Lucknow Top 5 Places: बितानी हैं लखनऊ में यादगार शाम तो इन जगह पर करें विजिट...

Lucknow Top 5 Tourist Places: अगर आप लखनऊ में शाम के समय सुकून के कुछ पल ढूंढ रहें हैं तो, हमारे पास आपके लिए कुछ खास है। चलिए हम आपकों लखनऊ में शाम घूमाते है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-02-28 04:58 GMT

5 Things to Do In Lucknow Evening(Pic Credit - Social Media)

Lucknow Top 5 Tourist Places:  उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ कई चीजों के लिए जानी जाती है। नवाबों का शहर वह जगह है, जहां कोई भी उत्साही यात्री इतिहास, संस्कृति, खरीदारी, मौज-मस्ती, आध्यात्मिकता, अच्छा खाना, अवकाश और भी बहुत सारी चीजों का आनंद ले सकता है। लेकिन अगर आप लखनऊ में शाम के समय सुकून के कुछ पल ढूंढ रहें हैं तो, हमारे पास आपके लिए कुछ खास है। चलिए हम आपकों लखनऊ में शाम के समय घूमने के लिए कुछ यादगार व आरामदायक पल तराशने के लिए 5 विकल्प यहां देते हैं। जो आपको लखनऊ में अलग ही अनुभव देंगे।

चटोरी गली 1090(Lucknow Chatori Gali 1090)

लखनऊ की चटोरी गली आपको भारत के हर कोने का स्वाद परोसती है। गोमतीनगर क्षेत्र में चटोरी गली में बड़ी संख्या में आउटलेट और फूड स्टॉल हैं। जो पूरे भारत के व्यंजन पेश करते हैं। यह चटोरी गली गोमतीनगर के 1090 चौराहे पर करीब एक किलोमीटर में फैली हुई है। फूड लवर्स फास्ट फूड, तंदूरी चाय, मिल्कशेक, आइसक्रीम और शिकंजी के साथ-साथ बिहार का मशहूर लिट्टी चोखा, मुंबई की पाव भाजी, सोया चाप, पनीर टिक्का और न जानें क्या-क्या का मजा ले सकेंगे। आप खाद्य पदार्थ का नाम बताएं और वह आपको यहां मिल जाएगा।


मरीन ड्राइव, लखनऊ(Marine Drive)

मरीन ड्राइव का नाम मुंबई के प्रसिद्ध मरीन ड्राइव के नाम पर रखा गया है। यह लखनऊ के गोमती नगर में गोमती नदी से सटी सड़क की एक खूबसुरत पट्टी है। यह जगह युवा लोगों के बीच घूमने-फिरने के रूप में बहुत लोकप्रिय है। इसके अलावा, लोग इसका उपयोग जॉगिंग, साइकिलिंग और व्यायमिक गतिविधियों के लिए करते हैं। रास्ते में बैठने और आराम करने के लिए बेंचें भी बिछी हुई हैं। लखनऊ में मरीन ड्राइव पर जाने का सबसे अच्छा समय दोपहर के बाद या शाम का होता है।


रूमी दरवाजा(Roomi Darwaza)

जब आप अवधी शैली की वास्तुकला की भव्यता को देखना चाहते हैं, तो रूमी दरवाजा की ओर जाएं, जो बड़ा इमामबाड़ा और छोटा इमामबाड़ा के बीच स्थित एक भव्य प्रवेश द्वार है। 1784 में नवाब आसफ-उद-दौला द्वारा निर्मित यह प्रवेश द्वार लगभग 60 फीट लंबा है और आमतौर पर लखनऊ शहर के लोगो के रूप में उपयोग किया जाता है। चूँकि यह गेट इस्तांबुल के सब्लिम पोर्टे की तर्ज पर बनाया गया है, इसलिए इसे कभी-कभी तुर्की गेट भी कहा जाता है।


गोमती रिवरफ्रंट(Gomati Riverfront)

अपनी प्राचीन स्थिति और सुंदर परिवेश के कारण, अपनी स्थापना के बाद से ही गोमती रिवरफ्रंट पार्क लखनऊ के मुख्य पर्यटन स्थलों में से एक रहा है। शहर के शीर्ष पिकनिक और मनोरंजन स्थलों में से एक, यह पार्क गोमती नदी के तट पर 2 किमी तक फैला हुआ है। यहां के प्रमुख आकर्षणों में से एक इसका संगीतमय फव्वारा है। शाम के समय जब पूरा क्षेत्र जगमगाता है तो पार्क का सौंदर्य आश्चर्यजनक करने वाला होता है। रिवरफ्रंट घूमने का समय: प्रातः 6:00 बजे से रात्रि 10:00 बजे तक है। यह सप्ताह के सातों दिन खुला रहता है।

प्रवेश शुल्क: ₹ 10 प्रति व्यक्ति


हजरतगंज बाजार,(Hazrataganj Market)

हज़रतगंज बाज़ार, लखनऊ के मध्य में स्थित एक शताब्दी पुराना शॉपिंग क्षेत्र है, जहाँ आप इस शहर की जान बसती हैं। कई शोरूम, फैक्ट्री आउटलेट, रेस्तरां, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, मॉल और थिएटरों वाला यह स्थान शापिंग लवर्स के लिए के लिए बहुत खास है। हर महीने के दूसरे रविवार को यहां आयोजित होने वाला गंज कार्निवल एक प्रमुख लोगों के आकर्षण का केंद्र है। जब आप यहां हों, तो रॉयल कैफे, जे.जे. बेकर्स, चेरी ट्री कैफे या क्षेत्र में स्थित अन्य भोजनालयों में अपनी भूख को संतुष्ट करना न भूलें। शाम के समय यहां आपको अच्छा लगेगा।


चौक(Chowk)

शाम बिताना है, और चिकन परिधानों की अद्भुत विविधता खोज रहे हैं? चौक की ओर चलें जाएं, जो लखनऊ का एक और लोकप्रिय सदियों पुराना बाजार है। जो एक अवधी वाइब का अनुभव कराता है। 5000 से अधिक दुकानों के साथ, यह स्थान आपको एक शानदार स्ट्रीट शॉपिंग अनुभव के साथ-साथ शहर की सांस्कृतिक विरासत की झलक भी प्रदान करता है। शानदार चिकन और ज़रदोज़ी परिधानों, हस्तनिर्मित आभूषणों, नागरा जूते और इत्र से लेकर मुँह में घुल जाने वाले कबाब, स्वादिष्ट बिरयानी और रबड़ी तक, आप यह सब चौक में पा सकते हैं। चौक का बाजार घूमने आप सुबह से रात तक कभी भी आ सकते है। लेकिन यह बाजार गुरुवार को बंद रहता है। चौक पर आपको ठंड में मक्खन मलाई खाने को मिलती है।


मक्खन मलाई(Makhan Malai)

लखनऊवासी सर्दियों का इंतज़ार न कर पाने का सबसे बड़ा और स्वादिष्ट कारण है मक्खन मलाई। सर्दियों का यह व्यंजन एक ऐसा नाश्ता/मिठाई है, जिसे हम कभी भी पर्याप्त मात्रा में नहीं खा पाएंगे। झागदार-झागदार दूध, केसर, फूलों के मसालों और चीनी से बना यह व्यंजन उतना ही उत्तम है जितना हो सकता है।



Tags:    

Similar News