Nepal Famous Mandir: नेपाल का डोलेश्वर महादेव, जुड़ी है केदारनाथ से इसकी कहानी

Famous Shiv Temple in Nepal: नेपाल में पशुपतिनाथ के अलावा एक और मंदिर है जो अपने मान्यताओं से भारत के हिन्दू धर्म के लोगों के लिए खास मान्यता रखता है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-05-18 08:30 GMT

Doleshwar Mahadev Mandir (Pic Credit-Social Media)

Doleshwar Mahadev Temple: आत्म-चिंतन, भक्ति और परमात्मा के साथ गहरे संबंध के लिए एक पवित्र वातावरण आपको पहाड़ों के बीच ही मिलता है। नेपाल देश की सुंदरता किसी से नहीं छिपी है। यहां की पहाड़ियां वास्तुक सब अलौकिक हैं। इस अलौकिकता में चार चांद लगाता है हिन्दू मान्यताओं से धनी पशुपतिनाथ और डोलेश्वर महादेव मंदिर। जहां इन मंदिरों का अत्यधिक सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व है, जो हिंदू धर्म की परंपराओं और स्थानीय संस्कृति से जुड़ा हुआ है। इसका महत्व इसकी स्थापत्य सुंदरता से कहीं ज्यादा है, जो इसे आध्यात्मिक और सांस्कृतिक भक्ति दोनों के लिए एक प्रसिद्ध स्थल बनाता है।

केदारनाथ की यात्रा नेपाल से होती है पूरी

डोलेश्वर महादेव मंदिर नेपाल में स्थित है और यह पौराणिक महत्व के साथ जाना जाता है। यह शिवालय कोशी नदी के किनारे स्थित है और यहाँ का पूजा-अर्चना का वातावरण बहुत ही शांतिपूर्ण है। मंदिर का निर्माण पुरातात्विक रूप से बहुत पुराना माना जाता है और यहाँ की सुंदरता को देखकर लोगों को शिवालय दर्शन का अद्भुत अनुभव होता है। हरे-भरे जंगल के बीच एक विशाल चट्टान को भगवान केदारनाथ के प्रतीक के रूप में पूजा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि पशुपतिनाथ और डोलेश्वर की यात्रा के बिना केदारनाथ की यात्रा पूरी नहीं होती है।



ऐसे पहुंचे मंदिर

मंदिर का नाम: डोलेश्वर महादेव मंदिर (Doleshwar Mahadev Mandir)

लोकेशन: सूर्येबिनायक - डोलेश्वर रोड , भक्तपुर, नेपाल

यह मंदिर भक्तपुर से 4.5 किलोमीटर दक्षिण में पहाड़ी की चोटी पर स्थित है।

समय: प्रातः 05:00 - दोपहर 12:00 बजे तक फिर

01:00 अपराह्न - 07:00 बजे शाम तक

डोलेश्वर महादेव मंदिर का अवलोकन करने के लिए यात्री नेपाल के भक्तपुर जिले के तांखेल गाँव में जाते हैं। यहाँ पहुँचने के लिए प्राकृतिक और शांतिपूर्ण मार्ग हैं। जो यात्रा को और भी आनंदमय बना देते हैं। मंदिर के आसपास के क्षेत्र में विभिन्न धार्मिक और पौराणिक स्थल हैं। जो यात्रियों का ध्यान आकर्षित करते हैं। यहाँ पर आने वाले लोगअद्भुत वातावरण में शिव पूजा का आनंद लेते हैं और आत्मिक शांति का अनुभव करते हैं।




मंदिर की पौराणिक मान्यता

4000 वर्षों से लोग पंच केदार मंदिरों के प्रमुख बैल की खोज कर रहे हैं, जो वास्तव में शिव थे, जिन्होंने महाभारत के नायकों, पांच पांडव भाइयों से बचने के लिए बैल का रूप धारण किया था। यह किंवदंती पांच पांडव भाइयों और उनके चचेरे भाइयों, कौरव भाइयों के बीच लड़े गए कुरुक्षेत्र के प्रसिद्ध युद्ध से जुड़ी है। ऐसा कहा जाता है कि जब पांडव भाइयों ने बैल को पकड़ने की कोशिश की, तो वे केवल पूंछ ही पकड़ सके, जबकि बैल का सिर शरीर के बाकी हिस्सों से अलग हो गया। हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार शेष शरीर भारत के केदारनाथ में है, जबकि माना जाता है कि डोलेश्वर उसका सिर वाला भाग है। वहीं पंच केदार में उनके अन्य शरीर के भाग है, जैसे केदारनाथ में पीछे का का भाग, तुंगनाथ में भुजा, कल्पेश्वर में जटा, मध्यमहेश्वर में मध्य भाग और रुद्रनाथ में चेहरा (मुख) की पूजा की जाती है।



मंदिर की भव्य वास्तुकला

डोलेश्वर महादेव मंदिर पारंपरिक नेवारी वास्तुकला का एक सुंदर उदाहरण है, जिसमें बढ़िया लकड़ी का काम और पगोडा-शैली का डिज़ाइन है। मंदिर का वास्तुशिल्प वैभव नेपाल की काठमांडू घाटी की समृद्ध विरासत का एक स्मारक है। मंदिर की पैगोडा-शैली की संरचना में कई स्तर हैं, जिनमें से प्रत्येक को जटिल नक्काशीदार लकड़ी के तत्वों से सजाया गया है। लकड़ी की नक्काशी पौराणिक डिजाइनों, धार्मिक प्रतीकों और नेवारी कलात्मकता के विशिष्ट पैटर्न को चित्रित करती है। ये मूर्तियां गहन आध्यात्मिक और सांस्कृतिक संदेश देने के साथ-साथ सजावटी होने के साथ एक प्रतीकात्मक कार्य भी करती हैं। लकड़ी का प्रचुर उपयोग, नेवारी निर्माण का एक ट्रेडमार्क, डोलेश्वर महादेव मंदिर की वास्तुकला की एक उल्लेखनीय विशेषता है।



मंदिर की मान्यता पर शोध

डोलेश्वर महादेव नेपाल के भक्तपुर जिले के दक्षिण पूर्वी भाग सूर्यबिनायक में स्थित भगवान शिव का एक हिंदू मंदिर है। हिंदू कार्यकर्ता भरत जंगम केदारनाथ और डोलेश्वर के बीच आश्चर्यजनक संबंधों के आधार पर शोध का दावा करते है कि डोलेश्वर महादेव केदारनाथ का प्रमुख हिस्सा है। दोनों मंदिरों में पाई गई शिव की मूर्तियां 4,000 साल पुरानी हैं। यहां तक कि डोलेश्वर में पाया गया एक पत्थर का ग्रंथ भी संस्कृत और पुरानी नेपाली में लिखा गया था। दोनों तीर्थस्थलों में पुजारी भारत के दक्षिणी राज्यों कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, केरल और तमिलनाडु से चुने जाते हैं।

Tags:    

Similar News