Varanasi Famous Jalebi Shops: वाराणसी का राजसी नाश्ता है केसरिया जलेबी, कचौड़ी के साथ बनता है कॉम्बिनेशन

Varanasi Famous Jalebi: शहर की फेमस और स्वादिष्ट जलेबी का स्वाद चखने दूर-दूर से लोग यहां पर आते हैं और अपनी रसीली जलेबी के स्वाद में खुद को तरबतर पाते हैं।

Update: 2023-03-30 11:18 GMT
Varanasi Famous Jalebi Shops (Image Source- social media)

Varanasi Famous Jalebi Shops: धार्मिक धरती वाराणसी में कई चीजों के लिए प्रसिद्ध है, जहां बाबा विश्वनाथ का भव्य मंदिर तो बना ही है, लेकिन इसके साथ ही यहां मिलने वाली जलेबी का कोई जवाब नहीं है। शहर की फेमस और स्वादिष्ट जलेबी का स्वाद चखने दूर-दूर से लोग यहां पर आते हैं और अपनी रसीली जलेबी के स्वाद में खुद को तरबतर पाते हैं। यहां लोग जलेबी के इतने दीवाने हैं कि दिन निकलने से पहले ही यहां दुकान पर लोगों की भीड़ लग जाती है, वहीं देर रात ही जलेबी बनाने की तैयारियां शुरू हो जाती हैं।

जलेबी का स्वाद चखने दूर-दूर से आते हैं लोग

सुबह से लग जाती है लोगों की भीड़

वैसे तो वाराणसी में जलेबी चौड़ियों की एक से बढ़कर एक दुकानें हैं, जहां सुबह-सुबह ही सब्जी बनाने की प्रक्रिया शुरू होने लगती है। सुबह होते ही सब्जी-कचौड़ी की स्वादिष्ट खुशबू लोगों को अपनी ओर खींचने लगती है। लेकिन वाराणसी के ठठेरी बाजार में स्थित राज बंधु विश्वेश्वरगंज में विश्वनाथ साव और लंका वाली मरहूम चाची की दुकान पर मिलने वाली कचौड़ी जलेबी की बात ही निराली है।

फिट बैठता है जलेबी-कचौड़ी का कॉम्बिनेशन

वाराणसी में कचौड़ी और जलेबी का स्वाद बिल्कुल कोक और चिप्स के जैसा ही है। जिसका मजा लेने लोग भी खास यहां की फेमस दुकानों पर आते हैं। महमूरगंज में एक हलवाई ने जलेबी के स्वाद का राज बताते हुए कहा कि मैदे पर बेसन का हल्का फेंट मारा जाता है, और यह हलवाई की समझदारी पर निर्भर करता है कि वह किस तरह इसे तैयार करते हैं। हालांकि वाराणसी की हलवाई यह कला अच्छे से जानते हैं।

Full View

वाराणसी का राजसी नाश्ता है कचौड़ी जलेबी

वाराणसी के राजसी नाश्ता कहे जाने वाला कचौड़ी जलेबी बनाने का तरीका बेहद ही शानदार है। जिसके लिए सबसे पहले उड़द की दाल की पीठी तैयार की जाती है, फिर आटे की लोई में इसे भरकर देसी घी में गर्मागर्म तैयार किया जाता है। जिसे केसरिया जलेबी औ सब्जी के साथ परोसते हैं।

Tags:    

Similar News