Lucknow Gomti Nagar History: लखनऊ के गोमती नगर का इतिहास बहुत पुराना, आसफ उद दौला ने रखी थी नींव

Lucknow Gomti Nagar History: गोमती नगर का जिक्र इतिहास में भी उल्लेखित है। यह शहर धीरे धीरे विकसित हुआ है। वर्तमान में लखनऊ के रहीस इलाकों में गिना जाता है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-02-28 04:37 GMT

Gomti Nagar (Pic Credit-Social Media)

Lucknow Gomti Nagar History: लखनऊ को नवाबों का शहर कहा जाता है। जब लखनऊ अवध की राजधानी बन गया। साथ ही यह शहर उत्तर भारत की सांस्कृतिक राजधानी भी बना। इसके नवाब अपनी परिष्कृत और असाधारण जीवनशैली के लिए सबसे ज्यादा याद किए जाते हैं। उन्हें अवधी और मुगल कला के संरक्षक भी कहा जाता है। इसी शहर के एक ओर बसा है, गोमती नगर। जो लखनऊ के पॉश इलाकों में से एक है, यह वरण में एक सुव्यवस्थित आवासीय क्षेत्र है। इलाके में कई सरकारी कार्यालय, स्कूल, वाणिज्यिक स्थान, शॉपिंग मॉल आदि हैं। गोमती नगर का जिक्र इतिहास में भी उल्लेखित है। यह शहर धीरे धीरे विकसित हुआ है। वर्तमान में लखनऊ के रहीस इलाकों में गिना जाता है।

अवध के इतिहास में भी बसता था गोमती

गोमती नदी अपने जल में कई सभ्यताओं और बस्तियों की सांस्कृतिक स्मृतिया बसाये हुए है। लखनऊ शहर का ऐतिहासिक प्रवेश द्वार गोमती के तट पर स्थित गऊघाट से होता था। बाद में, रूमी दरवाजा पुराने शहर की ओर ले गया। नदी के किनारे कई शास्त्रीय भवन परिसर और उद्यान डिजाइन किए गए। पुराने और नए लखनऊ में जगह का विभाजन था और गोमती नदी ने शहर को दो भागों में विभाजित कर दिया था। शहर के मूल आधार में समृद्ध ऐतिहासिक कल्पना के साथ पुराने लोकाचार हैं। 19 वीं सदी की शुरुआत में पुराना शहर नदी के किनारे लगभग चार मील तक फैला हुआ था।

गोमती नदी के बारे में

गोमती नदी एक मानसूनी और भूजल आधारित नदी है। जिसका उद्गम उत्तर प्रदेश राज्य के पीलीभीत जिले के माधो टांडा के पास गोमत ताल जिसे पहले फुलहार झील के नाम से जाना जाता था, उससे हुआ है। गोमती नदी ने इतिहास में लक्ष्मण टीला की अतुलनीय भव्यता के साथ-साथ अवध और अंग्रेजों के बीच सत्ता संघर्ष के दौरान लखनऊ के संघर्ष मार्ग को भी देखा है। शहर तीन प्रमुख विस्तारों के साथ गोमती नदी के पास के इलाके में, पश्चिम में चौक, दक्षिण में अमीनाबाद और पूर्व में हजरतगंज है। इसी के पास गोमती नगर भी बसा हुआ हैं। 

आसिफ मस्जिद से नगर तक

जब 1775 में नवाब आसफ-उद-दौला ने अवध की राजधानी फैजाबाद से लखनऊ स्थानांतरित की, तो आसफी मस्जिद गोमती नदी के तट पर बनाई जाने वाली पहली भव्य इमारत थी। पुराने शहर में नदी की ओर देखने वाली सबसे बड़ी इमारत बड़ा इमामबाड़ा थी। अधिकांश भारतीय मध्ययुगीन शहरों की तरह, गोमती नगर का उद्गम भी एक नदी के तट पर हुआ है, यह गोमती नदी है। नदी जल, आजीविका और परिवहन के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्रोत के रूप में कार्य करती थी। विकास के क्रम में, सभी महत्वपूर्ण इमारतें और स्थल गोमती के किनारे बने और उनकी पहुंच भी पानी के माध्यम से थी और अधिकांश लोग नावों पर यात्रा करते थे। मच्छी भवन की सबसे प्रारंभिक संरचना से लेकर चक गंजरिया शहर के हालिया विकास तक, गोमती नगर इस तेजी से विकसित हो रहे शहर की जीवन रेखा बनी। जबकि शुरुआती बस्तियाँ नदी के उत्तर-पश्चिमी हिस्से की ओर उभरीं। वे नवाबी, ब्रिटिश और स्वतंत्र विकास के बाद के प्रभावों के कारण दक्षिण पूर्व की ओर अनायास ही फैल गईं।


एक समय शहर का पिछवाड़ा बन गया था गोमती नगर

इसके बाद हजरतगंज और छावनी क्षेत्र अधिक महत्वपूर्ण हो गए। विधान भवन और चारबाग जैसी सार्वजनिक इमारतें वहां स्थित थीं। आज़ादी के बाद भी हज़रतगंज और आसपास के क्षेत्र महत्वपूर्ण बने रहे, और बाद में, जब शहर का और विस्तार हुआ, तो गोमती नगर की ओर एक नया केंद्र विकसित हुआ। कई बाढ़ों के कारण, गोमती को तटबंधों द्वारा आबादी से इस हद तक अलग कर दिया गया कि पहले सबसे महत्वपूर्ण इमारतों के लिए प्रवेश बिंदु माने जाने के बावजूद, यह शहर का पीछे के हिस्से में तब्दील होने लगा था। जिसके बाद कई बड़ी कंपनियो, संगठन और स्कूल के खुलने के बाद आज यह नगर फिर एक बार चर्चा का विषय हैं।

आज कर रहा है तरक्की

गोमती नगर वर्तमान में अपनी खरीदारी, मनोरंजन और कार्यशाला के विकल्पों के लिए जाना जाता है। इस क्षेत्र में वन अवध सेंटर और वेव मॉल जैसे कई मॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स हैं, जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ब्रांडों, रेस्तरां, मल्टीप्लेक्स और मनोरंजन क्षेत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करते हैं।



Tags:    

Similar News