Navratri 2024: ये हैं कानपुर के प्रसिद्ध देवी मंदिर, इस नवरात्रि पर करिये इनके दर्शन

Navratri 2024: कानपुर में माता रानी के कई प्रसिद्ध मंदिर हैं जो बेहद प्राचीन हैं और इनकी मान्यता भी काफी है। आइये विस्तार से जानते हैं इन मंदिरों और उनकी मान्यता के बारे में।

Update:2024-10-01 11:16 IST

Kanpur Devi Mandir (Image Credit-Social Media)

Kanpur Devi Mandir : कानपुर के कई देवी मंदिर हैं जहाँ की काफी ज़्यादा मान्यता है ऐसे में इस नवरात्रि आप भी इन मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं और माता रानी का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। आइये जानते हैं कौन कौन से हैं ये मंदिर और क्या है इनकी मान्यता।

कानपुर के प्रसिद्ध देवी मंदिर

3 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि प्रारम्भ है ऐसे में आप भी इस दौरान माता रानी के दर्शन के लिए कानपुर के इन प्रसिद्ध देवी मंदिर में जा सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ की मान्यता है कि अगर आप सच्चे दिल से माता रानी से कुछ मांगें तो वो पूरी हो जाएगी।

कानपुर में कई ऐसे प्रसिद्ध मंदिर हैं जो बेहद प्राचीन हैं और उनकी काफी ज़्यादा मान्यता भी है। लोग बरसों से यहाँ माँ के दर्शन करने और अपनी कोई इच्छा पूरी करने को माँ से विनती करने आते रहे हैं और माता रानी उनकी इन मनोकामनाओं को पूरी भी करतीं हैं। ऐसे में लोगों को इन मंदिरों में काफी ज़्यादा आस्था है। आइये जानते हैं कानपुर में आखिर कहाँ कहाँ हैं ये मंदिर।

तपेश्वरी मंदिर

इस मंदिर में लोगों की अपार आस्था है कहते हैं कि ये मंदिर रामायण काल से मौजूद है और माता सीता पूजा करने आया करतीं थीं। यही वजह है कि ये मंदिर काफी ज़्यादा प्रसिद्ध है और नवरात्रि पर विशेष रूप से लोगों की भीड़ यहाँ माता रानी के दर्शन हेतु आती है।

बारा देवी मंदिर

इस मंदिर की भी काफी प्रसिद्धि है और लोग यहां विशेष रूप से आते हैं और नवरात्रि में यहाँ लोगों की काफी ज़्यादा भीड़ रहती है हर कोई माता रानी से अपनी मनोकामना पूरी करने को लेकर और उन्हें प्रसन्न करने के लिए विनती करता है। ये मंदिर कानपुर के जूही इलाके में स्थित है। वहीँ आपको बता दें कि ये मंदिर लगभग 1700 साल पुराना बताया जाता है।

जंगली देवी मंदिर

कानपुर में एक और प्रसिद्ध देवी मंदिर है जिसे जंगली देवी मंदिर के नाम से जाना जाता है ये किदवई नगर में स्थित है साथ ही ये मंदिर भी काफी प्राचीन है। ये मंदिर 100 साल से भी ज़्यादा पुराना है। ऐसे में लोग इस मंदिर में सालों से माता रानी की पूजा अर्चना के लिए आते रहे हैं।

Tags:    

Similar News