Lucknow Famous Buildings: ये हैं लखनऊ की सबसे अनोखी इमारतें, आइये जानें इनके बारे में...

Lucknow Famous Buildings Name and History: लखनऊ एक ऐसा शहर है जिसका इतिहास से काफी गहरा संबंध है। यहां पर आपको एक से बढ़कर एक ऐतिहासिक इमारतों का दीदार करने को मिलेगा।

Update: 2024-09-08 10:16 GMT

Lucknow Famous Buildings (Photos - Social Media)

Lucknow Famous Buildings: लखनऊ में पिछले कुछ सालों में अनगिनत नए विकास कार्य हुए हैं। आलीशान रिहायशी इमारतों से लेकर व्यावसायिक गगनचुंबी इमारतों तक, शहर में देखने के लिए बहुत कुछ है। लेकिन हाल ही में लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर में तीन मंजिला इमारत के ढहने की घटना ने सभी को हैरान कर दिया है। इस घटना में अब तक आठ लोगों की मौत होने की जानकारी सामने आई है और 22 लोग घायल हुए हैं। पिछले 17 घंटे से राहत और बचाव कार्य लगातार जारी है और मलबे में दबे लोगों को खोजने के लिए लगातार काम किया जा रहा है। लेकिन कुछ इमारतें ऐसी भी हैं जो अपनी वास्तुकला में खास तौर पर अनोखी हैं। आज हम आपको लखनऊ की अनोखी इमारतों की जानकारी देते हैं। आगे पढ़ें और हमें बताना न भूलें कि आपकी पसंदीदा कौन सी इमारत है? अगर आप इन जगहों पर घूमने नहीं गए हैं तो यहां जाने का प्लान भी बना सकते हैं।

जहाज वाली कोठी लखनऊ (Jahaaz Wali Kothi Lucknow)

पूरे भारत में अपनी तरह की एकमात्र इमारत मानी जाने वाली लखनऊ की जहाज वाली कोठी हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचती है। वास्तव में, यह रिहायशी इमारत इतनी लोकप्रिय है कि आपको इस तक पहुँचने के लिए नेविगेशन की ज़रूरत नहीं है। आपको बस पूछना है और आस-पास के लोग आपको खुशी-खुशी रास्ता दिखा देंगे। इस घर का निर्माण वर्ष 1955 में शुरू हुआ था और इसे बनने में तीन साल लगे थे। वर्तमान में, यह जगह रस्तोगी परिवार की 5वीं पीढ़ी का घर है। शहर के सबसे मशहूर घरों में से एक में रहना वाकई एक शानदार एहसास होगा।

पता - जहाज वाली कोठी  28, सुभाष मार्ग, लखनऊ

Jahaaz Wali Kothi Lucknow

इंदिरा गांधी प्लेनेटेरियम लखनऊ (Indira Gandhi Planetarium Lucknow)

लखनऊ में इंदिरा गांधी प्लेनेटेरियम पर एक नज़र डालने से आपको साफ़ अंदाज़ा हो जाता है कि अंदर क्या-क्या देखने को मिलेगा। 2003 में जनता के लिए खोली गई यह इमारत अपने पाँच छल्लों के साथ शनि ग्रह जैसी दिखती है। इसके अलावा, चारों तरफ़ पानी से घिरी यह इमारत वाकई तैरती हुई दिखती है। लखनऊ में प्लेनेटेरियम सोमवार को छोड़कर हफ़्ते के सभी दिन जनता के लिए खुला रहता है। अत्याधुनिक प्रोजेक्शन और स्पेशल इफ़ेक्ट के साथ, प्लेनेटेरियम में शो दर्शकों के लिए एक सच्चा आनंद है।

पता - इंदिरा गांधी प्लेनेटेरियम नबीउल्लाह रोड, कैसरबाग, लखनऊ

ndira Gandhi Planetarium Lucknow

इमामबाड़ा लखनऊ (Imambara Lucknow)

1784 में बना बड़ा इमामबाड़ा आज भी लखनऊ के सबसे बड़े आकर्षणों में से एक है। यह स्मारक अपने आप में अनोखा है क्योंकि वास्तुकला के इस चमत्कार को बनाने में किसी लकड़ी या धातु का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसके अलावा, इस जगह पर दुनिया का सबसे बड़ा गुंबददार कक्ष भी है। इसकी पारंपरिक वास्तुकला हमारी सूची में मौजूद कई अन्य इमारतों की तरह अनोखी नहीं लग सकती। लेकिन, हम इस चमत्कार का उल्लेख किए बिना लखनऊ की इमारतों और स्मारकों को कैसे सूचीबद्ध कर सकते हैं।

पता - हुसैनाबाद ट्रस्ट रोड, मच्छी भवन, लखनऊ

Imambara Lucknow


पुलिस मुख्यालय लखनऊ (Police Headquarters Lucknow)

शहीद पथ पर गाड़ी चलाते समय लखनऊ की क्षितिज रेखा देखना एक सुखद अनुभव है। पुलिस मुख्यालय इस दृश्य को और भी अद्भुत बना देता है। लखनऊ की यह अनूठी इमारत अंदर से सुविधाओं से भरपूर है और इसकी शानदार वास्तुकला इसे सौंदर्य के मामले में भी अलग बनाती है। हम सरकारी इमारतों में ऐसी शैली और प्रयोग नहीं देखते हैं, इसलिए यह एक शानदार उदाहरण है। इमारत के चारों ओर जब आप घूमेंगे तो आप इस इमारत को देखकर आश्चर्य में पड़ जाएंगे।

पता - पुलिस मुख्यालय, 9वीं मंजिल, टॉवर 2, गोमतीनगर एक्सटेंशन, शहीद पथ लखनऊ।

Police Headquarters Lucknow


जय प्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर लखनऊ (JPNIC Lucknow)

लखनऊ में बहुत से लोग JPNIC (जय प्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर) को स्टार्क टावर कहते हैं। क्योंकि गोमती नगर में इमारतें चाहे जितनी भी ऊँची क्यों न हो गई हों, JPNIC आज भी इलाके में पहले की तरह ही ऊँचा खड़ा है। मूल रूप से, इमारत को राम मनोहर लोहिया पार्क के विस्तार के रूप में डिज़ाइन किया गया था। वर्तमान में, इमारत चालू नहीं है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें ओलंपिक आकार का स्विमिंग पूल, एक लग्जरी होटल और एक हेलीपैड है।

पता - विपिन खंड, गोमती नगर, लखनऊ

JPNIC Lucknow


ओरेंज कैसल लखनऊ (Oranje Castle Lucknow)

सूची में आखिरी लेकिन शैली के मामले में शहर की किसी भी इमारत से ऊपर है, ओरेंजे कैसल। एक और वास्तुशिल्प चमत्कार जो शहीद पथ पर ड्राइव को मज़ेदार बनाता है, ओरेंजे नवाबों के शहर में यूरोपीय जीवन शैली लाता है। एक अल्ट्रा-लक्जरी आवासीय परियोजना, ओरेंजे शानदार स्काई बंगलों और पेंटहाउस के साथ सिंप्लेक्स और डुप्लेक्स प्रदान करती है। गोमती नदी के किनारे, लखनऊ में यह नया आवासीय भवन एक "सपनों का घर" है।

पता - ओरांजे कैसल, एमार गोमती ग्रीन्स, सेक्टर 7, गोमती नगर एक्सटेंशन, लखनऊ

Oranje Castle Lucknow


पुराने लखनऊ में घर (Houses in Old Lucknow)

अगर कोई एक जगह है जो लखनऊ को अलग बनाती है, तो वह है पुराने लखनऊ की नवाबी विरासत। एक सदी से भी ज़्यादा पहले बने इस इलाके के अनोखे घर आज भी खड़े हैं। इन घरों की खूबसूरत वास्तुकला, जिसमें फ़ारसी स्पर्श के साथ नाजुक 'जाली' का काम शामिल है, इन संरचनाओं में सिर्फ़ एक आकर्षक पहलू है। अक्सर, निर्माण प्रक्रिया और इस्तेमाल की गई निर्माण सामग्री भी पर्यटकों को चौंका देती है। इमामबाड़े की तरह ही, यहाँ भी उड़द की दाल, पेड़ के गोंद और गुड़ जैसी चीज़ों का इस्तेमाल करके घर बनाए गए हैं।

शालीमार एल्डी प्लाजा लखनऊ (Shalimar Elldee Plaza Lucknow)

शालीमार एल्डी प्लाजा लखनऊ का एक फेमस शॉपिंग कॉम्प्लेक्स है इससे लखनऊ की बढ़ती आबादी की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया हैI इंदिरा नगर के बीचों-बीच स्थित शालीमार एल्डी प्लाजा विलासिता, सुविधा और समुदाय का प्रतीक है। शालीमार ग्रुप की यह परियोजना शहर के निवासियों की बदलती जरूरतों को पूरा करने का एक दूरदर्शी प्रयास है। 

पता - भूतनाथ मार्केट, सर्वोदयनगर, लखनऊ - 226015

Shalimar Elldee Plaza Lucknow


ओमेक्स हाइट्स लखनऊ (Omaxe Heights Lucknow)

लखनऊ का दिल कहे जाने वाले गोमती नगर में स्थित, ओमेक्स हाइट्स बिल्डिंग ने अपनी अलग ही प्रतिष्ठा और पहचान हासिल की है। अपने अपार्टमेंट और पेंटहाउस के साथ, यह निवासियों के अनुभव को समृद्ध बनता है। लखनऊ के निवासियों को 3 बेडरूम अपार्टमेंट, सर्वेंट रूम के साथ 3 बेडरूम अपार्टमेंट और 4 बेडरूम पेंटहाउस जैसे विभिन्न विकल्प प्रदान करना और आधुनिक सुख सुविधाएँ देता हैI ओमेक्स हाइट्स इकोफ्रैंडली बिल्डिंग है, इसके अलावा यहाँ पार्किंग स्थल और जल निकाय सुविधा भी अवेलबल हैI

पता - 2/139, मंडी परिषद रोड, विजयपुर कॉलोनी, गोमती नगर, लखनऊ - 226010

Omaxe Heights Lucknow

 

Tags:    

Similar News