Janakpur To Ayodhya Train: माता सीता के मायके से ससुराल तक ट्रेन चलाएगा भारतीय रेलवे

Janakpur To Ayodhya Train Service: भगवान राम की नगरी अयोध्या तक तो रेलवे द्वारा कई सारी ट्रेन चला दी गई है। लेकिन अब माता-पिता के मायके और ससुराल को ट्रेन के जरिए जोड़ा जाएगा

Update: 2024-06-13 13:13 GMT

Janakpur To Ayodhya Train Service (Photos - Social Media)  

Janakpur To Ayodhya Train Service: राम मंदिर और अयोध्या के लिए ढेर सारी ट्रेनें चल दी गई है इसके बाद अब भारतीय रेलवे द्वारा माता सीता के मायके और ससुराल के बीच रेल चलाने की तैयारी की जा रही है। जी हां नेपाल और अयोध्या के बीच ट्रेन चलाई जाएगी जिससे श्रद्धालु आप दोनों स्थानों के दर्शन कर सकेंगे। नेपाल की ओर से जनकपुर से अयोध्या नई दिल्ली के लिए ट्रेन चलाने का प्रस्ताव नेपाल से भारतीय राजदूत को भेज दिया गया है और इस पर सहमति बन गई है। दोनों देशों के अधिकारियों के बीच एक बैठक के बाद इसके आधिकारिक घोषणा कर दीजाएगी। यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलने वाली है जिससे यात्रियों को काफी लाभ होगा।

ट्रेन रैक पर जल्द होगा समाधान 

जानकारी के मुताबिक जनकपुर से अयोध्या के लिए चलने वाली ट्रेन का मेंटेनेंस और ट्रेन का रेट भारत का होगा या नेपाल का फिलहाल यह तय नहीं किया गयाहै। जनकपुर से अयोध्या और दिल्ली तक का टिकट बुकिंग और कहीं अन्य सवालों पर भी नेपाल और भारत के अधिकारियों की बैठक के बाद इसे अंतिम रूप दिया जाएगा।

Train Service From Janakpur To Ayodhya  

जनकपुर से अयोध्या चलेगी एक जोड़ी ट्रेन (Pair Trains Janakpur To Ayodhya)

जनकपुर से अयोध्या तक चलने वाली ट्रेन का विस्तार नई दिल्ली तक किए जाने की मांग की जा रही है। फिलहाल जनकपुर से अयोध्या के बीच सप्ताह में एक जोड़ी ट्रेन चलाने काप्रस्ताव है। हालांकि सप्ताह में दो दिन जनकपुर से वाया अयोध्या नई दिल्ली ट्रेन चलाने की मांग रखी जाएगी ताकि नेपाल के नागरिकों को भारत के धार्मिक स्थलों की यात्रा आसानी से करने का मौका मिल सके और वह अयोध्या के दर्शन कर सके।

Train Service From Janakpur To Ayodhya  

पिछले साल बहाल हुई रेल सेवा (Rail Service Restored Last Year)

कुछ साल पहले भारत और नेपाल के बीच ट्रेन चलाने की संधि हुई थी जिसके बाद जयनगर से कुर्था तक रेल सेवा शुरू की गई थी। इसराइल खंड का विस्तार हो रहा है भारत और नेपाल के बीच रेलवे कंस्ट्रक्शन का जिम्मा भारत की एक कंपनी को दिया गयाहै। फिलहाल भारत नेपाल के बीच चलाई जा रहे रेल से रेलवे की बंपर कमाई हो रही है। रेलवे की इस ट्रेन की हजारों की संख्या में लोग सवारी कररहे हैं। ऐसे में इस रेलखंड को राष्ट्रीय स्तर पर जोड़ने से लोगों में उत्साह देखने को मिलेगा। 

Tags:    

Similar News