Jodhpur Famous Places: जोधपुर में ये 10 जगह है घूमने के लिए बेस्ट

Jodhpur Famous Spot: जोधपुर में क्या देखें इस प्रश्न का उत्तर आपको यहां मिल जाएगा, यहां 10 जगहों की लिस्ट दी गईं है..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-13 05:19 GMT

Jodhpur Tourism In India (Pic Credit-Social Media)

Jodhpur Top 10 Tourist Places: जोधपुर एक बहुत ही लोकप्रिय और प्राचीन पर्यटन स्थल है। यहाँ का परिदृश्य सुंदर और मनमोहक है। इस शहर को नीला शहर नाम से भी जाना जाता है। जोधपुर शहर में मेहरानगढ़ किला, जसवंत थड़ा, उम्मेद भवन पैलेस और राय का बाग पैलेस जैसे कई खूबसूरत महल और किले हैं। पूरे साल जोधपुर का मौसम चमकदार और धूप वाला रहने के कारण इस शहर को "सूर्य नगरी" के रूप में जाना जाता है। यहां पर ठंडी का एहसास बहुत ही कम होता है।

जोधपुर घूमने का सही समय (Best Time To Visit Jodhpur)

नवंबर से मार्च तक चलने वाला शीत ऋतु जोधपुर पर्यटन के लिए सबसे अच्छा मौसम है। इस दौरान तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

1. Mehrangarh Fort(मेहरानगढ़ किला)

मेहरानगढ़, जिसे मेहरान किले के नाम से भी जाना जाता है, का निर्माण राव जोधा ने 1459 में जोधपुर में करवाया था। यह देश के सबसे बड़े किलों में से एक है। यह 410 फीट ऊंची पहाड़ी की चोटी पर स्थित है और विशाल दीवारों से सुरक्षित है। जोधपुर में सबसे आसानी से पहचाने जाने वाले किलों में से एक, यह कई हॉलीवुड और बॉलीवुड प्रस्तुतियों जैसे द लॉयन किंग, द डार्क नाइट राइज़ और हाल ही में आई ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान में चित्रित किया गया है।



2. Umaid bhavan palace(उम्मेद भवन पैलेस)

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ होटल के रूप में वोट किया गया, उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर में एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण भी है। एक हेरिटेज होटल होने के अलावा, यह एक संग्रहालय और वर्तमान मालिक राजा गज सिंह के शाही परिवार का निवास स्थान है। जोधपुर के सबसे ऊंचे स्थान, चित्तर हिल पर स्थित होने के कारण, इसे चित्तर पैलेस भी कहा जाता है।



3. Jaswant thada (जसवंत थाडा)

जसवंत ताडा सफेद संगमरमर से बना एक शाही स्मारक है। इसके बगल में एक छोटा तालाब और एक सुंदर बगीचा है। यह संरचना मुख्य किले से बस कुछ ही मिनटों की पैदल दूरी पर है, इसलिए यहाँ जाने के लिए सवारी की ज़रूरत नहीं है। इसे "मारवाड़ का ताजमहल" भी कहा जाता है, इसे महाराजा जसवंत सिंह द्वितीय के सम्मान और स्मृति में बनाया गया था और अभी भी मारवाड़ शाही परिवार द्वारा श्मशान घाट के रूप में उपयोग किया जाता है।



4. Ghnta ghar (घंटाघर)

जोधपुर में घंटाघर शहर के बीचों-बीच एक शानदार घंटाघर है, जो ऊपर से शहर का शानदार नज़ारा पेश करता है। यह जोधपुर के सबसे व्यस्त और सबसे बड़े बाज़ार से घिरा हुआ है। रात के समय, जब यह पूरी तरह से रोशनी से जगमगा उठता है, तो यह घंटाघर जीवंत हो उठता है।



5. Mandore Garden(मंडोर गार्डन)

प्रसिद्ध शाही स्मारक, यह जोधपुर से सिर्फ 9 किलोमीटर दूर मंडोर में स्थित है, जो कभी प्रतिहार वंश की शासक सीट थी। यह उद्यान अधिक विशाल मेहरानगढ़ किले का एक हिस्सा है, और इसमें प्रसिद्ध हॉल ऑफ हीरोज और तीन सौ मिलियन देवताओं का मंदिर भी है। उद्यान में एक सरकारी संग्रहालय भी है, जो कलाकृतियों और पुराने अवशेषों से भरा हुआ है। 



6. Torji step walls(तूरजी का झालरा)

तूरजी का झालरा, जिसे आमतौर पर जोधपुर की बावड़ी कहा जाता है, एक जटिल डिजाइन की बावड़ी है, जो जोधपुर की पारंपरिक जल प्रबंधन प्रणालियों को दर्शाती कुछ बची हुई संरचनाओं में से एक है। इस वास्तुशिल्प आश्चर्य का निर्माण महाराजा अभय सिंह की रानी-पत्नी द्वारा किया गया था, इसका प्रयोग सार्वजनिक तौर पर औरतों द्वारा किया जाता था।



7. Heritage walk in Blue City (ब्लू सिटी में हेरिटेज वॉक)

स्थानीय लोगों के मार्गदर्शन में "नीले शहर" जोधपुर में हेरिटेज वॉक पर जाना एक समृद्ध अनुभव का वादा करता है। यह निर्देशित अन्वेषण आपको जोधपुर के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक ताने-बाने में तल्लीन करने की अनुमति देता है, जो अपनी जीवंत नीले रंग की इमारतों और गहरी जड़ों वाली विरासत के लिए प्रसिद्ध है। जब आप मनमोहक सड़कों पर चलेंगे, तो आपको निवासियों के दैनिक जीवन को देखने, स्थानीय बाजारों में जाने और छिपे हुए रत्नों को खोजने का अवसर मिलेगा



8. Ranakpur Temple (रणकपुर मंदिर)

रणकपुर जैन मंदिर, 600 साल पुराना एक राजसी वास्तुशिल्प चमत्कार है, जो भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रमाण है। एक एकड़ से अधिक भूमि में फैला यह प्राचीन मंदिर देखने लायक है। रणकपुर जैन मंदिर की यात्रा न केवल अतीत की वास्तुकला की चमक की झलक प्रदान करती है, बल्कि आध्यात्मिक चिंतन और सांस्कृतिक विसर्जन का अवसर भी प्रदान करती है।



9. Kumbhalgarh Fort (कुंभलगढ़ किला)

राजस्थान के इतिहास की पुरानी विरासतों में से एक है। हरे-भरे जंगल से घिरे पहाड़ी इलाके में स्थित है। मानसून के मौसम में किले का ऊपर से नज़ारा अनोखा होता है। किला अपनी विशाल दीवारों और जटिल वास्तुकला के साथ बस लुभावनी है। ऊपर से दृश्य बिल्कुल आश्चर्यजनक हैं, जो आसपास के ग्रामीण इलाकों का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करते हैं।



10. Balsamad Lake(बलसमद झील)

बालसमंद झील पैलेस, एक हेरिटेज होटल के स्थल के रूप में प्रसिद्ध है। हरे-भरे बगीचों से घिरी इस झील में आम, पपीता, अनार आदि जैसे कई तरह के पेड़ हैं। यह सूर्यास्त के नज़ारे और झील के किनारे पिकनिक मनाने के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।



Tags:    

Similar News