Malaysia Tour Guide: मलेशिया की इन खूबसूरत जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर

Malaysia Tour Guide : विदेश घूमने की इच्छा किसे नहीं होती? ट्रैवल के शौकीन तो सेविंग्स करते ही हैं, घूमने-फिरने के लिए। बजट चिंता का विषय न भी बने लेकिन वीज़ा बने-बनाए प्लान पर पानी फेर देता है।

Update: 2024-07-25 10:54 GMT

Malaysia Tour Guide (Photos - Social Media)

Malaysia Tour Guide : मलेशिया दक्षिण पूर्व एशिया का एक खूबसूरत देश है। मलेशिया को संस्कृति का पिघलाने वाला बर्तन के रूप में जाना जाता है। इसी विशेषता कि की वजह से यहां पर विश्व भर से अधिक संख्या में पर्यटक यहां पर घूमने के लिए आते हैं। यहां पर जाने के बाद आप यहां की नाइटलाइफ से लेकर समुद्र तट और कई सारी जगह और खूबसूरत पार्कों में आप सैर कर सकते हैं। मलेशिया उन चुनिंदा देशों में शामिल है। जहां आप कम खर्चे में भी आप अपनी यात्रा का मजा ले सकते हैं। पेनांग हिल से लेकर मलक्का जैसी खूबसूरत जगहों को देखकर आप मनमोहित हो जाएंगे। तो चलिए आपको बताते हैं आप मलेशिया में किन जगहों पर आप घूम सकते हैं।

मलेशिया में होटल का खर्च (Hotel Expenses in Malaysia)

मलेशिया में कई बजट फ्रेंडली होटल हैं. यहां एक रात के लिए आपको ₹2500 से ₹3000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं. यहां किसी होम स्टे या होस्टल में रुकने पर खर्च थोड़ा कम हो सकता हैI

Malaysia Tour Guide


मलेशिया में खाने-पीने का खर्च (Food Expenses in Malaysia)

मलेशिया में कई इंडियन रेस्टोरेंट्स हैं. शाकाहारी या वीगन्स के लिए भी खाने-पीने के कई विकल्प मिल जाएंगे. ध्यान रहे कि आप शेफ़ को बता दें कि खाने में कोई भी एनिमल बेस्ड सॉस का इस्तेमाल न करें. मलेशिया में एक टाइम के खाने के लिए ₹500-₹700 तक खर्च करने पड़ेंगे.

मलेशिया घूमने की जगह (Places To Visit in Malaysia)

पेनांग : मलेशिया का दूसरा सबसे बड़ा द्वीप, पेनांग इसका सबसे विकसित द्वीप भी है, जिसका पूर्वी तट ऊंची इमारतों से भरा हुआ है और छुट्टियों के लिए रिसॉर्ट्स से भरा हुआ है। एशिया में अन्य जगहों पर समुद्र तटों का अनुभव करने वाले यात्री शायद सबसे लोकप्रिय समुद्र तट स्थलों से प्रभावित न हों, लेकिन द्वीप का असली आकर्षण इसकी संस्कृति, इतिहास और भोजन में निहित है - भोजन वास्तव में कुछ खास है।

तमन नेगारा : तमन नेगारा नेशनल पार्क की बात करें तो अतिशयोक्ति करना आसान है। यहाँ का पुराना जंगल, जो ज़्यादातर इंसानों से अछूता है, माना जाता है कि 130 मिलियन साल से भी ज़्यादा पुराना है, जो इसे दुनिया का सबसे पुराना प्राथमिक जंगल बनाता है।

पेरहेंटियन : अपनी प्रवाल भित्तियों और स्वच्छ जल के लिए लंबे समय से प्रसिद्ध पेरहेंटियन द्वीप अपनी स्नोर्केलिंग, गोताखोरी, आकर्षक समुद्र तटों और सुदूर, अर्ध-अछूते अनुभव और उपस्थिति के लिए विशेष आकर्षण हैं।

कुचिंग : पूर्वी सरवाक में स्थित कुचिंग राज्य के सभी शहरों में सबसे अधिक आबादी वाला शहर है और, यकीनन, अपने आकार, आवास की गुणवत्ता, दिन भर की यात्रा के विकल्प और संग्रहालयों के कारण, पूरे मलेशिया में पर्यटकों के लिए सबसे अच्छी जगह भी है।

कुआलालंपुर : मलेशिया की आधुनिक, हलचल भरी और हरी-भरी राजधानी कुआलालंपुर इस बात का प्रमाण है कि दक्षिण-पूर्व एशियाई राष्ट्र ने हाल के दशकों में विकासशील दुनिया से निकलकर वाई-फाई-सक्षम आधुनिक दुनिया में अपनी जगह बनाई है।

किनाबालु पार्क : बोर्नियो अपने प्रचुर प्राकृतिक आश्चर्यों के लिए जाना जाता है, लेकिन किनाबालु पार्क शायद सबसे शानदार है। मुख्य आकर्षण माउंट किनाबालु है, जो ग्रेनाइट का 4,095 मीटर ऊंचा विशालकाय पर्वत है, जो मलेशिया के सबसे ऊंचे पर्वत का खिताब अपने नाम करता है।

Malaysia Tour Guide


मलेशिया घूमने का सबसे अच्छा समय (Best Time To Visit Malaysia)

पूर्वी प्रायद्वीपीय मलेशिया और मलेशियाई बोर्नियो में नवंबर और फरवरी के बीच सबसे ज़्यादा बारिश होती है। प्रायद्वीप के पश्चिमी तट पर मई और सितंबर के बीच सबसे ज़्यादा बारिश होती है। यहाँ का मौसम साल भर गर्म और आर्द्र रहता है - चाहे बारिश हो या न हो।

Malaysia Tour Guide


मलेशिया कैसे पहुंचे? (How Ho Reach Malaysia?)

हवाई मार्ग से मलेशिया कैसे पहुंचे : भारत और मलेशिया की दूरी तकरीबन 3000 किलोमीटर है। भारत के चार महानगर (दिल्ली, मुंबई कोलकाता और बेंगलुरु) से कुआला लम्पुर के लिए लगातार उड़ानें हैं।

रेल मार्ग से मलेशिया कैसे पहुंचे : भारत और मलेशिया के बीच कोई रेल सेवाएं नहीं हैं।

बस से मलेशिया कैसे पहुंचे : भारत और मलेशिया के बीच कोई बस सेवा नहीं चलती।

सड़क से मलेशिया कैसे पहुंचे : सड़क मार्ग से मलेशिया पहुंचना काफ़ी महंगा साबित हो सकता है। म्यांमार और थाईलैंड की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं को पार करने के बाद आप मलेशिया पहुंच सकते हैं।ये यात्रा रोमांचक होगी लेकिन काफ़ी ज़्यादा समय लगेगा।

जल मार्ग से मलेशिया कैसे पहुंचे : समंदर के रास्ते से मलेशिया पहुंच सकते हैं, कई वेबसाइट्स आकर्षक क्रूज़ पैकेज ऑफ़र करते हैं। 

Tags:    

Similar News