Lucknow Famous Garden: लखनऊ का यह गार्डेन दूसरे बगीचों से है बहुत अलग

Lucknow Botanical Garden: लखनऊ में आपने कई खूबसूरत बगीचों, स्मारकों और पार्कों के बारे में सुना होगा, लेकिन यहां पर एक बहुत ही यूनिक गार्डन भी है, जो दूसरे लाभदायक कारणों से फेमस हैं चलिए जानते है इसके बारे में..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-19 06:39 GMT

Botanical Garden In Lucknow Details: लखनऊ में अंबेडकर पार्क से लेकर रेजीडेंसी तक आपने कई खूबसूरत पार्कों और बगीचों के बारे में देखा और जाना होगा। लेकिन लखनऊ में एक पार्क कुछ अलग है, जो अपने खास वनस्पति के विभिन्नता और उत्पाद के लिए जाना जाता है। हम बोटैनिकल गार्डन के बारे में बात कर रहें हैं। जो लखनऊ के लोगों के बीच तो प्रसिद्ध है ही यहां पर आस पास के जिलों से भी एग्रीकल्चर और दूसरे क्षेत्रों से जुड़े कॉलेज स्टूडेंट भी विजिट पर आते है और बहुत कुछ सीखते है।

बोटैनिकल गार्डन (Botanical Garden In Lucknow)

वनस्पति उद्यान अपने विविध पौधों के संग्रह से मन मोह लेता है, जो प्रकृति प्रेमियों के लिए एक शांत वातावरण बनाता है। सुव्यवस्थित मार्ग आगंतुकों को थीम वाले खंडों के माध्यम से मार्गदर्शन करते हैं, जो रंगों और बनावटों का सामंजस्यपूर्ण मिश्रण दिखाते हैं। सूचनात्मक संकेत शैक्षिक मूल्य जोड़ते हैं, जिससे यह एक सुखद सीखने का अनुभव बन जाता है। हालाँकि, कुछ क्षेत्रों में आगंतुकों के लिए बेहतर बैठने की व्यवस्था से लाभ हो सकता है ताकि वे खुद को सुंदरता में पूरी तरह से डुबो सकें। कुल मिलाकर, प्रकृति के अजूबों में एक सुखद पलायन के लिए आप इस गार्डन को विजिट कर सकते है।


कैसे अलग है यह गार्डेन?

लोकेशन: राणा प्रताप मार्ग, प्रेम नगर, हजरतगंज, लखनऊ, उत्तर प्रदेश

समय: सुबह 5 बजे से रात के 8 बजे तक

प्रवेश शुल्क: 10/- रूपए प्रति व्यक्ति

शहर के बीचोबीच यह एक अद्भुत जगह है, यह मूल रूप से लखनऊ शहर के फेफड़े के रूप में काम करती है। जो प्रकृति को जीवित बनाए रखती है।मूल रूप से यह एक शोध केंद्र है, जिसमें वनस्पति विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में शोध करने वाली विभिन्न प्रयोगशालाएँ हैं। यह CSIR के तहत भारत के कई प्रयोगशालाओं में से एक है, जो लखनऊ शहर में स्थित है। सराहनीय कार्य कर रही है, लेकिन इस संगठन को भारत के आम लोगों के लाभ के लिए विभिन्न क्षेत्रों में अपने शोध कार्यों के बारे में जनता और उद्योग को किसी न किसी प्रकार से सूचित करता है।



क्या है इस पार्क में?

यह जगह विभिन्न प्रजातियों के पौधों से भरी हुई है, यहाँ बहुत शांति है और सुबह की सैर, योगाभ्यास, विभिन्न फूल, मोर के लिए यह जगह बहुत बढ़िया है। काफी सुरक्षित होने के अलावा, इस जगह पर प्रवेश शुल्क भी बहुत कम है। शांति, सुकून के साथ-साथ पौधों में रुचि रखने वालों के लिए यह बहुत बढ़िया ज्ञान और शोध की जगह है।



ऐसे हुआ था गार्डेन का निर्माण 

यह देश के प्रमुख पादप अनुसंधान संगठन "सीएसआईआर-राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान" का एक हिस्सा है। यह उद्यान नवाब वाजिद अली शाह की रानी बेगम सिकंदरा महल को समर्पित था, जिसे बाद में यूपी सरकार ने अपने अधीन कर लिया और अंततः सीएसआईआर को सौंप दिया। उद्यान वार्षिक 2 पुष्प शो - गुलदाउदी और कोलरोज, तथा गुलाब और ग्लेडियोलस के लिए जाना जाता है। इसके अंदर कैक्टस हाउस, मॉस हाउस, फर्न हाउस, आर्किड हाउस, कंजर्वेटरी, बोनसाई हाउस, पाम हाउस, साइकैड हाउस, गेरबेरा पॉलीहाउस, गुलदाउदी, बोगनविलिया, कैना आदि के जर्मप्लाज्म संग्रह हैं। प्रवेश प्रतिबंधित है, टिकट और पास के माध्यम से सुबह की सैर करने वालों के लिए खुला रहता है। शैक्षिक पर्यटन के लिए उचित माध्यम से आना अनिवार्य है जिस दौरान आप कई सारी चीजे सिख सकते है।



Tags:    

Similar News