Top 5 Train Journey: मानसून के दौरान इन खूबसूरत ट्रेन जर्नी का जरूर उठाए लुत्फ

Top 5 Train Journey In Monsoon: मानसून में यदि घूमने का प्लान कर रहें है तो चलिए आपको कुछ मजेदार ट्रेन जर्नी के बारे में बताते है..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-08-02 04:38 GMT

Beautiful Train Journey In India (Pic Credit-Social Media)

Beautiful Train Journey In Monsoon: मानसून में आपको दो तरह के लोग मिलते है। एक जो घर में बैठकर चाय पकौड़े का आंनद लेना पसंद करते है, दूसरे वो जो मानसून में भारत की प्राकृतिक खूबसूरती को देखने निकल जाते है। यदि आप दूसरे स्वभाव के व्यक्ति है तो आपके लिए कुछ खास घूमने के विकल्प हम लेकर आए है। आपके लिए कुछ खास ट्रेन यात्रा की जानकारी लेकर आए है। जहां आपको घूमने में अलग ही आनंद मिलेगा, साथ ही आप देख पाएंगे की भारत कितना खूबसूरत देश है।

Beautiful Train Journey In Monsoon : 

भारत में कई ट्रेनें विभिन्न मनमोहक रास्तों से होकर गुजरती है। कई लोग केवल इन नजारों को देखने के लिए ही इन ट्रेनों में टिकट बुक कराते हैं। ऐसा ही बेहतरीन दृश्य दिखानी वाली रेल यात्रा के बारे में यहां बताया गया हैं...

1. मुंबई-गोवा वाया मंडोवी एक्सप्रेस कोंकण रेलवे आपको कराएगा मानसून का बेहतरीन अनुभव कराएगा। कोंकण रेलवे रास्ते को देश के सबसे खूबसूरत रेलवे सफर के लिए जाना जाता है। इसे कई फिल्मों में दिखाया गया है। इसमें एक स्थान पर ट्रेन झरनों के नीचे से निकल रही होती है और यात्री इन फुहारों का मजा ले सकते हैं। कोंकण रेलवे जोन में ट्रेन कभी ऊंचे पहाड़ों से तो कभी लंबी सुरंगों से निकलती है।



2. हरियाली और सुन्दर परिदृश्य के लिए सिलीगुड़ी से दार्जिलिंग तक दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे से यात्रा करें, यह यात्रा नैरो गेज ट्रैक पर चलने वाली दार्जिलिंग टॉय ट्रेन यात्रियों को निचले मैदानों से लेकर दार्जिलिंग की घुमावदार पहाड़ियों और हरे-भरे चाय के बागानों तक एक मनमोहक यात्रा पर ले जाती है। यह यात्रा हिमालय की सुंदरता का एक स्वर्गीय दृश्य प्रस्तुत करती है।



3. बेंगलुरु से मंगलुरु वाया सकलेशपुर

पश्चिमी घाट, नदियों और झरनों के दृश्यों के लिए विस्टा डोम सर्वश्रेष्ठ अनुभव प्रदान करता है। श्रीबागिलु और येदाकुमारी के बीच के क्षेत्र में कुछ आश्चर्यजनक सुरंगें और पुल हैं तथा चारों ओर शानदार पहाड़ियां हैं। ये पहाड़ियां आपको ट्रेन के बाहर एक गजब का दृश्य दिखाती है।



4. मेट्टुपालयम से ऊटी तक नीलगिरि माउंटेन रेलवे

वनस्पतियों की प्रचुरता के लिए 16 सुरंगें, चाय बागान और बहुत कुछ देखने को मिलता है। यह सीधी ट्रेन है, नीलगिरि माउंटेन ट्रेन या ऊटी टॉय ट्रेन के नाम से जाना जाता है। जो नीलगिरि माउंटेन रेलवे जो मेट्टुपलायम से ऊटी तक टॉय ट्रेन चलाती है, राजसी परिदृश्यों के बीच सीटी बजाते हुए और चहलकदमी करते हुए एक आकर्षक यात्रा का अनुभव प्रदान करती है। रेलवे अपने मार्ग में कई आकर्षक स्टेशनों से होकर गुज़रती है, जिनमें से प्रत्येक की अपनी अलग विशेषता और वास्तुकला शैली है। उल्लेखनीय स्टेशनों में कुन्नूर, वेलिंगटन और लवडेल शामिल हैं, जो इस क्षेत्र की औपनिवेशिक विरासत को दर्शाते हैं।



5. वास्को डी गामा, गोवा से लोंडा, कर्नाटक गोवा एक्सप्रेस की यात्रा अपने प्रतिष्ठित दूधसागर झरने की झलक के लिए जाना जाता है। कोंकण तट की खूबसूरती का अनुभव करने के इच्छुक लोगों के लिए यह मार्ग एक बढ़िया विकल्प है। यह ट्रेन गोवा के हरे-भरे ग्रामीण इलाकों से होकर गुज़रती है, नारियल के पेड़ों, धान के खेतों और छोटे-छोटे गाँवों से गुज़रती है।



Tags:    

Similar News