Mini Switzerland in India: ‘स्विट्जरलैंड’ बनी भारत की यह जगह, अब लाखों खर्च करने की नहीं होगी जरूरत, हजारों में ले सकेंगे मजा

Mini Switzerland In India: अब आपका विदेश जाने का सपना हकीकत में बदल सकता है और उसके लिए आपको लाखों रुपये खर्च करने की जरूरत भी नहीं होगी। दरअसल हमारे ही देश में कई ऐसी जगहें हैं।

Update: 2023-03-14 13:18 GMT
Mini Switzerland in India

Mini Switzerland In India: विदेश जाने का सपना तो हर कोई देखता है। नई जगह जाना, नए देश का अनुभव करना, नई-नई चीजों को देखना हर कोई पसंद करता है। लेकिन महंगाई को देखते हुए लोगों का विदेश जाने का सपना सिर्फ सपना ही रह जाता है। क्योंकि एक ट्रिप में ही आपका लाखों का खर्च बैठ जाता है, और यह खर्च आपकी खाली जेब की ओर इशारा करता है। इसलिए कई बार लोग विदेश टूर पर जाने से बचते हैं। ताकि वह अपने लाखों रुपये खर्च करने से बच सकें। लेकिन अब आपका विदेश जाने का सपना हकीकत में बदल सकता है और उसके लिए आपको लाखों रुपये खर्च करने की जरूरत भी नहीं होगी।

दरअसल हमारे ही देश में कई ऐसी जगहें हैं, जो मिनी स्विट्जरलैंड के रूप में जानी जाती हैं। जिनमे औली, जम्मू-कश्मीर, मणिपुर, कौसानी, बरोट वैली जैसी कई जगह हैं जो स्विट्जरलैंड से जोड़ी जाती हैं। लेकिन एक जगह ऐसी है जो बिल्कुल स्विट्जरलैंड ही लगती है। यह जगह हिमाचल में मौजूद है जिसका नाम है खज्जियार। इसकी खूबसूरती के चर्चे भी कहीं कम नहीं हैं।

​विदेशों से आते हैं लोग​

भारत में स्थित खज्जियार बेहद ही सुंदर जगह है, जहां घूमने के लिए विदेशों से लोग आते हैं। यहां की खूबसूरती किसी को भी मदहोश करने के लिए काफी है। प्रकृति के अद्भुत नजारों के जाना जाने वाला खज्जियार पर्यटकों के दिमाग में बसा हुआ है। जहां दूर-दूर तक सिर्फ घास के मैदान ही दिखाई देते हैं।

​हिमाचल प्रदेश में है खज्जियार​

खज्जियार हिमाचल प्रदेश के चंबा में स्थित है। जोकि समुद्र तल से कम से कम 1900 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस जगह को स्विट्जरलैंड का नाम दिया जाता है। यहां के हर-भरे नजारे, पहाड़ों के ऊपर छाए बादल और नीले आसमान लोगों के जन्नत की सैर करवाता है। यहां पर एक खज्जी नागा मंदिर स्थित है जिस वजह से इस जगह का नाम खज्जियार पड़ गया है। यह मंदिर 10वीं शताब्दी में बनाया गया था। जहां घूमते हुए आप इस मंदिर के दर्शन कर सकते हैं।

पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग का ले सकते हैं मजा​

खज्जियार में पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग के मजे भी ले सकते हैं। इसके अलावा कई तरह के पशु और पक्षियों की अलग-अलग प्रजातियां यहां पर मौजूद है। यहां पर भगवान शिव की 85 फीट ऊंची मूर्ति भी स्थापित की गई है।

कैसे जाएं ​खज्जियार ​

हवाईजहाज: खज्जियार हिमाचल प्रदेश में स्थित है, अगर आप हवाई मार्ग से जा रहे हैं, तो आप धर्मशाला हवाई अड्डे पहुंचकर वहां से आगे जा सकते हैं। इसके अलावा आप गग्गल हवाई अड्डे से भी जा सकते हैं।

ट्रेन: यदि आप ट्रेन से खज्जियार जा रहे हैं, तो आपको पठानकोट रेलवे स्टेशन पर जाना होगा। वहां से खज्जियार जाने के लिए आपको टैक्सी मिल जाएगी।

Tags:    

Similar News