Uttarakhand Famous Place: ध्यान दें महादेव के भक्त, उत्तराखंड का ये ट्रेक ले जाएगा भोले बाबा के पास

Uttarakhand Famous Place: उत्तराखंड के पहाड़ों के बीच एक ऐसा खूबसूरत ट्रेक है जो 2 से 3 का समय देने पर आपको जीवन भर याद रहने वाला अनुभव देता है।

Update: 2024-09-04 05:34 GMT

Uttarakhand Famous Trek (Pic Credit-Social Media)

Uttarakhand Madhyamaheshwar Temple Details: उत्तराखंड उत्तर भारत का एक प्रसिद्ध राज्य है। यहाँ लाखों यात्री और श्रद्धालु आते हैं क्योंकि यहाँ कई मनमोहक स्थल, साहसिक स्थल और भारत के सबसे पूजनीय तीर्थस्थल हैं, जैसे गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ। राज्य को अक्सर 'देवभूमि' कहा जाता है जिसका शाब्दिक अर्थ है 'भगवान की भूमि'। यहां पर एक बाहर ही खूबसूरत गांव स्वीत गांव से होते हुए रास्ता जाता है। यह गांव बहुत ही खूबसूरत और शांत है। जहां पर गिने चुने घर है। जहां से आप मध्यमहेश्वर की यात्रा कर सकते है।

मध्यमहेश्वर का ट्रेक (Madhyanaheshwar Trek)

मध्यमहेश्वर ट्रेक या बुड्डा मदमहेश्वर ट्रेक भी यहां है, पहाड़ की चोटी पर जाने वाले किसी भी अन्य ट्रेक की तरह यह ट्रेक नहीं है। हाँ, आप ट्रेक के अंत में घास के मैदानों तक पहुँच जाएँगे। लेकिन, इस ट्रेक की खासियत यह है कि शीर्ष तक जाने वाला रास्ता तीर्थयात्री मध्यमहेश्वर मंदिर में अपनी प्रार्थना करने के लिए लेते हैं, जो पाँच " पंच केदारों " में से एक है ।


क्या है मध्यमहेश्वर की कथा

यह स्थान पौराणिक कथाओं से भरा हुआ है और यह किंवदंती महाभारत काल से जुड़ी हुई है - हिंदू धर्म के दो महाकाव्यों में से एक - जहाँ पांडवों के दूसरे पुत्र भीम ने कुरुक्षेत्र युद्ध में कौरवों और ब्राह्मणों की हत्या के पाप का प्रायश्चित करने के लिए मध्यमहेश्वर मंदिर का निर्माण किया था। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और यहाँ नाभि के आकार के लिंगम के रूप में पूजा की जाती है।


इसलिए है फेमस (Famous For Kasturi)

यह ट्रेक उत्तरी हिमालय में केदारनाथ वन्यजीव अभयारण्य में स्थित है। यह अभयारण्य हिमालयी कस्तूरी मृग के लिए प्रसिद्ध है और इस लुप्तप्राय प्रजाति की रक्षा कर रहा है। यह भारत में सबसे बड़ी जैव विविधता भी है, जहाँ वनस्पतियों और जीवों की सबसे अधिक किस्में पाई जाती हैं। इस मार्ग पर पैदल चलना एक सुखद अनुभव है, क्योंकि इसमें देखने लायक बहुत सी चीजें हैं!


कैसा है ट्रेक का रास्ता(Trek Route)

यह तीन दिवसीय, 32 किमी का ट्रेक आपको विचित्र गांवों, शंकुधारी जंगलों और घास के मैदानों से होकर ले जाता है, जहां पहले दिन आपके नीचे मध्यमहेश्वर गंगा नदी बहती है।यह ट्रेक उच्च स्तर का ट्रेक है। जहां शारीरिक रूप से स्वस्थ्य लोगों को ही जाने को अनुमति दी जाती है।

इस लिए जरूर करते है लोग दर्शन

  • बुडा मदमहेश्वर से चौखंबा पर्वत पर सूरज की पहली किरण का नजारा आपके सारे प्रयासों के लायक है। अगर मध्यमहेश्वर ट्रेक करने का कोई एक कारण है, तो वह यही है!
  • आप 14,000 फीट या उससे अधिक की ऊंचाई पर पहुंचने पर भोर में सूरज की रोशनी को पहाड़ की चोटियों पर पड़ते हुए देख पाते हैं।
  • अन्नपूर्णा बेस कैंप और गोएचाला जैसे ट्रेक हैं जो कई दिनों की कठिन पैदल यात्रा के बाद पर्वत श्रृंखला के नज़दीक से नज़ारे दिखाते हैं। 
Tags:    

Similar News