Jaipur Top 15 Places: जयपुर में ये 15 जगहों की जरूर करें सैर, इंस्टाग्राम फोटोज के लिए बेस्ट

Top 15 Places To Visit in Jaipur: जयपुर घूमने का प्लान कर रहे है तो तो यहां पर 15 जगहों की लिस्ट जरूर देखें जिससे आप कुछ भी घूमना बिल्कुल मिस न करें...

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-06-17 05:50 GMT

Jaipur Famous Place To Visit (Pic Credit-Social Media)

Jaipur Top 15 Places To Visit Details: भारत का राजस्थान घूमने के लिए पर्यटकों की लिस्ट में सबसे ऊपर रहता है। इसके पीछे कई तरह के कारण है। क्योंकि ये जगह बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है। जो आपको मिली जुली जगह की लिस्ट देती है। यहां पर आपको राजसी इतिहास के साथ वास्तुकला का खूबसूरत उदाहरण और प्रकृति के नजारे मिलते है। इसलिए जयपुर को टूरिस्ट के बीच बहुत पसंद किया जाता है। यदि आप भी राजस्थान घूमने का प्लान बना रहे है तो चलिए आपके काम को आसान कर 15 खूबसूरत जगहों की लिस्ट लेकर आए है। चलिए जानते है जयपुर के 15 प्रसिद्ध जगहों के नाम...

जयपुर को प्रसिद्ध 15 जगह(Jaipur Top 15 Places To Visit)

1. तोरण द्वार(Toran Dwar)

यह भव्य संरचना ऊंची और गर्व से खड़ी है, जो निकट और दूर से आने वाले आगंतुकों के लिए आतिथ्य और स्वागत का प्रतीक है । तोरण द्वार का जटिल डिजाइन और शिल्प कौशल सिर्फ एक प्रवेश द्वार से कहीं अधिक का प्रतिनिधित्व करता है - यह राजस्थान की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और स्थापत्य वैभव का प्रतीक है।



2. पत्रिका गेट(Patrika Gate)

पत्रिका गेट बहुत ही सुंदर तरीके से बनाया गया है। रात में लाइटिंग इसे और भी आकर्षक बनाती है। तस्वीरें क्लिक करने के लिए बढ़िया जगह। आस-पास की सफाई बेहतरीन है। पार्किंग बहुत अच्छी है। आप बगल में ही पार्क कर सकते हैं और नज़ारे का आनंद ले सकते हैं और संरचना की सराहना करते हुए समय बिता सकते हैं। यहां आने के लिए कोई टिकट नहीं लगता।



3. सांभर झील(Sambhar Lake)

राजस्थान में एक विस्तृत खारा आर्द्रभूमि , सांभर झील जयपुर और अजमेर के बीच स्थित है । देश की सबसे बड़ी अंतर्देशीय खारे पानी की झील, सांभर को पाँच नदियों से पानी मिलता है। अरावली पहाड़ियों से घिरा यह जलाशय 200 वर्ग किलोमीटर तक फैला हुआ है।



4. किशनगढ़ डंपिंग यार्ड(Kishangarh Dumping Yard)

प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पर संगमरमर के गारे के ढेर लगे हुए हैं, आप हर जगह संगमरमर के कचरे के ढेर देख सकते हैं, यह जगह कोई और नहीं बल्कि किशनगढ़ डंपिंग यार्ड अजमेर है। यह जगह बर्फ की खदानों के नाम से मशहूर है। जहाँ तक आप देख सकते हैं, आपको सिर्फ़ एक सफ़ेद ढेर ही दिखेगा जो सफ़ेद बर्फीली जगह जैसा दिखता है।



5. हवा महल(Hawa Mahal)

जयपुर में हवा महल बिल्कुल आश्चर्यजनक है। यह जटिल वास्तुकला और उन प्रसिद्ध छत्तेदार खिड़कियों के साथ एक सुंदर गुलाबी महल जैसा है। अंदर से बाहर का नज़ारा बस मंत्रमुग्ध कर देने वाला है। आप अपने चारों ओर राजस्थान के इतिहास और संस्कृति को महसूस कर सकते हैं। अगर आपको इतिहास और वास्तुकला में रुचि है तो यह निश्चित रूप से एक यात्रा है। हवा महल न केवल एक पर्यटक आकर्षण है, बल्कि जयपुर और राजस्थान के लोगों के लिए सांस्कृतिक महत्व भी रखता है, जो शहर की समृद्ध विरासत और स्थापत्य कला के प्रतीक के रूप में कार्य करता है।



6. जंतर मंतर(Jantar Mantar)

सिटी पैलेस के पास स्थित इस जंतर-मंतर का निर्माण जयपुर के संस्थापक एवं खगोलशास्त्री महाराजा सवाई जयसिंह द्वारा अंतरिक्ष और समय की सही जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य 1724 से 1734 ई. के बीच कराया गया था। इसकी स्थापना से पहले उन्‍होंने विश्व के अलग-अलग देशों में से खगोल विज्ञान के प्रमुख एवं महत्वपूर्ण ग्रंथों की पांडुलिपियां एकत्र कर अध्ययन किया था। जिसके बाद उस दौरान के प्रसिद्ध एवं प्रख्यात खगोल शास्त्रीयों की मदद से महाराजा सवाई जय सिंह ने भारत के जयपुर, दिल्ली, बनारस, उज्जैन और मथुरा में 5 वेधशालाओं का निर्माण हिन्दू खगोलशास्त्र के आधार पर करवाया।



7. सिटी पैलेस(City Palace)

कोटा शहर में कोटा गढ़, कोटा शहर का सबसे बड़ा महल है जो स्थापत्य कला और इतिहास की उत्कृष्ट कृति के बारे में बताता है। आपको बादल महल, राउल मादो सिंह संग्रहालय, कला गैलरी, हथियार गैलरी और वन्यजीव गैलरी दिखाती है। 1264 में निर्मित सिटी पैलेस कोटा या कोटा किला के रूप में भी जाना जाता है यदि आप कोटा में हैं तो आपको इस ऐतिहासिक कला को अवश्य देखना चाहिए।



8. आमेर महल(Amer Mahal)

जयपुर में आमेर किला एक पहाड़ी पर जादुई महल की तरह है। यह खूबसूरत सफ़ेद संगमरमर, पीले और गुलाबी पत्थरों से बना है, जो इसे एक परी कथा जैसा बनाता है। जयपुर में आमेर किला इतिहास और वास्तुकला का एक आकर्षक मिश्रण प्रस्तुत करता है, जो इसे फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए एक बेहतरीन जगह बनाता है। 



9. पन्ना मीना का कुंड(Panna Mina Ka kund)

जयपुर में बड़े आमेर महल के ठीक बगल में पन्ना मीना का कुंड, एक शांत, कम प्रसिद्ध पुरानी बावड़ी है जो वास्तव में देखने लायक है। जयपुर के व्यस्त पर्यटन स्थलों के विपरीत, यह जगह काफी शांत है और भीड़भाड़ नहीं है, जो इसे बस घूमने और कुछ शांति का आनंद लेने के लिए एक अच्छी जगह बनाती है। कुंड अपने आप में काफी सुंदर है, इसकी सभी सीढ़ियाँ एक तरह के ज़िगज़ैग पैटर्न में नीचे जाती हैं, जो तस्वीरें लेने या बस देखने के लिए बहुत बढ़िया लगती हैं।



10. जगत सिरोमणी मंदिर(Jagat Shiromani Mandir)

मुख्य मंदिर में भगवान कृष्ण की एक आकर्षक मूर्ति है, जिसके बारे में माना जाता है कि मीरा बाई ने इसी मूर्ति की पूजा की थी। यह आमेर, जयपुर के सबसे खूबसूरत और अलंकृत मंदिरों में से एक है। सबसे खूबसूरत मंदिरों में से एक है। वास्तुकला का एक चमत्कार। पत्थरों पर जटिल काम की भव्यता आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। एक शांतिपूर्ण निवास जो एक ही समय में राजसी है। अगर आप आमेर किले और उसके आस-पास के इलाकों को देखने की योजना बना रहे हैं, तो आपको यहाँ ज़रूर जाना चाहिए।



11. जल महल(Jal Mahal)

जल महल या वाटर पैलेस, जयपुर, भारत में स्थित एक आश्चर्यजनक वास्तुशिल्प चमत्कार है। यह मान सागर झील के बीच स्थित है और विशेष रूप से सूर्यास्त के समय एक मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। महल स्वयं पानी पर तैरता हुआ प्रतीत होता है, जो इसके आकर्षण को बढ़ाता है। यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जो राजस्थान के समृद्ध इतिहास और स्थापत्य विरासत की झलक पेश करता है। हालाँकि, एक आसन्न न्यायालय मामले के कारण आगंतुकों को जल महल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। 



12. नाहरगढ़ किला(Nahargarh Fort)

जयपुर में नाहरगढ़ किला एक आकर्षक ऐतिहासिक स्मारक है जो शहर का एक अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है। किले ने अपनी स्थापत्य सुंदरता, आश्चर्यजनक परिवेश और दिलचस्प इतिहास के लिए आगंतुकों से सकारात्मक समीक्षा प्राप्त की है। आगंतुकों ने अरावली पहाड़ियों पर स्थित नाहरगढ़ किले के सुरम्य स्थान की प्रशंसा की है, जहाँ से जयपुर शहर के मनोरम दृश्य दिखाई देते हैं। किला फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है, जो आश्चर्यजनक दृश्यों और अद्वितीय शॉट्स को कैप्चर करने के अवसर से रोमांचित होते हैं।



13. गैटोर की छतरियाँ(Gatore ki Chhatriya)

जयपुर में गैटर की छतरियाँ एक शांत परिसर है जिसमें जयपुर के महाराजाओं और शाही परिवार के सदस्यों की समाधि बनी हुई है। प्रत्येक छतरी एक अनूठी वास्तुकला कृति है, जिसमें जटिल नक्काशी, विस्तृत जालीदार काम और बेहतरीन गुंबदों का प्रदर्शन किया गया है। यह स्थल आगंतुकों को जयपुर के शासकों की समृद्ध विरासत और शाही विरासत की झलक प्रदान करता है, जो इसे इतिहास के प्रति उत्साही और वास्तुकला के शौकीनों के लिए एक ज़रूरी जगह बनाता है। आगंतुक शांत वातावरण का आनंद ले सकते हैं।



14. गलताजी मंदिर(Galata Ji Mandir)

राजस्थान में कई बड़े मन्दिर है, उनमें एक ऐसा ही मंदिर है, ‘गलताजी मंदिर’ , जो अपनी कई मान्यताओं के लिए जाना जाता है। गलताजी मंदिर अरावली पहाड़ियों में स्थित है। घने पेड़ों और झाड़ियों से घिरा यह जगहबहुत ही खूबसूरत है। यह इमारत गोल छतों और खंभों से सजी चित्रित दीवारों से सजी हुई है। कुंडों के अलावा, मंदिर परिसर में मौजूद भगवान राम, भगवान कृष्ण और भगवान हनुमान के मंदिर हैं। 



15. चोखी ढाणी(Chokha Dhani)

चोखी ढाणी गांव शहर की भीड़-भाड़ से दूर जीवंत और तरोताजा वातावरण में स्थित है, जो ताजी हवा और शांति प्रदान करता है। यह रिसॉर्ट सैकड़ों एकड़ में फैला हुआ है और पारंपरिक राजस्थानी गांव की थीम पर आधारित है। यहां आराम करने के लिए सोफे के साथ कई झोपड़ियाँ हैं और राजस्थानी नृत्य और कई पारंपरिक शो सहित कई मनोरंजन कार्यक्रम हैं।



Tags:    

Similar News