Rajasthan Tourist Places: राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में घूमें ये शानदार जगह, यहां देखें ऐतिहासिक जगहें

Rajasthan Famous Tourist Places: राजस्थान के दक्षिण-पूर्वी कोने पर स्थित चित्तौड़गढ़ प्राचीन इमारतों, समृद्ध विरासत और सदाबहार लोककथाओं का भंडार है जो इसके शाही गौरव का बखान करता है।

Update: 2024-06-28 11:48 GMT

Rajasthan Top Places (Photos - Social Media)

Rajasthan Top Places : राजस्थान भारत का एक प्रमुख राज्य है और यह अपने लोकप्रिय पर्यटक स्थलों की वजह से पहचाना जाता है। यहां पर कहीं सारे विश्व प्रसिद्ध पर्यटक केंद्र मौजूद है जहां पर हर साल लाखों की संख्या में देसी और विदेशी पर्यटक पहुंचते हैं। मेवाड़ के पूर्ववर्ती राज्य की राजधानी को गौरवशाली लड़ाइयों के लिए याद किया जाता है, खासकर अल्लाह-उद-दीन-खिलजी की घेराबंदी के लिए, जो इतिहास के पन्नों में दर्ज है। इस अनोखे पुराने शहर की हर दीवार में कहानियां हैं। राजस्थान ऐसा राज्य है जहां पर उदयपुर, जोधपुर, जयपुर, जैसलमेर जैसी सुंदर जगह मौजूद है जहां पर कई सारे ऐतिहासिक स्थान हैं। इन स्थानों की खूबसूरती निहारने और इतिहास को जानने के लिए कई लोग यहां पर पहुंचते हैं। खूबसूरती के मामले में राजस्थान का चित्तौड़गढ़ भी कम नहीं है। यहां पर आपको कहीं सारे प्राचीन स्मारक महल युद्ध विरासत और फोर्ट देखने को मिल जाएंगे जो पूरे भारत में लोकप्रिय है। चलिए आज हम आपको चित्तौड़गढ़ की शानदार जगह के बारे मेंबताते हैं।

चित्तौड़गढ़ फोर्ट (Chittaurgarh Fort)

चित्तौड़गढ़ किला, जिसे जल किला भी कहा जाता है, 700 एकड़ में फैले 22 जल निकायों, महलों, टावरों और मंदिरों से बना है। जब भी हम चित्तौड़गढ़ में घूमने की जगहों की बात करते हैं, तो यह किला अपने आकर्षक इतिहास और युद्ध के दौरान रानियों द्वारा किए गए जौहर के कारण सूची में सबसे ऊपर आता है। किले का मुख्य आकर्षण दो स्मारक टॉवर, कीर्ति स्तंभ और विजय स्तंभ हैं। यह चित्तौड़गढ़ में देखने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है ।

प्रवेश शुल्क : ₹10 प्रति व्यक्ति और ₹5 प्रति बच्चा

स्थान: चित्तौड़ फोर्ट रोड, चित्तौड़गढ़, राजस्थान 312001

Chittaurgarh Fort

राणा कुंभा पैलेस (Rana Kumbha Palace)

राणा कुंभा महल किले के भीतर सबसे पुराना महल है और कहानियों का दावा है कि यह राजस्थान की सबसे प्रेतवाधित जगहों में से एक है । महल की छतरीदार बालकनियों, घोड़ों और हाथियों के अस्तबल की श्रृंखला आपके चित्तौड़गढ़ दर्शनीय स्थलों की सूची में अवश्य होनी चाहिए। वे कहते हैं कि राणा कुंभा की वीरतापूर्ण हार के बाद, उनकी रानी, रानी पद्मिनी ने जौहर किया और उनकी आत्मा अभी भी महल में भटकती है।

प्रवेश शुल्क : प्रति वयस्क ₹10 और प्रति बच्चे ₹5

स्थान: चित्तौड़गढ़ किला गांव, चित्तौड़गढ़, राजस्थान 312001

Rana Kumbha Palace

फतेह प्रकाश पैलेस (Fateh Prakash Palace)

फतेह प्रकाश पैलेस आधुनिक वास्तुकला का प्रतीक है, जिसका नाम महाराणा फतेह सिंह के नाम पर रखा गया है। यह भगवान गणेश की मूर्ति का घर है जिसे चित्तौड़गढ़ के सबसे अधिक बार देखे जाने वाले स्थानों में से एक में खूबसूरती से रखा गया है। संग्रहालय में सुंदर दीवार चित्रों और भित्ति चित्रों की एक श्रृंखला है। संग्रहालय में मूर्तियां और ऐतिहासिक कलाकृतियाँ प्रचुर मात्रा में पाई जाती हैं, और यह पर्यटकों के लिए काफी आकर्षण का केंद्र है। चित्तौड़गढ़ के सभी दर्शनीय स्थलों में से यह सबसे शाही और सुंदर स्थानों में से एक है।

प्रवेश शुल्क : कोई नहीं

स्थान: चित्तौड़गढ़ किला गांव, चित्तौड़गढ़, राजस्थान 312001

Fateh Prakash Palace

पद्मिनी पैलेस (Padmini Palace)

चित्तौड़गढ़ किले के बीच में स्थित रानी पद्मिनी महल का नाम रानी पद्मिनी के नाम पर रखा गया है। वह अपनी बेदाग सुंदरता और बुद्धिमत्ता के लिए जानी जाती थीं। कहानियों के अनुसार, जब दिल्ली के सुल्तान ने किले की घेराबंदी की थी, तब उन्होंने खुद महल की सुरक्षा का निरीक्षण किया था। चित्तौड़गढ़ में घूमने के लिए ज़्यादातर जगहें अपने शाही इतिहास के लिए मशहूर हैं। पद्मिनी की कहानी वीरता और बहादुरी के प्रतीक के रूप में अपने इतिहास में दर्ज है।

प्रवेश शुल्क : प्रति वयस्क ₹10 और प्रति बच्चे ₹5

Padmini Palace


 


मीरा मंदिर (Meera Mandir)

चित्तौड़गढ़ किले के आसपास, मीरा के भगवान कृष्ण के प्रति सच्चे प्रेम और भक्ति का प्रमाण मौजूद है। राजस्थान के सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक , भगवान विष्णु और अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियों का आकर्षण इस मंदिर को चित्तौड़गढ़ में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगह बनाता है। मीरा भजनों के माध्यम से अपनी भक्ति व्यक्त करने में घंटों और दिन बिताती थीं और लोग आज भी कृष्ण को समर्पित भजनों के लिए इकट्ठा होते हैं।

प्रवेश शुल्क : प्रति वयस्क ₹10 और प्रति बच्चे ₹5

Meera Mandir

 

Tags:    

Similar News