Lucknow Famous Thandai Shop: उठाए लुत्फ चौक के ठंडाई का, जहां डिमांड पर मिलती है भांग वाली भी ग्लास

Lucknow Famous Thandai: ऐसा कहते हैं कि अगर आपने लखनऊ आकर भी ठंडाई को नहीं पिया तो आपने लखनऊ का सफर पूरा नहीं किया है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update:2024-03-25 09:45 IST

Lucknow Famous Thandai shop: अवधी व्यंजनों की भूमि , लखनऊ में जो दिखता है उससे कहीं ज्यादा कुछ है। नवाबी माहौल और इस शहर की हवा में व्याप्त आलस्य के बीच , अच्छा खाना ही यहां लोगों को सक्रिय रखता है। लाजवाब कबाबों से लेकर लार टपकाने वाली मिठाइयों तक, लखनऊ खाने के शौकीन लोगों के लिए स्वर्ग है। जो भी लखनऊ आता है ठंडाई पिये बगैर नहीं जाता है। ऐसा कहते हैं कि अगर आपने लखनऊ आकर भी ठंडाई को नहीं पिया तो आपने लखनऊ का सफर पूरा नहीं किया है। 

होली के दिन जरूर ले ठंडाई का लुत्फ

ठंडाई को केसर के साथ ड्राई फ्रूट्स डालकर बनाया जाता है। साथ ही, इसमें कुछ खास तरह के मसाले भी होते हैं जो पाचन क्रिया को मजबूत करते हैं। इन सबके मिश्रण से यह ठंडाई लोगों के मन को खूब भाती है। इसके अलावा, भांग ठंडाई खास मांग पर ही लोगों को उपलब्ध कराई जाती है। ठंडाई की दुकानें होली के दिन भी पूरे दिन खुली रहती है और दुकानदार का कहना है कि वे लोग सबसे अच्छी किस्म की भांग खरीदते है। आप ध्यान दे कि आप अपनी ठंडाई में कितनी भांग की मात्रा मिलाना चाहते हैं। यदि आप अपने त्योहार का आनंद लेना चाहते हैं तो आपके पेय में केवल हल्की भांग मिलाई जानी चाहिए। ज्यादा भांग से आपको बचाव करना चाहिए।

लखनऊ की मशहूर ठंडाई की दुकानें 

पंडित राजा ठंडाई वाले( pandit Raja Thandai Wale)

स्थान: 10 ए, कस्तूरबा मार्केट, चौक, लखनऊ

समय: सुबह 10 से रात के 10 बजे तक

कीमत: बड़ा गिलास 80 रुपए/-, छोटा गिलास 40 रुपए/-

ये लोग बेहतरीन भांग ठंडाई बनाते हैं। सच्चे भक्तों की ओर से अद्भुत सेवा दी जाती है। लोगों के मन में बहुत सारे सवाल और संदेह रहते हैं, जैसे कि ये ठंडाई क्या होती है, ठंडाई पीने से नशा होता है क्या? पर नहीं कैसा कुछ भी नहीं होता। राजा ठंडाई चौक, पुराने लखनऊ में ठंडाई की सबसे पुरानी दुकानों में से एक है। राजा ठंडाई सामान्य ठंडाई और मसाला ठंडाई जिसे हम भांग कहते हैं, दोनों परोसते हैं। इस जगह को हर कोई आसानी से पहचान लेता है। कई राजनेता और सेलिब्रिटी उनकी दुकान पर आते हैं। यह पेय मीठा और फूलों के सुगंध से परिपूर्ण रहता है। लेकिन मुझे स्थानीय व्यंजनों को चखना पसंद है और मैं इसे आज़माने की सलाह दूँगा। वे बिना किसी अतिरिक्त लागत के इसमें भांग भी डाल सकते हैं। सामान्य ठंडाई की कीमत 40 रुपये और बड़ी की कीमत 80 रुपये, मसाला ठंडाई की कीमत 80 रुपये है। ठंडाई मिल्कशेक की तरह है जिसमें विभिन्न जड़ी-बूटियाँ मिलाई जाती हैं।



तिवारी ठंडाई वाले(Tiwari Thandai Wale)

चौक में जाकर आपने यहां ठंडाई नहीं पी है तो जरूर पीजिएगा। क्योंकि लखनऊ में मिलने वाली ठंडाई से बेहतर और कुछ नहीं होता। होली पर तो खासकर ठंडाई का स्वाद लीजिए। इसे त्योहार पर बहुत पसंद किया जाता है। ठंडाई एक तरह का खास मसलों से तैयार मिल्क शेक की तरह ही होता है। जिसमे एक खास फ्लेवर का स्वाद आता है।

लोकेशन - चौक चौराहा, पुलिस चौकी के सामने लखनऊ

मूल्य - ₹50/- न्यूनतम ( थोड़ा बड़ा ₹60/-)

समय- सुबह 11 बजे से रात 11 बजे तक

स्वाद - एक नंबर है।

Tags:    

Similar News