Vande Bharat Tour Plan: वंदे भारत एक्सप्रेस से एक दिन में करें शिरडी यात्रा, साई बाबा के दरबार में लगाएं अर्जी

Vande Bharat Tour Plan : शिर्डी स्थित साई बाबा का धाम करोड़ों लोगों की आस्था का केंद्र है। करोड़ों लोग यहां पर दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं अगर आप भी यहां जाना चाहते हैं तो वंदे भारत एक्सप्रेस से जा सकते हैं।

Update: 2023-12-31 08:15 GMT

Vande Bharat Shirdi (Photos - Social Media)

Vande Bharat Tour Plan : भारत में घूमने फिरने के लिए एक से बढ़कर एक जगह मौजूद है और यहां पर कई सारे धार्मिक स्थल भी हैं जहां देश और विदेश दोनों ही जगह से पर्यटक पहुंचते हैं। भारत में कई सारी धार्मिक नगरी मौजूद है जो अपने अलग-अलग मंदिरों और उनसे जुड़ी मान्यताओं की वजह से पहचानी जाती है। महाराष्ट्र में स्थित शिरडी एक ऐसी जगह है जिसे साई बाबा की वजह से पहचाना जाता है। साई बाबा के चमत्कारों से भरी हुई इस धरती का दीदार एक बार जरूर हर कोई करना चाहता है। साई की शिर्डी के नाम से मशहूर जगह पर बड़ी संख्या में दर्शनार्थी पहुंचते हैं और बाबा के चरणों में नमन करते हैं। अगर आप भी शिरडी की यात्रा करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप बहुत ही आसानी से ट्रेन के जरिए अपनी इसी यात्रा को आनंदपूर्वक कर सकते हैं। आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह से वंदे भारत एक्सप्रेस के जरिए इस यात्रा को बहुत ही कम समय में जल्दी से किया जा सकता है।

वंदे भारत एक्सप्रेस से करें यात्रा

अगर आप शिरडी जाना चाहते हैं तो इसके लिए भारतीय रेलवे की सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत का सहारा दिया जा सकता है। ट्रेन आपको बहुत कम समय में आपके गंतव्य तक पहुंचाने का काम करेगी। 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ने वाली की ट्रेन मुंबई से शिरडी तक आपको कब पहुंचा देगी आपको पता भी नहीं चलेगा। मुंबई से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस 5 घंटे 20 मिनट में अपना सफर पूरा कर शिरडी पहुंच जाती है।

Vande bharat


कब चलती है ट्रेन

आप इस ट्रेन की यात्रा करना चाहते हैं तो यह हफ्ते में 6 दिन चलाई जाती है और मंगलवार को इसका परिचालन बंद रहता है। यह 16 कोच की ट्रेन है जो छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से सुबह 6:20 पर चलती है और दोपहर 11:40 पर शिरडी पहुंच जाती है। इसी तरह से शिरडी से 5:25 पर यह रवाना होती है और 11:50 पर मुंबई पहुंचा देती है।

कितना है किराया

इस ट्रेन में लगने वाले किराए की बात करें तो छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से किराया 975 रुपए लगता है। दादर से 365 रुपए और ठाणे से 365 रुपए वही नासिक रोड तक यह किराया 720 रुपए है। वहीं अगर आप एग्जीक्यूटिव चेयर में यात्रा करना चाहते हैं तो छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से 1840 रुपए दादर से 690 रुपए थाने से 690 रुपए और नासिक रोड से 1315 रुपए लगेंगे। शिरडी से वापसी के किराए की बात करें तो छत्रपति शिवाजी टर्मिनस तक 1130 रुपए, नासिक रोड तक ₹600, ठाणे तक 1065 रुपए और दादर तक 1120 रुपए लगेंगे। वहीं एग्जीक्यूटिव चेयर का किराया छत्रपति शिवाजी टर्मिनस तक 2020 रुपए, नासिक रोड तक 1145, ठाणे तक 1890 रुपए और दादर तक 1985 रुपए है।

Vande bharat


मिलेगी ये सुविधाएं

भारत एक्सप्रेस की यात्रा के दौरान यात्रियों को कई तरह की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। सबसे पहली बात तो यह ट्रेन बहुत ही साफ सुथरी है और यहां पर हाइजीन का काफी ध्यान रखा जाता है। बैठने के लिए कंफर्टेबल सीट के अलावा अगर आप ब्रेकफास्ट करना चाहते हैं या फिर लंच करना चाहते हैं तो वह भी आपको रेलवे की तरफ से उपलब्ध करवाया जाता है। मेनू अवेलेबल होता है जिसके जरिए आप अपने लिए खाना मंगवा सकते हैं। तो फिर अगर आप भी शिरडी जाने के बारे में सोच रहे हैं तो जल्दी से वंदे भारत एक्सप्रेस की टिकट बुक करवाइए और धार्मिक नगरी पहुंचकर साई बाबा के दर्शन करें।

Tags:    

Similar News