Kannauj Top 5 Attar Shops: इत्र लगाओ तो कन्नौज का, जहां की हवा में भी खुश्बू है, यहां देखिए टॉप 5 फेमस शॉप

Kannauj Top 5 Attar Shops:: आधुनिक परफ्यूम के विपरीत, जिसमें वाहक या विलायक के रूप में अल्कोहल होता है। इत्तर में पारंपरिक रूप से चंदन के तेल का उपयोग किया जाता है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-02-28 05:39 GMT
Kannauj Itra famous Shop(Pic Credit - Social Media)

Kannauj Top 5 Attar Shops: खूबसूरत और मंत्रमुग्ध करने वाली सुगंध के लिए प्रसिद्ध कन्नौज को भारत की इत्र राजधानी के रूप में जाना जाता है। यह अपने पारंपरिक कन्नौज इत्र के लिए प्रसिद्ध है। कन्नौज में 200 से अधिक इत्र भट्टियां हैं। यह तम्बाकू, इत्र (इत्र), और गुलाब जल का एक बाजार केंद्र है। सदियों से उत्तर-पूर्व भारत के गंगा क्षेत्र में स्थित कन्नौज समय-परीक्षणित आसवन विधियों का उपयोग करके तेल आधारित वनस्पति इत्र तैयार करता रहा है। जिसे इत्र कहा जाता है।

कन्नौज के इत्र को जीआई टैग

प्राचीन भारत की सुगंध-ग्रस्त संस्कृति में मुगल, राजघरानों और रोजमर्रा के लोगो दोनों द्वारा इसकी मांग की जाती रही है। कलाइयों से लेकर भोजन तक, फव्वारों से लेकर घरों तक हर चीज को कन्नौज के इत्र से सुगंधित किया जाता है। हालांकि 20वीं सदी में इत्र फैशन से बाहर हो गया। लेकिन कन्नौज के इत्र निर्माताओं ने अपनी कला को उसी पुराने ढंग से जारी रखा है - हाल ही में देश और विदेश में एक नई पीढ़ी को इसकी खुशबू के आकर्षण के लिए जागृत किया है। इसके बाद ओडीओपी के तहत कन्नौज के इत्र को जीआई टैग दिया गया है।

आज के परफ्यूम पर भारी है कन्नौज परफ्यूम

आधुनिक परफ्यूम के विपरीत, जिसमें वाहक या विलायक के रूप में अल्कोहल होता है - क्योंकि यह सस्ता, तटस्थ और आसानी से फैल जाता है। इत्तर में पारंपरिक रूप से चंदन के तेल का उपयोग किया जाता है, जो उन्हें बेस्वाद और अत्यधिक अवशोषक बनाता है। एक बूंद की गंध त्वचा पर सुखद रूप से बनी रहती है। कन्‍नौज इत्र सदियों पुराने तांबे के बर्तनों का उपयोग करके पारंपरिक भाप आसवन विधि द्वारा फूलों, जड़ी-बूटियों, मसालों और यहां तक कि मिट्टी के महक को कैद करना, कन्नौज परफ्यूम के लिए अद्वितीय है।

कन्नौज के फेमस इत्र शॉप

कन्‍नौज अत्तर(Kannauj Attar)

'कन्नौज अत्तर' शुद्धतम रूप में केवल प्राकृतिक अत्तर इत्र तेल प्रदान करता है। इन मैन्युफैक्चर और सप्लायर के सभी सुगंधें आम तौर पर बाजार में उपलब्ध नहीं होती हैं, क्योंकि ये दुर्लभ और उच्च कीमत वाले इत्र होते हैं। कन्‍नौज अत्तर के प्रीमियम ग्रेड अत्तर त्वचा के अनुकूल हैं, अल्कोहल और किसी भी प्रकार के रसायनों से 100% मुक्त हैं। गुणवत्ता नीति पर कोई समझौता न करने की नीति ने कन्नौज अत्तर को इस उद्योग में सबसे प्रतिष्ठित इत्र निर्माता के रूप में खुद को स्थापित करने में मदद की है।



पूजा परफ्यूमरी(Pooja Perfumery)

पूजा परफ्यूमरी कन्नौज में एक प्रामाणिक अत्तर निर्माता है, जो कन्नौज में 100% शुद्ध और प्राकृतिक आवश्यक तेलों के निर्यातक और थोक आपूर्तिकर्ता के रूप में व्यापक रूप से लोकप्रिय है। जब भारत में सर्वोत्तम आवश्यक निर्माताओं, आपूर्तिकर्ताओं और थोक विक्रेताओं के मूल्यांकन की बात आती है, तो हम हमेशा सूची में शीर्ष पर होते हैं। पूजापरफ्यूमरी और अपने पसंदीदा आवश्यक तेल के लिए ऑर्डर दें। लैवेंडर आवश्यक तेल, पेपरमिंट आवश्यक तेल, नींबू आवश्यक तेल, नीलगिरी आवश्यक तेल, लोहबान आवश्यक तेल, सीडरवुड आवश्यक तेल और वेटिवर आवश्यक तेल दुनिया में हमारे सबसे अधिक बिकने वाले प्राकृतिक आवश्यक तेलों में से कुछ हैं।



वेव परफ्यूम (Wave Perfume)

वेव परफ्यूम के दुकान पर कई तरह के इत्र मिल जाएंगे। जैसे मैडनुआ यह कुछ चीजों के मिश्रण से बनता है। इसके बाद गुलाब इत्र, मोगरा इत्र, के साथ कई सारे मिल सकते है। सबसे कम कीमत का इत्र 2000/- रुपए से शुरु होता है। चम्पा, चमेली इस तरह के सुगंध का मिलता है। शमाम नाम का इत्र बहुत महंगा होता है। इसकी कीमत लाखों में होती है। इनकी दुकान कन्नौज नगर पालिका के पास में है।


श्री चौरसिया परफ्यूम(Shree Chaurasiya Perfumes)

बड़ा बाजार चौराहा कन्नौज में इनकी दुकान पर आपको किफायती दर पर इत्र मिल जाएंगे। विभिन्न प्रकार की खुश्बू के साथ आपको इत्र के काफी सारे विकल्प मिलेंगे।



Tags:    

Similar News