Rani Sati Temple Rajasthan : राजस्थान के झुंझुनू में है रानी सती का 400 साल पुराना मंदिर

Rani Sati Temple Rajasthan : राजस्थान के झुंझुनू में रानी सती का एक प्रसिद्ध मंदिर मौजूद है। इस मंदिर को लेकर लोगों के बीच गहरी आस्था है।

Update: 2024-05-15 12:00 GMT

Rani Sati Temple Rajasthan (Photos - Social Media)

Rani Sati Temple Rajasthan : राजस्थान भारत का एक बहुत ही प्रसिद्ध और खूबसूरत राज्य है। यहां के झुंझुनू में रानी सती का मंदिर मौजूद है जो शहर के बीचों बीच है और एक प्रमुख दर्शनीय स्थल के तौर पर पहचाना जाता है। इस मंदिर को देखने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं और इसे बाहर से देखने पर यह किसी राजमहल की तरह दिखाई देता है। यह पूरा मंदिर संगमरमर से बना हुआ है और इसकी दीवारों पर शानदार चित्रकार दिखाई देती है जो उसकी खूबसूरती को बढ़ाने का काम करती है। शनिवार और रविवार के दिन यहां पर खास तौर पर श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिलती है। रानी सती को समर्पित झुंझुनू का यह मंदिर 400 साल पुराना है। यह जगह मान सम्मान ममता और स्त्री शक्ति का प्रतीक है। रानी सती के दर्शन करने के लिए देशभर से यहां लोग पहुंचते हैं। यहां पर विशेष प्रार्थना का आयोजन होता है और भाद्रपद माह की अमावस्या पर धार्मिक अनुष्ठान भी किए जाते हैं।

यहां हैं 16 देवियां

रानी सती मंदिर के परिसर में कई सारे मंदिर मौजूद है जहां पर शिवजी, गणेश जी, माता सती और राम जी के परम भक्त हनुमान जी की मूर्ति स्थापित है। इस मंदिर में शॉर्ट्स माता का सुंदर मंदिर मौजूद है जिसमें 16 देवियों की मूर्तियां लगी हुई है शादी सुंदर लक्ष्मी नारायण मंदिर भी यहां पर बना हुआ है। राजस्थान के मारवाड़ी लोगों का विश्वास है की रानी सती जी स्त्री शक्ति की प्रति को मां दुर्गा का अवतार थी उन्होंने अपने पति के हत्यारे को मार कर बदला लिया और अपनी सती होने की इच्छा को पूरा किया। रानी सती मंदिर भारत के सबसे अमीर मंदिरों में से एक है हालांकि अब मंदिर प्रबंधन सती प्रथा का विरोध करता है और गर्भ ग्रह के बाहर बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा है कि हम सती प्रथा का विरोध करते हैं।

Rani Sati Temple Rajasthan


कब जाएं

अगर आपको रानी सती के इस मंदिर में दर्शन करना है तो सुबह 5:00 से लेकर दोपहर 1:00 तक और शाम 3:00 बजे से लेकर रात 10:00 बजे तक के मंदिर खुला रहता है। गर्भ ग्रह में उन लोगों को प्रवेश नहीं दिया जाता जो निकर और बरमूडा पहन कर आते हैं। राजस्थान के झुंझुनू में मौजूद रानी सती का मंदिर शहर केबीचों-बीच स्थित है। मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए एक विशाल आवास बना हुआ है जहां पर ₹100 से लेकर ₹700 तक में कमरा मिल जाते हैं। यहां पर कैंटीन और भोजनालय भी है जहां पर दक्षिण भारतीय खाना मिलता है। सुबह 11:00 से दोपहर 1:00 तक और शाम 8:00 बजे से रात 10:00 बजे तक खाना उपलब्ध रहता है।

Rani Sati Temple Rajasthan


कैसे पहुंचे

अगर आप झुंझुनू बस स्टैंड से रानीखेत मंदिर के लिए जाना चाहते हैं तो ऑटो रिक्शा ले सकते हैं। यह दूरी 2 से 3 किलोमीटर की है जिसके लिए सिर्फ ₹10 में यहां पहुंचा जा सकता है। शहर के गांधी चौक से मंदिर की दूरी 1 किलोमीटर है आप ऑटो करके यहां जा सकते हैं। अगर आप यहां रुकना चाहते हैं तो रानी सती मंदिर के स्वागत कक्ष पर आवास के लिए आग्रह कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News