिससे हवाई यात्रा आबादी के व्यापक वर्ग के लिए सुलभ हो जाती है।

विस्तारा और इंडिगो के बीच चयन करना इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस चीज़ को अधिक महत्व देते हैं: एक प्रीमियम अनुभव या सामर्थ्य। यदि आप अतिरिक्त सुविधाओं के साथ अधिक परिष्कृत उड़ान अनुभव की तलाश में हैं तो विस्तारा आपके लिए बिलकुल परफेक्ट है। इसके विपरीत, इंडिगो लागत प्रभावी, कुशल और समय पर सेवा चाहने वालों के लिए एकदम सही है। हालाँकि, दोनों एयरलाइंस भारतीय एविएशन मार्केट में मजबूत प्रतिस्पर्धी हैं और भारतीय यात्रियों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करती हैं।

Tags:    

Similar News