Jim Corbett National Park Tourism: जंगल सफारी के लिए बेस्ट है जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, जहां से कई चीजों का ले सकते हैं आनंद

Jim Corbett National Park: आप कई तरह के एडवेंचर कर सकते हैं, यहां आपको कई तरह के पेड़ और पौधे तो देखने के लिए मिलते ही हैं लेकिन इसके साथ ही आप यहां पर कई प्रजातियों के जानवर और पक्षियों को भी देख सकते हैं।

Update: 2023-04-14 07:00 GMT
Jim Corbett National Park Tourism (Image- Social media)

Jim Corbett National Park Tourism: देश के फेमस उद्यानों में गिना जाता है जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, जो एशिया में बनने वाला सबसे पहला उद्यान कहा जाता है। यह भारत के उत्तराखंड में स्थित है, जो कि 1318 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। जहां आप कई तरह के एडवेंचर कर सकते हैं, यहां आपको कई तरह के पेड़ और पौधे तो देखने के लिए मिलते ही हैं लेकिन इसके साथ ही आप यहां पर कई प्रजातियों के जानवर और पक्षियों को भी देख सकते हैं। परिवार और दोस्तों के साथ घूमने के लिए जिम कॉर्बेट एक काफी अच्छी जगह है। जहां आप हाथी की सवारी का आनंद तो उठा ही सकते हैं लेकिन इसके साथ ही यहां आपको कैम्पिंग, ट्रैकिंग जैसी एक्टिविटीज का अनुभव भी मिलता है।

बेहद खास है जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

नेशनल पार्क में कॉर्बेट म्यूजियम

जिम कार्बेट पार्क में एक संग्रहालय भी बना हुआ है, जो इस जगंल में स्थित बंगले में बनाया गया है। जंगल में बने इस संग्रहालय में आपको कई तरह की चीजें दिख जाएंगी, जो इस काफी पुरानी और दिखने में काफी कीमती है। कहा जाता है कि जिम कॉर्बेट में पहले कभी एक परिवार रहा करता था इस संग्रहालय में उन्हीं का सामान रखा हुआ है।

कैम्पिंग

कैंपिंग के लिए यह एक बेहद ही अच्छी और शानदार जगह है, जहां आकर पर्यटक कई तरह की खास चीजों का अनुभव ले सकते हैं। यह खासतौर से कैंपिंग के लिए जाना जाता है। इसके अलावा और भी कई तरह की एक्टिविटी का मजा उठा सकते हैं। इस पार्क में लुभावने जंगलों में आप मछली पकड़ने का अनुभव भी कर सकते हैं।

कॉर्बेट पार्क में स्थित है मंदिर

इस घने जगेल में एक शानदार मंदिर भी स्थित है जिसका नाम गर्जिया मंदिर है। यह पवित्र मंदिर जंगल की एक बड़ी सी चट्टान पर स्थित है। यह नैनीताल के प्रसिद्ध मंदिरों में गिना जाता है। जहां नवंबर से दिसंबर के बीच हजारों भक्तो का सैलाब देखा जाता है। इस मंदिर में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की भव्य प्रतिमा विराजित है, यह मूर्ति काले ग्रेनाइड से बनाई गए है।

कॉर्बेट पार्क में वॉटर फॉल

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में आप कॉर्बेट वाटरफॉल का भी मजा ले सकते हैं। घने जंगलों के बीच शांत वातावरण में 66 फीट ऊंचाई से गिरता जलप्रपात इस खूबसूरती को और बढ़ा देता है। यह एक प्राकृतिक पिकनिक स्पॉट है, जहां आप दूर से ही यह वॉटर फॉल देख सकते हैं, यहां कई सांप और मगरमच्छ देखे जाते हैं। इसलिए पर्यटकों को दूर से आनंद लेने की सलाह दी जाती है।

Tags:    

Similar News