Jogi Chaat Bhandar Meerut: यहाँ मिलती है शानदार दाल मोरदाबादी, दूर-दूर से खाने आते हैं लोग

Jogi Chaat Bhandar Meerut: जी हीं मेरठ का जोगी चाट भंडार अपने छोले कुलचे के अलावा दाल मुरादाबादी के लिए बहुत फेमस है। मेरठ के बुढ़ाना गेट पर यह छोटा सा स्टॉल बिल्कुल अलग तरह से छोले-कुल्चे और दाल मुरादाबादी परसोता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update:2023-11-02 09:30 IST

जोगी चाट भंडार मेरठ की दाल मुरादाबादी (Image: Social Media)

Jogi Chaat Bhandar Meerut: दिल्ली से सटे मेरठ भी खाने पीने के चीज़ों के लिए बहुत फेमस है। यह शहर अपनी जीवंत खाद्य संस्कृति के लिए जाना जाता है। यहाँ की गज़क और रेवड़ियां तो विश्व प्रसिद्ध हैं। यहाँ के लोग नाश्ते में बेड़मी पूरी-सब्जी और जलेबी बहुत पसंद करते हैं। कुछ दुकानों की लस्सी भी लोगों को बहुत पसंद आती है।

लेकिन आज हम जिस जायके की बात करेंगे वो मेरठ की ना होकर यूपी के ही एक और शहर मुरादाबाद की है। डिश मुरादाबाद की है लेकिन उसको परोस मेरठ का एक चाट वाला रहा है। जी हीं मेरठ का जोगी चाट भंडार अपने छोले कुलचे के अलावा दाल मुरादाबादी के लिए बहुत फेमस है। मेरठ के बुढ़ाना गेट पर यह छोटा सा स्टॉल बिल्कुल अलग तरह से छोले-कुल्चे और दाल मुरादाबादी परसोता है।

क्यों है जोगी चाट भंडार इतना फेमस

जोगी चाट भंडार में वैसे तो छोले-कुल्चे और दाल मुरादाबादी जैसी चीज़ परोसी जाती है जो इस शहर में और भी जगहों पर उपलब्ध है। लेकिन इस दुकान ने अपने परोसने की स्टाइल में ट्विस्ट देकर लोगों का मन मोह लिया है। यहाँ की खास बात यह है की चाहे छोले हों या दाल मुरादाबादी, दोनों ही आइटम मिटटी के कुल्हड़ में परोसे जाते हैं। यहाँ की दाल मुरादाबादी बहुत ही खास होती है। दाल मुरादाबादी बनाने के लिए सामान्यत: मुंग दाल और उरद दाल का मिश्रण इस्तेमाल होता है, जिसमें देसी घी, तेल, और मसाले मिलाए जाते हैं। जोगी चाट भंडार पर दाल मुरादाबादी एक कुल्हड़ में परोसी जाती है। इसके साथ अमूल बटर लगाए गए दो रुमाली रोटी भी खाने को दी जाती है। यहाँ के गरम-गरम दाल मुरादाबादी और पतली-पतली रुमाली रोटी का स्वाद ही बिल्कुलअलग होता है। जोगी चाट भंडार में दाल एक बड़े से बर्तन में पकती रहती है। ग्राहक द्वारा मांगने पर बड़े बर्तन में से कुल्हड़ में दाल निकाल कर, उस पर जीरा-धनिया का मसाला, हरी मिर्च और निम्बू डाल कर रुमाली रोटी के साथ खाने को दिया जाता है। आप चाहें तो रोटी सिर्फ दाल का ही स्वाद ले सकते हैं।

Full View

क्या होती है जोगी चाट भंडार के फ़ूड आइटम की कीमत

जोगी चाट भंडार पर एक प्लेट छोले-कुल्चे आपको जिसमे दो कुल्चे और एक कुल्हड़ छोले दिए जाते हैं की कीमत 40 रुपये होती है। वहीँ यदि आप केवल दाल मुरादाबादी का स्वाद लेना चाहते हैं तो एक कुल्हड़ दाल मुरादाबादी आपको 30 रुपये में मिलेगी। लेकिन यदि आप दाल मुरादाबादी प्लेट खाना चाहते हैं तो आपको 60 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।दाल मुरादाबादी प्लेट में एक कुल्हड़ दाल, साथ में चार बटर वाली रुमाली रोटी और छाछ मिलता है। इस दुकान पर मखाने वाली खीर भी आपको खाने को मिलती है। इस दुकान अपर रोज 200 से ज्यादा लोग दाल मुरादाबादी और छोले-कुल्चे का स्वाद लेने आते हैं। यह फ़ूड जॉइंट सप्ताह के सभी दिन सुबह 11 बजे से शाम के पांच बजे तक खुला रहता है। यह दुकान लगभग 20 साल पुरानी है।

Tags:    

Similar News