Lucknow Janpath Market: राजधानी का जनपथ मार्केट, यहां की ये बात नहीं जानते होंगे आप

Lucknow Janpath Market Details: लखनऊ में कई बेहतरीन बाज़ार हैं और वे सभी प्रकार की वस्तुओं से भरे है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update:2024-04-05 14:12 IST

Lucknow Janpath Market Details (Pic Credit-Social Media)

Lucknow Janpath Market Details: लखनऊ को नवाबों की भूमि के रूप में जाना जाता है और लखनऊ के बाजारों में खरीदारी यात्रा निश्चित रूप से आपको भी ऐसा ही महसूस कराएगी। लखनऊ में कई बेहतरीन बाज़ार हैं और वे सभी प्रकार की वस्तुओं से भरे हुए हैं। जो आप कभी भी चाह सकते हैं, और बहुत सस्ती दरों पर भी मिल जायेगा। जबकि हर दूसरे बड़े महानगरीय शहर की तरह, लखनऊ में भी अच्छे शॉपिंग मॉल हैं। लेकिन इसके बाद भी लखनऊ में स्ट्रीट शॉपिंग वह चीज़ है जिसका आपको लुत्फ जरूर उठाना चाहिए। शहर के केंद्र में स्थित, जनपथ मार्केट लखनऊ के सबसे अधिक देखे जाने वाले बाजारों में से एक है। दर्जनों छोटी दुकानों वाला यह बाज़ार शहर के युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है

जनपथ मार्केट (Janpath Market History)

यदि आप मोलभाव करने में अच्छे हैं, तो जनपथ बाज़ार का रुख करें, जो पारंपरिक परिधान खरीदने के लिए एक बेहतरीन जगह है। देशी चिकनकारी और जरदोजी के अलावा आपको कुछ अच्छी रेशम की दुकानें भी मिल जाएंगी। यहां का बैग बाजार विशेष रूप से प्रसिद्ध है और कुछ बड़े ब्रांड वास्तव में नकली हैं! यदि आपको चमड़े का सामान पसंद है, तो बेल्ट, बैग और जूते आपके पास हैं और इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि चमड़े की गुणवत्ता काफी अच्छी है। आपको यहां कई रेडीमेड कपड़ों की दुकानें भी मिलेंगी जहां ज्यादातर युवा आते हैं क्योंकि वे बहुत सस्ते होते हैं। रविवार को बाजार बंद रहता है। जनपथ मार्केट का सबसे अच्छा हिस्सा मोलभाव करना है। इसके अनूठे आकर्षण के कारण, जनपथ मार्केट की यात्रा निश्चित रूप से आपको खरीदारी की सुखद यादों के साथ छोड़ देगी।

लेफ्ट वाली चिकन लेन

जब आप हजरतगंज से जनपथ में प्रवेश करते हैं, तो सबसे पहले आपकी नजर चिकन की कतार में लगी दुकानों पर पड़ती है। पारंपरिक चिकन की दुकानें जहां आप सर्वोत्तम लखनवी चिकनकारी पा सकते हैं। सूट, साड़ी और कुर्ते से लेकर आधुनिक पोशाकों तक, आप यहां चिकन के सर्वोत्तम डिज़ाइन पा सकते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक लेन

जनपथ पर बाएं मुड़ने पर आप चिकन की दुनिया में पहुंच जाएंगे, दाएं मुड़ें तो इलेक्ट्रॉनिक दुकानों की कतार आपका स्वागत करेगी। यहां आपको मोबाइल कवर, स्क्रीन गार्ड और लैंप से लेकर ओटीजी, चार्जर और बहुत कुछ, जो भी आप ढूंढ रहे हैं वह मिल सकता है। यहां की दुकानें आपको निराश नहीं करेंगी।

मैगज़ीन वाले अंकल

मॉडर्न बुक स्टोर के मैगजीन वाले अंकल और उनकी अनोखी किताब की दुकान जनपथ बाजार जितनी ही प्रसिद्ध है। ऐसी कोई पत्रिका या किताब नहीं है जो आपको यहां नहीं मिलेगी। सभी मैगजीन के नवीनतम संस्करण यहां मिलेंगे, यह वह जगह है जहां आप अपनी सभी वांछित किताबें और पत्रिकाएं पा सकते हैं।

सहायक उपकरण की दुकानें 

एक और चीज जिसके लिए हम जनपथ बाजार को पसंद करते हैं, वह है यहां मौजूद दुकानों की संख्या जो हमें हर उस सामान को ढूंढने में मदद करती है जिसकी हमें तलाश है। कांच की चूड़ियाँ, लेदर की बेल्ट, मज़ेदार हेयरबैंड, कोल्हापुरी चप्पल (कोल्हापुरी केंद्र से), बैग, जूते और बहुत कुछ, आपको यहां मिल सकता है।

पारंपरिक इत्र की दुकानें

इत्र एक ऐसी चीज़ है जिसे हम लखनऊ की संस्कृति से बहुत गहराई से जोड़ते हैं। हल्का फूल वाला महक, तीखा सा सुगंध, बासी और यहां तक कि मीठा, इत्र को विभिन्नता मिलती है। जब आप शहर में सबसे अच्छे इत्र की तलाश में हों, तो आप जनपथ बाज़ार भी देख सकते हैं। हालांकि यहां इत्र की दुकानें कुछ काम है।

Tags:    

Similar News