Uttarakhand Famous Temple: उत्तराखंड के इस मंदिर से होते है गंगोत्री धाम के दर्शन, माता का भव्य मंदिर

Uttarakhand Kunja Mata Mandir: उत्तराखंड में कई खूबसूरत और पौराणिक मान्यताओं वाले मंदिर है, यहां हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे है जो गंगोत्री धाम से भी ऊंचा है..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-03 05:00 GMT

Uttarakhand Famous Mandir (Pic Credit-Social Media)

Famous Kunja Mata Temple Details: उत्तराखंड के ऋषिकेश से लगभग 25 किलोमीटर दूर माता का एक भव्य मंदिर है। जिसे कुंजापुरी माता मंदिर, देवी दुर्गा को समर्पित एक प्रतिष्ठित पहाड़ी मंदिर है। ऋषिकेश में कुंजापुरी माता का मंदिर एक शक्तिपीठ है, राजसी हिमालय के बीच बसा पर्यटकों के लिए एक अनमोल रत्न है। इस पवित्र स्थल की यात्रा सिर्फ़ एक मंज़िल तक पहुँचने के बारे में नहीं है; यह विस्मयकारी दृश्यों और गहन शांति से भरी एक आध्यात्मिक यात्रा हो सकती है।

दिखेगा ये सुंदर नजारा(Scene From Temple Location)

आपको नंदा देवी, बंदरपंच, गंगोत्री आदि जैसे हिमालय की चोटियों के दृश्य भी यहां से देखने को मिलेंगे। ठंडी हवा चलेगी और आपके मन और आत्मा को तरोताजा कर देगी। बहुत ऊँचाई पर स्थित, कुंजापुरी माता शक्तिपीठ से आसपास की घाटियों, गंगा नदी और बर्फ से ढकी चोटियों के मनमोहक मनोरम दृश्य दिखाई देते हैं। सूर्योदय और सूर्यास्त वास्तव में पारलौकिक अनुभव हैं, जो पूरे परिदृश्य पर एक मंत्रमुग्ध कर देने वाली चमक बिखेरते हैं।



मंदिर की धार्मिक मान्यता(Religious Recognition of Kunjadevi)

मंदिर अपने आप में शांति और श्रद्धा की आभा बिखेरता है। भक्त और साधक समान रूप से शांतिपूर्ण माहौल और हवा में व्याप्त आध्यात्मिक ऊर्जा की ओर आकर्षित होते हैं। कुंजापुरी माता शक्तिपीठ का आध्यात्मिक महत्व स्पष्ट है, जो इसे आत्मनिरीक्षण और ईश्वर से जुड़ने के लिए एक गहन गंतव्य बनाता है। इस मंदिर में भक्तों द्वारा मांगी सभी मुरादें पूरी होती है। यहां पर श्रद्धालु अपनी मनोकामनाओं के पूर्ति हेतु आते है। यहां पर मंदिर के निकट एक एक पेड़ जहां लोग कलावा बांधकर अपनी इच्छा पूरी होने की मन्नत मांगते है।



ऐसे पहुंचे यहां(How To Reach Here)

नटराज चौक, ऋषिकेश से 26 किमी दूर, नरेंद्रनगर शहर से 10 किमी आगे एक तीव्र दाहिने मोड़ लें। कुंजापुरी देवी मंदिर खूबसूरत शहर नरेंद्र नगर के पास स्थित है, नरेंद्र नगर से 4-5 कि.मी. दूर है। आप ऋषिकेश से बस ले सकते हैं, बस आपको मंदिर के पास छोड़ देगी अब आपको सड़क मार्ग से जाना होगा, यह मुख्य सड़क से लगभग 2 कि.मी. दूर है। मंदिर तक पहुँचने के लिए आगंतुकों को एक मध्यम चुनौतीपूर्ण ट्रेक के लिए तैयार रहना चाहिए, यह ट्रेक यात्रा के अनुभव का बेहतरीन हिस्सा है, जो किसी को प्रकृति से जुड़ने और हिमालय की सुंदरता में डूबने की अनुमति देती है।



मन्दिर की पौराणिक मान्यता 

माता कुंजादेवी का मंदिर 52 शक्तिपीठों में से एक कहा जाता है, ऐसी मान्यता है कि यहां पर पार्वती माँ का वक्ष भाग गिरा था, जबकि शिव जी सती के शरीर को हिमालय ले जा रहे थे। 1652 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, मंदिर से दृश्य अद्भुत है। यह मंदिर बहुत प्राचीन माना जाता है। यह स्थान सूर्योदय के सुंदर दृश्य, हिमालय और गंगा माँ के 360 डिग्री दृश्य के लिए भी प्रसिद्ध है। 



अत्यधिक ऊंचाई पर नहीं मिलती है भीड़

मंदिर सबसे अच्छे स्थानों में से एक है, जैसा कि अधिकांश शक्तिपीठ है। लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि यहां न्यूनतम या कोई भीड़ नहीं है क्योंकि यह अन्य शक्तिपीठों की तुलना में सोशल मीडिया पर प्रसिद्ध नहीं है। यह ऋषिकेश का छिपा हुआ रत्न है। बहुत सुंदर मंदिर और अच्छी खासी ऊंचाई पर स्थित है। मंदिर से हिमालय का नजारा अद्भुत लगता है। मंदिर तक पहुंचने के लिए लगभग 400 सीढ़ियां हैं। 



ऐसे हुआ था मंदिर स्थापित

यहा पर भगवती कुंजापुरी देवी को समर्पित एक प्राचीन मंदिर है कुंजापुरी इक्यावन सिद्धपीठों में से एक है। कहा जाता है कुंजापुरी को इस क्षेत्र में जगद्गुरू शंकराचार्य द्वारा स्थापित किया गया था। पौराणिक कथानुसार भगवान शिव की पत्नी सती ने अपने पिता द्वारा प्रारंभ यज्ञ में अपने प्राणों की आहुति दे दी। भगवान शिव इस स्थान से सती का मृत शरीर कैलाश वापस ले गये उनके शरीर का ऊपरी अर्ध भाग इस स्थान पर गिरा जहाँ कुंजापुरी देवी मंदीर स्थित है। यह हिमालय घाटी की बर्फीली सीमा एवं भागीरथी घाटी का सुंदर दृश्य समादेश करता है।



Tags:    

Similar News