Lucknow to Kedarnath Dham: लखनऊ से बाबा केदार नाथ धाम की ऐसे करे यात्रा देखे डिटेल्स

Lucknow to Kedarnath Dham : यह मंदिर आधिकारिक रूप से चार धाम यात्रा का एक हिस्सा है और श्रद्धालुओं के बीच बहुत लोकप्रिय है।

Update: 2024-03-05 05:32 GMT

Kedarnath Dham (Photos Social Media)

Lucknow to Kedarnath Dham : बाबा केदारनाथ मंदिर उत्तराखंड राज्य में हिमालय की पर्वत श्रृंखला में स्थित है। यह मंदिर हिन्दू धर्म के महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों में से एक है और चार धाम यात्रा का एक हिस्सा है। केदारनाथ मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और यह उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित है। यह मंदिर आधिकारिक रूप से चार धाम यात्रा का एक हिस्सा है और श्रद्धालुओं के बीच बहुत लोकप्रिय है। मंदिर का इतिहास बहुत प्राचीन है और इसका निर्माण 8वीं शताब्दी में आदि शंकराचार्य द्वारा किया गया था। मंदिर के समीप चरण कापुरी, वासुकी ताल, गौरीकुंड, भैरवनाथ आदि पवित्र स्थल हैं जो यात्रियों के लिए धार्मिक महत्व के साथ-साथ प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद उठाने की सुविधा प्रदान करते हैं। केदारनाथ मंदिर वर्ष भर यात्रियों के आगमन के लिए खुला रहता है, हालांकि यह श्री केदारनाथ जी के आराधना सीजन में अप्रैल / मई से नवंबर / दिसंबर तक ही खुला रहता है,

कब खुलते हैं बाबा केदारनाथ के गेट

बाबा केदारनाथ मंदिर के द्वार (गेट) वार्षिक रूप से द्वितीय सोमवार को केदार पूजा सीजन के साथ ही खुलते हैं। यह श्रद्धालुओं के लिए सबसे अधिक यात्रित्व के दिनों में से एक है। आमतौर पर, इस धार्मिक आयोजन की शुरुआत अप्रैल महीने के पहले सप्ताह में होती है और समाप्ति नवंबर या दिसंबर महीने के अंत में होती है।

Kedarnath Dham

लखनऊ से फ्लाइट केदारनाथ की यात्रा

आप केदारनाथ मंदिर जाने के लिए अगर फ्लाइट लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको देहरादून जौली ग्रांट हवाई अड्डे पर उतरना होगा यहां से आप अपने टैक्सी या बस से यहां पहुंच सकते हैं.

देहरादून हवाई अड्डे से केदारनाथ की दूरी 238 किलोमीटर है.

देहरादून पहुंचने के बाद आप किसी पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सहारा ले सकते हैं जहां से आप इजीली केदारनाथ पहुंच जाएंगे.

इसके अलावा आप सोनप्रयाग से भी टैक्सी या स्थानीय परिवहन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

बता दे की सोनप्रयाग से गौरीकुंड पहुंचने के लिए आपको 5 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ेगा इसके बाद वहां से केदारनाथ यात्रा तक पहुंचाने के लिए 16 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी

Kedarnath Dham

लखनऊ से केदारनाथ ट्रेन की यात्रा

लखनऊ से केदारनाथ जाने के लिए सीधी ट्रेन की कनेक्टिविटी नहीं है।

इसके लिए आपको सबसे पहले ऋषिकेश, हरिद्वार या देहरादून जाना होगा।

फिलहाल, लखनऊ से यहां के लिए कई सारी ट्रेनें चल रही है। इसके बाद आप हरिद्वार से केदारनाथ के लिए टैक्सी बुक कर सकते हैं।

Kedarnath Dham

लखनऊ से केदार नाथ बस की यात्रा

लखनऊ से केदारनाथ मंदिर 730 किलोमीटर दूर है।

आपको इसके लिए डायरेक्ट बस नहीं मिलेगी। अगर आप बस से जाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको देहरादून या हरिद्वार जाना पड़ेगा।

वहां से आप सोनप्रयाग के लिए टैक्सी ले सकते हैं

Tags:    

Similar News