Firozabad Famous Patties: फिरोजाबाद में यहां खाएं लाजवाब पेटीज, खुश हो जाएगा दिल

Firozabad Famous Patties: बेहतरीन इस बात का आनंद हर कोई लेना चाहता है। अगर आप फिरोजाबाद में रहते हैं या फिर यहां पर जा रहे हैं तो आपके यहां की 25 साल पुरानी दुकान पर मिलने वाले पेटीज का स्वाद जरूर लेना चाहिए।

Update: 2024-07-09 04:15 GMT

Firozabad Famous Patties  : फ़िरोज़ाबाद का पुराना नाम चंदवार के नाम से जाना जाता था। यह शहर चूड़ियों के निर्माण के लिये प्रसिद्ध है। यह आगरा से 40 किलोमीटर और राजधानी दिल्ली से 250 किलोमीटर की दूरी पर पूर्व की तरफ स्थित है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ यहाँ से लगभग 250 किमी पूर्व की तरफ है। फिरोज़ाबाद ज़िले के अन्तर्गत बड़े कस्बे टुंडला , सिरसागंज, और शिकोहाबाद आते हैं। टुंडला पश्चिम तथा शिकोहाबाद शहर के पूर्व में स्थित है। फिरोज़ाबाद में मुख्यतः चूडियों का कारोबार होता है। यहाँ पर आप रंग बिरंगी चूडियों को अपने चारों ओर देख सकते हैं। लेकिन अब यहाँ पर गैस का कारोबार होता है। यहाँ पर काँच का अन्य सामान (जैसे काँच के झूमर) भी बनते हैं। इस शहर की आबो हवा गरम है। यहाँ की आबादी बहुत घनी है। यहाँ के ज्यादातर लोग कोरोबार से जुडे हैं। घरों के अन्दर महिलाएं भी चूडियों पर पालिश और हिल लगाकर रोजगार अर्जित कर लेती हैं। बाल मज़दूरी यहाँ आम है। सरकार तमाम प्रयासों के बावजूद उन पर अंकुश नहीं लगा सकी है। प्राचीन समय में चन्द्रनगर के नाम से जाना जाता था

खाने पीने की शौकीन अक्सर ऐसी जगह की तलाश करते हैं जहां उन्हें बेहतरीन बात का आनंद लेने को मिल सके। अगर आप भी अलग-अलग वैरायटी के खाने के शौकीन है और आपको स्पाइसी खाना पसंद है तो आपको उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में मिलने वाले करंची पेटिस जरूर ट्राई करना चाहिए। यह यहां कई सालों पहले से मौजूद दुकान पर बनाए जा रहे हैं और इनका स्वाद आपको दीवाना बना देगा। इस दुकान पर आपको एक नहीं बल्कि पांच तरह के पेटिस मिल जाएंगे जिनका स्वाद लाजवाब होता है। इन सभी की कीमत ₹30 है और रोजाना यहां पर सैकड़ो लोगों की भीड़ लगती है।

कहां मिलेगा (Where To Get It)

अगर आप यह टेस्टी पेटिस खाना चाहते हैं तो आपको फिरोजाबाद के जैन साहब पेटिस की दुकान पर जाना होगा जो 25 साल पुरानी उनकी दुकान पर एक से बढ़कर एक पेटीज तैयार किए जाते हैं और पनीर पेटिस की वैराइटी भी यहां मिलती है। इसके अलावा मटर पनीर, आलू पनीर कई तरह की वैरायटी यहां पर मिल जाती है।

Firozabad Famous Patties


30रुपए है कीमत (Price is Rs 30)

इस दुकान पर मिलने वाले पेटिस का स्वाद बिल्कुल अलग है। इनकी कीमत ₹30 से शुरू होती है और स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है। सबसे महंगा पेटिस यहां पर ₹70 का है। इसे बाहुबली पेटिस के नाम से पहचाना जाता है।

Firozabad Famous Patties

 

Tags:    

Similar News