Meghalaya Beautiful Waterfall: मेघालय के इस वाटरफॉल की खूबसूरती देख उड़ जायेंगे होश

Meghalaya Beautiful Waterfall: मेघालय की बारिश में इस वाटरफॉल की सैर आपके मेघालय यात्रा को यादगार बना देगी।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-06-11 13:14 GMT

Seven Sisters Waterfall (Pic Credit-Social Media)

Meghalaya Seven Sisters Waterfall: मेघालय भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है। जहां पर आपको प्रकृति के एक से एक सुंदर नजारे मिलते है। यह वही राज्य है जो सबसे ज्यादा बारिश के लिए जाना जाता है। मेघालय शब्द दो मेघ + आलय शब्द से मिलकर बना है जिसका अर्थ है बादलों का घर। यहां बारिश ज्यादा होने से इस जगह का नाम ऐसे रखा गया था। यहां पर आपको कई खूबसूरत स्पॉट देखने को मिल सकते है। लेकिन हम आपको यहां के एक आश्चर्य करने वाले वाटरफॉल के बारे में।बताने जा रहे है। चेरापूंजी के पास मावसई गांव में स्थित, इस शानदार झरने का नाम सात अलग-अलग धाराओं से पड़ा है, जिए सेवन सिस्टर्स वाटरफॉल कहते है। जहां पानी की धारा चूना पत्थर की चट्टान से लगभग 315 मीटर नीचे गिरती हैं।

भारत का सबसे ऊंचा झरना (Highest Waterfall Of India)

नोह्सिंगिथियांग फॉल्स (या मावसई फॉल्स) को लोकप्रिय रूप से सेवन सिस्टर्स वाटरफॉल के रूप में जाना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें सात खंड हैं। यह राजसी झरना भारत का चौथा सबसे ऊंचा झरना है, जो चेरापूंजी में पूर्वी खासी पहाड़ियों की चूना पत्थर की चट्टानों के ऊपर 315 मीटर (1,033 फीट) की ऊंचाई से गिरता है। सेवन सिस्टर्स फॉल्स मेघालय के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है और बहुत से पर्यटकों को आकर्षित करता है।



ऐसा दिखता है सेवन सिस्टर्स वाटरफॉल्स (Seven Sisters Waterfall)

सेवन सिस्टर्स फॉल्स चेरापूंजी का सबसे प्रसिद्ध झरना है। यह झरना पर्यटकों को बहुत ही शानदार दृश्य प्रदान करता है। यह झरना कई अलग-अलग झरनों से मिलकर बना है और एक चट्टान से नीचे की ओर गिरते पानी का एक पर्दा बनाता है। अलग-अलग झरने अलग-अलग मार्ग और अलग-अलग रूप लेते हैं जो आपस में मिलने वाले पानी की एक श्रृंखला प्रदान करते हैं, जिससे इसे एक सुंदर चेहरा मिलता है और खड़ी चट्टान का दृश्य अद्भुत होता है।



सबसे अच्छा समय घूमने का(Best Time to Visit)

सेवन सिस्टर्स फॉल्स एक वर्षा आधारित झरना है, यहाँ आने का सबसे अच्छा समय जून से सितंबर के बीच मानसून के मौसम में है, जहाँ आप शानदार नज़ारे देख सकते हैं। मानसून के मौसम में झरने विशेष रूप से शानदार होते हैं, जब पानी का प्रवाह अपने चरम पर होता है, जिससे गड़गड़ाहट की आवाज़ और मनमोहक दृश्य दिखाई देते हैं। 



कैसे पहुंचे यहां(How to Reach Here)

लोकेशन: नोंगकलिखाई, चेरापूंजी, मेघालय

सात-खंड वाला झरना भारतीय राज्य मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स जिले के मावसई गांव से 1 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है। स्थानीय परिवहन का प्रयोग करके या प्राइवेट कैब बुक करके आप वहां जा सकते है।



ये भी जरूर घूमे

सेवन सिस्टर्स झरने के पास कई अन्य पर्यटक आकर्षण हैं, जैसे मावस्मई गुफाएँ और नोहकलिकाई झरने।



एकता और विविधता का प्रतीक 

पहाड़ियों और धुंध भरी घाटियों का आसपास का नज़ारा झरने की मनमोहक सुंदरता में चार चाँद लगा देता है। यह नज़ारा झरने की पूरी भव्यता को देखने के लिए एक बेहतरीन स्थान है। सेवन सिस्टर्स वाटरफॉल न केवल मेघालय के प्राकृतिक वैभव को दर्शाता है, बल्कि इस क्षेत्र के सांस्कृतिक लोकाचार को भी दर्शाता है, जो अक्सर भारत के सात पूर्वोत्तर राज्यों की एकता और विविधता का प्रतीक है। भारत के पूर्वोत्तर की कच्ची और शुद्ध सुंदरता का अनुभव करने के इच्छुक यात्रियों के लिए यह एक महत्वपूर्ण जगह है।



यहां जाने के दौरान ध्यान रखने योग्य बातें:(Points To Remember)

  • भीड़ से बचने और शांतिपूर्ण वातावरण का आनंद लेने के लिए सुबह जल्दी जाएँ।
  • मानसून के मौसम में रेनकोट या छाता साथ रखें, क्योंकि मौसम अप्रत्याशित हो सकता है।
  • फिसलन भरे रास्तों पर चलने के लिए मजबूत जूते पहनें।
  • शानदार नज़ारों को कैद करने के लिए कैमरा साथ रखें।



Tags:    

Similar News