Lucknow Akbarnagar: लखनऊ में बनने जा रहा मुग़ल गार्डन जैसा भव्य उद्यान, जानिए क्या होगी इसकी विशेषता

Lucknow Akbarnagar Update: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अकबरनगर में मुग़ल गार्डन जैसा भव्य उद्यान बनने जा रहा है जहाँ देश का पहला नाईट सफारी भी बनेगा।

Update: 2024-07-12 02:30 GMT

Lucknow News (Image Credit-Social Media)

Lucknow News :नवाबों का शहर लखनऊ एक बार फिर सुर्ख़ियों में है दरअसल जल्द ही यहाँ मुगल गार्डन जैसा भव्य उद्यान बनने जा रहा है। जिसका काम चुका है। ये 25 एकड़ का पार्क अकबरनगर पर उसी जगह बनने जा रहा है जहाँ से कुछ समय पहले ही अवैध कब्ज़े हटाए गए हैं। वहीँ आपको बता दें कि इसका पूरा रोड मैप भी तैयार हो चुका है। आइये जानते हैं इसकी विशेषता क्या होगी और कबसे आम जनता के लिए खुलेगा ये पार्क।

लखनऊ के अकबरनगर इलाके को अब योगी सरकार नया रंगरूप देने को तैयार है। अवैध कब्जों को हटाकर अब सरकार यहाँ मुगल गार्डन जैसा भव्य उद्यान बनाने वाली है। वहीँ अकबरनगर में बने मकान और झुग्गियां इतिहास बन चुंकीं हैं। अब इस इलाके को ईको टूरिज्म के हब के रूप में विकसित किया जाने वाला है। गोमती नदी के किनारे ये मुग़ल गार्डन जैसा भव्य उद्यान बनेगा। कब्जा मुक्त कराई गई अकबरनगर की 25 एकड़ ज़मीन पर अब सौमित्र वन और शक्ति वन विकसित किये जायेंगें। जिसकी तैयारी भी शुरू हो गयी है और योगी सरकार का रोडमैप भी पूरी तरह से तैयार है। इसकी लगत की बात करें तो इसमें लगभग 11 करोड़ रूपए लगेंगें। जिसमे सौमित्र वन और शक्ति वन को विकसित किया जायेगा। इसके लिए सबसे पहले अकबर नगर प्रथम वाला मलबा हटाया जायेगा।

बड़े स्तर पर होगा पौधारोपण

Lucknow News (Image Credit-Social Media)


 कुकरैल नदी के किनारे ग्रीन बेल्ट विकसित की जाएगी जिसमे 20 जुलाई को वृहद स्तर पर पौधारोपण भी होगा। जिसमे 10 हज़ार पौधे लगाए जायेंगें। वहीँ पूरे उद्यान में लगभग 1.25 लाख पेड़-पौधे लगाए जाएंगे। जिसमे शीशम, जामुन, बेल, आम इमली समेत 32 प्रजाति के पौधे लगेंगें। इसके अलावा सर्पगंधा, एलेविरा समेत 10 हर्ब प्रजाति और नींबू, करौंदा प्रजाति के पौधे भी इसमें लगाए जाने का अनुमान लगाया जा रहा है। बच्चों के लिए किड्स जोन, लॉन, ग्रीन एरिया, ओपन जिम और पाथ वे भी बनाया जा रहा है जहाँ लोग टहल सकते हैं। पौधरोपण का कार्यक्रम 20 जुलाई 2024 को होगा।

Lucknow News (Image Credit-Social Media)

कुछ समय पहले ही अकबरनगर की इस सरकारी ज़मीन को भूमाफिया, घुसपैठियों, रोहिंग्या और बांग्लादेशियों के अवैध कब्ज़े से सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद खाली करा लिया गया। सरकारी ज़मीन पर कब्ज़ा किये गए इस निर्माण को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद जमींदोज कर दिया गया। दरअसल भू-माफियाओं के फैलाये जाल के चलते कुकरैल नदी की जमीन पर कब्जा कर यहां अवैध निर्माण कर लिया गया था। फिलहाल शासन के निर्देश पर सर्वे करवाया गया जिसमे नदी की ज़मीन पर अवैध निर्माण का खुलासा हुआ। इसके बाद इस अवैध निर्माण को हटाने के लिए सीएम योगी ने बुलडोज़र द्वारा इसे हटवाया।

देश की पहली नाईट सफारी होगी विकसित

Lucknow News (Image Credit-Social Media)


 फिलहाल अब ये क्षेत्र पूरी तरह खाली हो गया है और अब यहाँ रिवर फ्रंट बनने की तैयारी की जा रही है। आपको बता दें कि इसका उद्गम स्थल बख्शी के तालाब के पास दशौली गांव है तो इसलिए यहीं से इसका विकास कार्य शुरू होगा। इसके अलावा सभी मौजूद तालाबों को भी इंटरलिंक करके संवारने का काम किया जायेगा। वहीँ योगी सरकार कुकरैल वन क्षेत्र को ईको टूरिज्म का हब बनाने के लिए प्रयासरत है। साथ ही यहाँ देश की पहली नाईट सफारी भी विकसित होगी।

Tags:    

Similar News