Sharab Ki Dukaanein Band: भारत में इस जगह 4 दिन बंद रहेंगीं शराब की दुकानें, जानिए क्या आपके शहर में भी इतने दिन बंद रहेगी ये?

Sharab Ki Dukaanein Band: अक्टूबर महीने में इतने दिन बंद रहने वाली हैं शराब की दुकानें आइये जानते हैं किस किस दिन और क्यों रहेंगीं बंद।

Update:2024-10-08 08:10 IST

Sharab Ki Dukaanein Band (Image Credit-Social Media)

Sharab Ki Dukaanein Band: अक्टूबर में 6 दिन शराब की दुकानें बंद रहने वालीं हैं इसमें से 2 दिन निकल चुके हैं वहीँ अब 4 दिन और बाकि रह गए हैं। आइये जानते हैं कब-कब बंद रहेंगीं ये दुकानें और आखिर क्यों बंद रहेंगीं ये।

इस शहर में 4 दिन बंद रहेंगीं शराब की दुकानें (Liquor Shops Close For 4 Days)

अगर आप भी शराब प्रेमी हैं तो ये खबर आपके लिए बाद ज़रूरी हो सकती है। क्योंकि अक्टूबर में 4 दिन शराब की दुकानें बंद रहने वालीं हैं। ऐसे में आपको बता दें कि ये कौन-कौन से शहर पर और किस-किस दिन लागू होने वाला है। क्योंकि त्योहारों का समय भी आ रहा है और कहीं ऐसा न हो कि आप पहुचें तो शराब की दुकानों पर आपको बंद का बोर्ड मिल जाये।

दरअसल खबर है की अक्टूबर और नवंबर महीने में कई नेशनल हॉलीडेज पड़ रहे हैं जिसके चलते शराब की दुकानें बंद रहेंगीं। गौरतलब है कि दिल्ली के लिए आबकारी विभाग द्वारा अधिसूचना जारी की गई है जिसमे कहा गया है कि इन सभी नेशनल हॉलीडेज में दिल्ली की सभी शराब की दुकानें बंद रहेंगीं।

राष्ट्रीय अवकाश के अलावा चुनावी कारणों से भी विशेष तिथियों पर शराब की दुकानें बंद रहने वालीं हैं। इन तारीखों पर ड्राई डे रहेगा जिसकी वजह से ये दुकानें बंद रहेंगीं। जहाँ 2 अक्टूबर को गाँधी जयंती के उपलक्ष में राष्ट्रीय अवकाश था वहीँ 5 अक्टूबर को चुनाव संबंधी काम की वजह से शराब की बिक्री पर प्रतिबन्ध लगा था। इसके साथ ही 8 अक्टूबर को हरियाणा विधानसभा चुनाव की मतगणना की वजह से शराब की दुकानों को बंद रखने के निर्देश जारी किये गए हैं। इसके अलावा 12 अक्टूबर को दशहरा है जिसकी वजह से ये दुकानें बंद रखी जायेंगीं। इसके बाद 17 अक्टूबर को वाल्मीकि जयंती को लेकर शराब दुकान बंद रखी जायेंगीं और 31 अक्टूबर को दिवाली पर दुकानें बंद रहेंगीं।

इस तरह से अक्टूबर में कुल चार दिन शराब की दुकानें बंद रहेंगीं। और नवंबर महीने में भी ये 2 दिन बंद रहेंगीं। 15 नवंबर को जहाँ गुरु नानक गुरुपर्व पर ड्राई डे रहेगा वहीँ इसके बाद 24 नवंबर को गुरु तेग बहादुर का शहीदी दिवस इसलिए इस दिन भी ड्राई डे रहने वाला है।

इसके अलावा आपको बता दें कि ड्राई डे प्रतिबंध एल-15 और एल-15एफ लाइसेंस वाले होटलों पर लागू नहीं होते हैं लेकिन इसके अंतर्गत उन्हें एक निश्चित अवधि तक ही शराब सर्व करने के लिए मिलेगी। इसे दिल्ली पर लागू किया जाएगा।

Tags:    

Similar News