Karnataka Famous Temple: भारत के इस मंदिर में होती है माता पार्वती के राजराजेश्वरी रूप की पूजा

Karnataka Famous Temple: माता पार्वती का एक रूप श्री राज राजेश्वरी है जिसे लोग बड़े ही भक्ति भाव से पूजते है। चलिए आपको माता के इस मंदिर के बारे में बताते है।

Update: 2024-09-09 15:37 GMT

Karnataka Famous Temple (Pic Credit-Social Media)

Shri Rajrajeshwari Mandir in Karnataka: बेंगलुरु एक 'आईटी हब' के रूप में लोकप्रिय है, लेकिन यह उससे कहीं बढ़कर है। इस महानगरीय शहर के हर कोने में घूमने के लिए बहुत कुछ है। विभिन्न आकर्षणों के अलावा, धार्मिक स्थलों की शहर की संस्कृति में प्रमुख भूमिका है।

बेंगलुरु में श्री राजराजेश्वरी मंदिर एक शांत और खूबसूरती से बनाए रखा गया पूजा स्थल है। जो आगंतुकों को हरियाली के बीच एक शांतिपूर्ण विश्राम प्रदान करता है। यह अपने आध्यात्मिक माहौल और नियमित धार्मिक समारोहों के लिए अत्यधिक पूजनीय है, जो इसे दिव्य आशीर्वाद पाने वाले भक्तों के लिए एक ज़रूरी स्थान बनाता है। बेंगलुरु में श्री राजराजेश्वरी मंदिर एक शांत और खूबसूरती से बनाए रखा गया पूजा स्थल है, जो आगंतुकों को हरियाली के बीच एक शांतिपूर्ण विश्राम प्रदान करता है। यह अपने आध्यात्मिक माहौल और नियमित धार्मिक समारोहों के लिए अत्यधिक पूजनीय है, जो इसे दिव्य आशीर्वाद पाने वाले भक्तों के लिए एक ज़रूरी स्थान बनाता है। राजराजेश्वरी मंदिर बैंगलोर दक्षिण में राजराजेश्वरी नगर में बैंगलोर-मैसूर राजमार्ग पर स्थित है। यह बैंगलोर शहर के सबसे पुराने, प्रसिद्ध और महत्वपूर्ण पूजा स्थलों में से एक है।



नाम: श्री राज राजेश्वरी मंदिर (Shri  Raj Rajeshwari Temple)

लोकेशन: राजराजेश्वरी मंदिर रोड, केंचनहल्ली, राजराजेश्वरी नगर, बेंगलुरु, कर्नाटक 

समय: सुबह 6 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक शाम 4 से 8:30 बजे तक



कैसे पहुंचे यहां(How To Reach Here)

मंदिर के निकटतम प्रमुख बस टर्मिनल, केम्पेगौड़ा बस स्टेशन है, जिसे मैजेस्टिक बस स्टैंड के नाम से जाना जाता है। बैंगलोर, मंदिर से 8 किलोमीटर दूर है। इस बस टर्मिनल से मेट्रो ट्रेन ले सकते है और मैसूर रोड स्टेशन पर उतर सकता है। मैसूर से यात्रा करने वाले भक्त केंगेरी बस टर्मिनल पर उतर सकते हैं या राजराजेश्वरी आर्क के पास गोपालन मॉल के सामने रुक सकते हैं। आर्क से मंदिर लगभग 1.5 किलोमीटर दूर है।



क्या है मंदिर की मान्यता

श्री राजराजेश्वरी मंदिर, आरआर नगर, बैंगलोर जिसे पहले कंचनहल्ली या चंपकवन के नाम से जाना जाता था, में स्थित देवी पार्वती के अवतार देवी राजराजेश्वरी को समर्पित एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह ऐतिहासिक मंदिर अपने मुख्य प्रवेश द्वार पर 108 फुट ऊंचे गोपुरा और 23 मार्च को होने वाली अनोखी घटना के लिए प्रसिद्ध है, जब सूरज की रोशनी सीधे देवी के माथे से लेकर उनके पैरों तक को रोशन करती है। ऐसा माना जाता है कि यह एक रहस्यमय स्थल है जहां भक्तों को सांत्वना और उनकी समस्याओं का समाधान मिलता है, यह मंदिर, जिसे श्वेता क्षेत्र के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया भर के आगंतुकों को आकर्षित करता है।



क्या मंदिर की पौराणिक कथा

1960 में ऋषि श्री तिरुचि महास्वामीगल द्वारा निर्मित यह मंदिर कई किंवदंतियों से जुड़ा है और एक ऐसे स्थान के रूप में प्रतिष्ठित है जहां संतों ने मोक्ष प्राप्त किया था। एक किंवदंती के अनुसार, ऋषि को दो बाजों द्वारा निर्देशित एक दर्शन के बाद दक्षिण भारत में मंदिर बनाने के लिए दैवीय रूप से प्रेरणा मिली थी। द्रविड़ स्थापत्य शैली में निर्मित मंदिर परिसर में पांच राजगोपुर और देवी श्री राजराजेश्वरी की छह फुट ऊंची ग्रेनाइट मूर्ति है, जिन्हें देवी श्री ज्ञानाक्षी के रूप में भी पूजा जाता है। मंदिर में जटिल नक्काशी और कलात्मक हॉल के साथ भगवान गणेश और अन्य देवताओं के मंदिर भी हैं।

Tags:    

Similar News