Lucknow Chaat Queen: नौकरी छोड़ चाट क्वीन बन गई ज्योति, अब लखनऊ में हो रहें उनके पूर्वांचल चाट के चर्चे

Lucknow Chaat Queen: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इन दिनों पूर्वांचल चाट के चर्चे खूब हो रहे हैं। इस चाट के पीछे की कहानी भी लोगों को यहां तक खींच ला रही है।

Report :  Anupma Raj
Update: 2022-11-28 03:47 GMT

Chaat Queen (Image: Social Media)

Lucknow Chaat Queen: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इन दिनों पूर्वांचल चाट के चर्चे खूब हो रहे हैं। इस चाट का स्वाद ही नहीं बल्कि इस चाट के पीछे की कहानी भी लोगों को यहां तक खींच ला रही है। दरअसल गोरखपुर की रहने वाली ज्योति तिवारी लखनऊ की चाट क्वीन के नाम से धीरे-धीरे मशहूर हो रही हैं। कमाल की बात ये है कि 22 साल की उम्र में नौकरी छोड़ चाट का ठेला लगाना बड़ा फैसला होता है। 

ज्योति तिवारी ने गोरखपुर से बीए की पढ़ाई करने के बाद लखनऊ आ गई और यहां प्राइवेट नौकरी भी की। 2 साल नौकरी करने के बाद भी ज्योति को नौकरी से संतुष्टि ना मिलने पर उन्होंने अपना स्टार्टअप शुरू करने का फैसला किया। ज्योति ने अपने दोस्तों से 9 हजार रूपए उधार लिए और पूर्वांचल स्पेशल फास्ट फूड शुरू की। बता दें पूर्वांचल चाट लोगों को खूब पसंद आ रही है। दरअसल लोगों का कहना है कि इस तरह की देसी चाट लखनऊ में अभी तक फिलहाल कोई भी नहीं बनाता है। वहीं इस स्टार्टअप के जरिए ज्योति तिवारी हर दिन आराम से 700 रूपए से लेकर 1000 रुपए तक कमा लेती हैं।

चाट के अलावा और भी स्ट्रीट फूड का विकल्प

अब ज्योति खुद का बिजनेस होने की वजह से काफी संतुष्ट भी हैं। वहीं ज्योति तिवारी ने बताया कि उनके पापा को नहीं पता है कि वह यह काम कर रही हैं लेकिन उनकी मां को इस बारे में जरूर पता है। ज्योति ने बताया कि उनकी बहन लखनऊ में ही रहती हैं तो उसी के साथ मिलकर पूर्वांचल स्पेशल फास्ट फूड नाम से ठेला अलीगंज में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के पास लगाया है। उन्होंने बताया कि उनके पास पूर्वांचल चाट के अलावा भी कई स्ट्रीट फूड मिलते हैं, जिनमें मोमोज, गोलगप्पे और मैगी भी मिलती है। जल्द ही ज्योति चाय पकौड़ा भी शुरू करने जा रही हैं। वहीं कीमत पूछे जाने पर ज्योति ने बताया कि पूर्वांचल चाट की कीमत 20 रूपए है, जबकि बताशे 10₹ में 5 हैं, मोमोज 20 रूपए में 6 पीस हैं। लखनऊवासियों को पूर्वांचल की चाट बेहद पसंद आ रही है।

इस तरह बनाती है पूर्वांचल चाट 

ज्योति ने पूर्वांचल चाट की रेसिपी भी शेयर की। उन्होंने ने बताया कि पूर्वांचल चाट को बनाने के लिए सबसे पहले प्याज और टमाटर को अच्छे से भूना जाता है, फिर खड़े मसाले और पिसे मसाले के साथ ही चाट मसाला डाला जाता है। फिर इसके बाद इसमें आलू टिक्की मिक्स करके छोले और दही डालकर तैयार किया जाता है। यह चाट लोगों को काफी पसंद आ रही है और यहां लोगों की भीड़ लगी रहती है।

पूर्वांचल फूड स्टॉल तक ऐसे पहुंचे

पूर्वांचल चाट खाने के लिए आपको सबसे पहले अलीगंज में बने हुए राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, आईटीआई के में गेट पर पहुंचना होगा। फिर इस गेट पर पहुंचते ही यहां से 10 कदम की दूरी पर ही पूर्वांचल चाट फूड स्टॉल मिल जाएगा।

Tags:    

Similar News