Rajasthan Tourist Place: राजस्थान के जम्मू कश्मीर के बारे में सुना है कभी? यहां जानें डिटेल्स

Rajasthan Famous Tourist Place: राजस्थान में घूमने के लिए एक बहुत ही मजेदार जगह है, जहां पर आपको कश्मीर के खूबसूरत और ठंडे वादियों जैसा अनुभव होगा....

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-27 12:10 GMT

Rajasthan Famous Tourist Spot (Pic Credit-Social Media)

Rajasthan Famous Tourist Spot: राजस्थान के राजसमन्द और पाली की सीमा पर स्थित अरावली की वादियों में बसा एक ख़ूबसूरत हिल स्टेशन हैं। भारत में कई जगह घूमना और यहाँ घूमना दोनों में काफी अंतर हैं। इस स्थान पर घूमने का अपना अलग ही मजा हैं। यह उन लोगों के लिए एक अप्रत्याशित आश्चर्य हो सकता है जो सोचते हैं कि राजस्थान केवल रेगिस्तान है। अद्भुत, सुंदर, हरे-भरे, मनोरम दृश्यों से भरी एक रेलवे ट्रैक आपको विस्मय में डाल देगी।

राजस्थान का छिपा स्वर्ग(Hidden Beauty Of Rajasthan)

गोरम घाट(Goram Ghat District) स्टेशन अपने आप में असामान्य रूप से सुंदर और छोटा है, जिसमें सिर्फ एक टिकट काउंटर और एक कमरा है। यहां पहुंचने के लिए आपको उदयपुर से जल्दी चलना होगा। सबसे अच्छा यात्रा विकल्प ट्रेन है। जो सुबह के समय मावली जंक्शन से आती है। मावली-मारवाड़ ट्रैक पर गोरमघाट के माध्यम से केवल एक या दो ट्रेनें ही चलती हैं। टिकट नाममात्र हैं और ट्रेन में बहुत अधिक विलासिता की उम्मीद नहीं करें। यह 3-4 घंटे का कठिन मार्ग होगा। लेकिन बारिश का मौसम घूमने के लिए एक बोनस साबित हो सकता है, यहां की हरियाली पहाड़, सुरंगें, शहर और जंगल यह यात्रा आपको चकित कर देगी।



कब जाए घूमने (When To Visit)

अरावली पर्वतमाला के बीच बहुत ही खूबसूरत जगह है। आप ट्रेन से बादलों, पहाड़ों और झरनों के मनोरम दृश्य का आनंद ले सकते हैं और यह सब देखना अद्भुत है। इस जगह पर जाने का सबसे अच्छा समय मानसून और हाल ही में हुई बारिश है, इसलिए पास का झरना आपको अपनी खूबसूरती दिखाता है।


ऐसे पहुंच सकते है यहां (How To Reach Goram Ghat)

यह जगह अंग्रेजों द्वारा बनाई गई नैरो गेज लाइन के लिए सबसे ज्यादा जानी जाती है जो अभी भी चालू है। मारवाड़ जंक्शन और मावेली स्टेशन के बीच ट्रेन चलती है। सुंदर मार्ग का आनंद लेने के लिए आपको समय सारिणी की जांच करनी चाहिए। दूसरा विकल्प ब्यावर-पाली राजमार्ग पर सोजत रोड पर पहुंचना और सोजत सिटी, सिरियारी से फुलाद तक पहुंचना है। वहां से आप 7 से 8 किमी की ऑफ-रोड ड्राइव पर जाकर गोरम घाट लोअर पॉइंट तक पहुँच सकते हैं। वहां से गोरम घाट स्टेशन और झरने आधे किमी की दूरी पर हैं।



ट्रेकिंग के लिए बेस्ट ऑप्शन(Best Place For Trekking)

यह जगह वन्यजीवों, अरावली पहाड़ियों, प्रकृति और छोटे झरनों से जुड़ा हुआ है और यह प्रकृति फोटोग्राफर और वन्यजीव प्रेमी के लिए एक अद्भुत जगह है, 500 मीटर की दूरी पर 50 फीट चौड़ा झरना है। गोरम घाट क्षेत्र ट्रैकिंग के लिए बहुत ही रोमांचकारी है। सबसे सुंदर ट्रेक गोरम घाट रेलवे स्टेशन के पीछे गोरखनाथ मंदिर के शीर्ष (ऊपर) से वापस बागोर की नाल पुल (प्रभु दास जी की धूनी) की ओर, पुराने फुलाद के पास है। यह राजस्थान राज्य में फैमिली ट्रिप, ग्रुप पिकनिक स्पॉट और सोलो ट्रैवलर के लिए एक अच्छी जगह है।



Tags:    

Similar News