Lucknow Famous Food: लखनऊ की चटोरी गली में अगर ये चीज़ें नहीं ट्राय की तो बहुत कुछ मिस कर दिया आपने

Lucknow Famous Food: आज हम आपको कुल्हड़ पिज़्ज़ा से लेकर कई तरह की फेमस चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको चटोरी गली में मिल जाएगी आइये जानते हैं क्या है इसकी खासियत।

Update: 2023-09-12 03:43 GMT

Lucknow Famous Food (Image Credit-Social Media)

Lucknow Famous Food: अगर आप भी एक फूडी हैं तो आपको लखनऊ की चटोरी गली में कई सारे बेहतरीनऑप्शंस मिल जायेंगे जो आपको एक अलग ही अनुभव कराएगा। यहाँ आपको एक से बढ़कर एक फ़ूड स्टाल नज़र आएंगे जो आपको नया और यूनिक फ्लेवर देगा और आपको कई तरह के स्वाद से रूबरू भी करवाएगा। वहीँ फूडीज के लिए तो लखनऊ की ये चटोरी गली स्ट्रीट फूड खाने के लिए एक आदर्श स्थान है। इस जगह को लखनऊ का "स्ट्रीट फूड हब" भी कहा जाता है। ये स्थान पिज्जा, कुल्फी, चाट, तंदूरी चिकन और न जाने क्या-क्या सहित कई प्रकार के भोजन आपको सर्व करता है। वैसे तो खाने में कई तरह के नए नए आइटम्स ऐड होते रहते हैं, लेकिन कुछ व्यंजन कभी भी चलन से बाहर नहीं होते। ऐसे में पिज़्ज़ा एक ऐसे इटालियन डिश है जिसने आते ही सभी के दिलों को जीत लिया था और आज भी वो सभी को काफी पसंद आती है इसमें कई तरह के फ्लेवरस ऐड हुए वहीँ आज हम आपको कुल्हड़ पिज़्ज़ा से लेकर कई तरह की फेमस चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको चटोरी गली में मिल जाएगी आइये जानते हैं क्या है इसकी खासियत।

इन सब चीज़ों के लिए फेमस है लखनऊ की चटोरी गली

1 . तंदूरी चाय

अगर आप चाय के शौकीन हैं तो ये जगह आपकी पहली पसंद बन जाएगी । वहीँ तंदूरी चाय के कहने ही क्या। जब कप उबल रहा होता है, तो इसे कोयले की भट्ठी से निकाल लिया जाता है और मीठी दूधिया चाय से भर दिया जाता है, जिसमें झाग बनता है और खुल्हड चटकने लगता है। फिर इस चाय को दूसरे कुल्हड़ में डाला जाता है और परोसा जाता है, जिसके बाद इसमें चीनी के कारमेलाइजेशन के साथ स्मोकी, मिट्टी जैसी सुगंध आ जाती है। ये महक आपको मोह लेगी और चाय के साथ इसकी भीनी खुशबू के आप दीवाने हो जायेंगे।

2 . सोया चाप

ज़यादातर वेजिटेरियन सोया चाप को बेहद पसंद करते हैं। दरअसल चाप एक सोया से बना डिश है जिसका स्वाद और अहसास काफी कुछ नॉन वेज की तरह ही होता है। ये काफी स्वादिष्ट और जूसी होता है। इसमें आपको कई तरह वैराइटी मिल जाती है। सैकड़ों अलग-अलग प्रकार की चाप हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं, जिनमें मसालेदार चाप, कुरकुरी चाप, पंजाबी चाप और बहुत कुछ शामिल हैं। मलाई सोया चाप इन्हीं लोकप्रिय किस्मों में से एक है। जैसा कि नाम से पता चलता है, मलाई सोया चाप मलाईदार, स्वादिष्ट और रसीली होती है, जो आपके स्वाद को बढ़ा देती है। वहीँ

3.  कुल्फी

लखनऊ की कुल्फी एक प्रसिद्ध, स्वादिष्ट डेजर्ट है जो अधिक मलाईदार और मुलायम होता है क्योंकि इसे भरपूर दूध से बनाया जाता है। लखनऊ की चटोरी गली में आपको इसके कई फ्लेवर मिल जायेंगे जैसे सेब, फालूदा, स्ट्रॉबेरी, आम और अन्य कई फ्लेवरस में आते हैं। कुल्फी भी कई तरह की होती हैं, जिनमें फालूदा कुल्फी, गुलाब कुल्फी, पिस्ता कुल्फी, बादाम कुल्फी और केसर कुल्फी शामिल हैं। वहीँ चटोरी गली में आपको इसकी कई स्टाल्स मिल जाएगी।

4 . ट्विस्टेड पोटैटो

ट्विस्टेड पोटैटो एक सर्पिल-कटा हुआ साबुत आलू है जिसे डीप फ्राई किया जाता है और प्याज, चेडर या शहद के साथ पकाया जाता है। ये फ्रेंच फ्राई जैसा दिखता है।

5 . कुल्हड़ पिज्जा

कुल्हड़ पिज़्ज़ा एक स्वादिष्ट स्टार्टर है। ये पिज़्ज़ा का एक स्वादिष्ट मिश्रण है जिसे पुराने ज़माने के तरीके (मिट्टी के बर्तन) में कुल्लड़ में तैयार और परोसा जाता है। पनीर और सब्जियों से भरा पिज़्ज़ा। एक बेहतरीन स्वाद देता है, इस पिज्जा को किसी सभा, उत्सव या विशेष अवसर पर ऐपेटाइज़र या स्नैक के रूप में परोसा जा सकता है।

Tags:    

Similar News